लेपटॉप में कम्पेटिबल बैटरी याने कि असली जैसी भी उपलब्ध (Compatible Battery for Laptops)

 सोनी वायो   मेरे पास सोनी वायो का VGN-CRN506E क्रोकोडायल कवर का विशेष संस्करण का लेपटॉप है, और इसे उपयोग करते हुए मुझे लगभग ढ़ाई साल हो गये हैं। पहले बैटरी का बैकअप २-३  घंटे मिलता था, फ़िर धीरे धीरे बैटरी बैकअप कम होता गया। आखिरी बार साँस लेने के पहले करीबन १५ मिनिट का बैकअप रह गया था, फ़िर बैटरी नमस्ते हो गई। बैटरी को लेपटॉप ने डिटेक्ट करना ही बंद कर दिया।

    मुंबई में बिजली की समस्या थी ही नहीं तो बैटरी नहीं होना अखर भी नहीं रहा था। और करीबन ६-८ महीने ऐसे ही निकाल दिये अब बैंगलूरू में आये तो यहाँ बिजली रानी लुकाछिपी खेलती पाई गईं, और कुछ भी काम करो अचानक कभी भी बिजली गायब, बहुत गुस्सा आता था, और पठन लेखन का मन का जो वेग होता था वह अचानक ठंडा पड़ जाता था।

    बैटरी की बहुत सख्त जरूरत महसूस होने लगी, पर जब हमने सोनी वायो के उपभोक्ता सेवा पर पूछा कि बैटरी कितने की है, पता चला कि बैटरी लगभग 9,990 रुपये की है, तो हमनेलेपकेयर बैटरी इतने रुपये बैटरी पर खर्च न करने का फ़ैसला लिया। इससे अच्छा तो नेटबुक खरीद लेंगे जो कि 15-19 हजार रुपये में उपलब्ध है। और ऐसे ही एक दिन मन के वेग का सत्यानाश हुआ तो हम तत्काल उठ पहुँचे हायपर सिटी नेटबुक देखने के लिये और मन में यह भी था कि फ़िर यह लेपटॉप फ़ालतू हो जायेगा, घर में इलेक्ट्रॉनिक कचरा जमा करना शुरु। (घर के पास मॉल होने के यही नुक्सान हैं, कभी भी मुँह उठाओ पहुँच लो )

    नेटबुक लेनेवो की पसंद भी आ रही थी, जो कि हमारे लायक सारे काम कर सकती थी। फ़िर एकाएक हमने सेल्समैन से पूछ लिया कि बैटरी खराब हो गई तो क्या होगा, तो कहते हैं न कि बिन माँगे भगवान मिल जाते हैं, बस भगवान मिल गये, उसने कहा कि आजकल कंपेटिबल बैटरी आने लगी है तो वह बारह से चौदह सौ रुपये तक मिल जायेगी। हमारे दिमाग की बत्ती एकदम जल उठी, फ़िर हमने पूछा कि क्या हमारे सोनी वायो की बैटरी भी मिल जायेगी तो उसने झट से कहा कि हाँ वह भी मिल जायेगी एस.पी. रोड पर मार्केट के पास।

    बस फ़िर क्या था हमने जस्ट-डॉयल जस्ट डॉयल को फ़ोन किया और लेपटॉप बैटरी के डीलरों के फ़ोन  नंबर लिये और फ़ोन खटाखटाना शुरु किये, तो पता चला कि बैंगलोर में सोनी की बैटरी ही नहीं है और जो मोडल की बैटरी हमें चाहिये उसका स्टॉक ही नहीं है। २-३ जगह मिली भी तो भाव बहुत ज्यादा बताये गये, हमने उज्जैन अपने मित्र को फ़ोन करके बाजार भाव पता लगा लिया था कि 3,200 रुपये की बैटरी मिलेगी और यहाँ बैंगलोर में तो लोग लूटने में लगे हैं 4,000 रुपये से कम तो कोई मान ही नहीं रहा था। खैर जैसे तैसे हमें 3,200 रुपये की बैटरी मिल गई और साथ ही एक् वर्ष की रिप्लेसमेंट वारंटी भी ।

    कंपेटिबल बैटरी लेपकेयर  lapcare  की ली, जिस पर एक वर्ष की रिप्लेसमेंट वारंटी है और अभी यह बैटरी लगभग  दो घंटे का बैकअप दे रही है। और ओरिजिनल बैटरी लगभग ३ घंटे का बैकअप देती है और वारंटी भी एक वर्ष की है तो इस लिहाज से हम फ़ायदे में रहे। ओरिजिनल की कीमत में तो हम अगले दो वर्ष और नई कंपेटिबल बैटरी खरीद सकते हैं।

14 thoughts on “लेपटॉप में कम्पेटिबल बैटरी याने कि असली जैसी भी उपलब्ध (Compatible Battery for Laptops)

  1. याद है (!) जब मारूति 800 आई थी तो 45,000 की थी. एक्सीडेंट में एक सज्जन का दरवाज़ा ठुक गया. नया दरवाज़ा 10,000 का बताया गया. उन सज्जन ने कहा कि ठीक है ये लो 5,000 हज़ार रूपये, चारों दरवाज़े निकाल कर नई मारूति ही दे दो… दरवाज़े मैं लकड़ी के लगवा लूंगा.

    बहुतों ने तो स्पेयर पार्ट से ही कमाई का धंधा खोल रखा है. एक बार BPL VCR का रिमोट 1,000 रूपये का बताया गया था.. आज 100-100 रूपये में कोई नहीं पूछता..

  2. अच्छी जानकारी…
    ओरिजिनल के नाम पर लगभग सभी कम्पनियाँ मुँह माँगा दाम वसूलती हैं… या यूँ कहें लूटती हैं… वैकल्पिक बाज़ार ने कुछ हद तक इसपर लगाम लगाने में सफल रही है… लेकिन भारत का एक बड़ा वर्ग मानता है कि "मँहगा मतलब अच्छा"

  3. सच कहा, असली कमाई तो स्पेयर पार्ट्स में है। बहुत अच्छा किया आपने। इन महाउद्योगियों को सद्बुद्धि मिले।

  4. यही हाल प्रिंटर के भी है, कई बार प्रिंटर मुफ्त में भी दे दिए जाते है लैपटाप , डेस्कटॉप के साथ क्योंकि सारी कमाई इंक से जो होती है !

  5. अरे सर जी हमारे लखनऊ मे १०००-१५०० रूपये में बॆटरी मिल जायेगी अभी जल्दी मे मॆने चार्जर लिया हॆ मात्र ४०० का वो भी लाईफ टाईम गारन्टी के साथ (बच उस चार्जर का बाक्स मेरे पास सेफ रहे क्योकि गारन्टी तभी तक हॆ..) मेरे एक मित्र की दुकान थी

  6. अच्‍छी और उपयोगी जानकारी दे दी आपने। इस ओर कभी ध्‍यान ही दिया। वैसे, अब तक जरूरत भी नहीं हुई। अपने ऐसे अनुभव हम सबने परस्‍पर बॉंटने चाहिए। उपभोक्‍ता संरक्षण में बडे सहायक होते हैं ऐसे अनुभव।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *