खटमल को कैसे मारें, खटमल को कैसे खत्म करें..? सहायता करें !(How To remove Bed Bugs, How to finish Bed Bugs ? Help !)

    परजीवी खटमल महाराज पता नहीं कहाँ से हमारे फ़्लेट में घुस चुके हैं, पहले इक्का दुक्का थे तो हमने ध्यान नहीं दिया परंतु  कल रात को बिस्तर पर सोने गये तो देखा तकिये के किनारों पर लाईन से पैठ बना चुके थे, हमने तुरत फ़ुरत सारे तकियों और कुशन के गिलाफ़ उतारे और चादर भी हटाकर सब पर काकरोच वाला हिट छिड़का, फ़िर गद्दे पर भी हिट छिड़क दिया और बैडरूम का दरवाजा बन्द करके बाहर कमरे में सो गये।

    सुबह उठकर फ़िर देखा तो पता चला कि खटमलों को कुछ भी नहीं हुआ तो सभी गिलाफ़ों और चादर को वाशिंग मशीन में डालकर धो डाला तो खटमलों की फ़ौज का खात्मा हो चुका था। फ़िर गद्दे की तलाशी ली गई तो कुछ अण्डे दिखे तो वो पेंचकस से रगड़ कर खत्म कर दिये।

    अच्छी खासी मेहनत मशक्कत करवा दी खटमल महाराज ने, फ़िर गूगल पर ढूँढ़ा कि कोई घरेलू इलाज मिल जाये परंतु पता चला कि ये लाईलाज है, वैसे इनसे कोई नुक्सान नहीं है, परंतु सोते समय पूरे शरीर पर रेंगते रहते हैं और काटते रहते हैं, सात दिन में कम से कम इनको खून का भोजन चाहिये, खटमल की औसत उम्र ३०० दिन होती है और एक बार में खटमल ५० अण्डे देते हैं, और इनकी फ़ौज इतनी जल्दी तैयार होती है, कि इंसान को सोचने तक का मौका न मिले। तभी एक ब्लॉग पर भी नजर गई थी, उसमें बताया गया था कि मंदसौर के पास भानपुरा के पास किसी गाँव में एक जड़ी बूटी है, जिसको घर में लटकाने से  सात दिन में खटमल खत्म हो जाते हैं। एक और खबर पढी थी मुंबई की, कि घर में इतने खटमल हैं कि परिवार कार में सोने को मजबूर है।

    अब घरेलू इलाज को ढूँढ़ रहे हैं, क्यूँकि यह समस्या तो ऐसी है कि अब लगी ही रहेगी, क्यूँकि इमारत में फ़्लेट ज्यादा हैं और ये कमबख्त खटमल कहीं से भी रेंगते हुए आ जाते हैं, और इनकी चलने की गति भी बहुत तेज होती है, दीवार और टाईल्स पर भी बिना किसी मुश्किल के चढ़ लेते हैं।

    खैर फ़िलहाल हिट का असर तो कमरे में दिख रहा है, और खटमल भी नहीं दिख रहे हैं, थोड़ी राहत लग रही है, अब जब बिस्तर पर जायेंगे तभी पता चलेगा कि कितनी राहत है। अगर किसी पाठक के पास इन खटमलों को खत्म करने का कोई देसी इलाज हो तो जरूर बतायें, बहुत सारे लोगों का भला होगा।

56 thoughts on “खटमल को कैसे मारें, खटमल को कैसे खत्म करें..? सहायता करें !(How To remove Bed Bugs, How to finish Bed Bugs ? Help !)

  1. अब आप पूछबे किये हैं त बता देते हैं कि एक ठो चिमटी और हथौडी खरीदा जाये। उसका बाद खटमल को चिमटी से पकड कर हथौडी से मार डालिये, होगया ना काम तमाम। अगर जरूरत लगे त हमसे आर्डर करके चिमटी हथौडी मंगवा लिजियेगा।

  2. राधे राधे सटक बिहारी जी को पूरा कान्ट्रेक्ट दे दिजिये…आकर सारे खटमल मार जायेंगे.. 🙂

  3. बिस्तर को आंगन मे रख कर मंहगा पेट्रोल डाल कर खाट समेत आग लगा दे, फ़िर कमरे को खुब ठंडे पानी से धोये, फ़िर बाजार से नयी खाट ले कर, बिस्तर ले कर आये ओर मस्ती से सोऎ.
    दुसरा तरीका… किसी को सुपारी दे दे इन खटमलो की:)

  4. खाट को ही हटा दीजिये । न रहेगी खाट , न रहेंगे खटमल ।
    वैसे कहते हैं –अमलतास के पेड़ पर जो लम्बे लम्बे सूखे से फल लटकते हैं , उन्हें रखने से खटमल भाग जाते हैं ।
    अब यह मत पूछना कि यह कौन सी मेडिकल बुक में लिखा है ।

    • That’s true.. And one another ..

      एक तो अमलतास का फल एवं कबिट क़े फल डगाल (डाल) सहित , घर में ऐसी जगह रखे जहा से हवाए घर में आती हें। इसकी गंध से खटमल का सफाया हो जाता हे।।। इसके आलावा तो और कोई इलाज नही हे ।

  5. आपके घर में जो तकिये हैं यदि उनमे काली रुई हो तो इन तकियों को फेक दे और गद्दे को भी चेक करें उनमे भी यदि कलि रुई हो तो उस गद्दे को भी अलबिदा कहें और यदि इन में सफ़ेद रुई है तो इन्हें इस गर्मी में छत पर कम से कम २ हफ्तों के लिए दूप में पड़े रहने दे. लोहे का पलंग USE करें सोफ़ो में नई कीटनाशक उक्त पोलिश करवाएं. ये मेरा अनुभव है

  6. राधे राधे! आप को नुस्खा मिल जाये तो पोस्ट लिख कर बता दीजियेगा जरूर!

  7. जय खटमल महान…
    करे आपको हलकान…

    इनपें गोलियों का भी असर नहीं होता भाई… हम तो पेस्ट कंट्रोल वाले को एक साल का कांट्रैक्ट दे आए हैं… छिपकली, खटमल और काक्रोच से छुटकारा…

  8. नमस्ते ,गोदरेज पेस्ट कण्ट्रोल को संपर्क कीजिये ,
    उम्मीद है समाधान मिल जायेगा /

  9. विवेक, मुझे नहीं लगता कि इन्हें खत्म करने का कोई सस्ता सरल उपाय है। किसी जमाने में टिक ट्वेन्टी नामक कीटनाशक उपलब्ध था जो इनपर काम करता था। अब वह शायद बनना बन्द हो गया है। मिलता भी तो पूरे मकान में छिड़कते छिड़कते हालत पस्त हो जाती।
    साधारण पेस्ट कन्ट्रोल इनपर काम नहीं करता। इसके लिए अलग से कॉन्ट्रैक्ट होता है। किन्तु इसके अतिरिक्त उपाय कोई नहीं है।
    ये धोबी के यहाँ से आपके इस्त्री के कपड़ों के साथ, किराए के गद्दे, पलंग, नए खरीदे फर्निचर या लकड़ी के एक टुकड़े के साथ भी आ सकते हैं। बिजली की या अन्य तारों के सहारे पड़ोस या नीचे ऊपर वाले फ्लैट से आ सकते हैं।
    न्यूयॉर्क के शायद दस प्रतिशत मकान इनसे जूझ रहे हैं।
    देर मत कीजिए, पेस्ट कन्ट्रोल को दक्षिणा चढ़ाइए।
    घुघूती बासूती

  10. मैं भी खटमलों से काफी परेसान हूँ, कुछ दिनू से ढंग से सो नही पाया हूँ, किट नासक का कोई असर होता नही दिख रहा है.
    कुछ दिनों पहले Discovery पे देखा था, खटमल तापमान के प्रति बहुत sensitive होते हैं, कमरा बंद कर के तापमान ४८ C तक ले जाए और कम से कम इस को ३-4 घंटे तक यही तापमान बनाये रखने

  11. अरे भाई मैं खटमल ढून्ढ रहा हूँ लेकिन नहीं मिलते,क्यूँकी इसके ज़रिये किसी तकले के सर पे बाल लाये जा सकते हैं,इलाज थोडा विचित्र है लेकिन तकले के लिए इससे अच्छा इलाज शायद नहीं हो सकता.
    खटमल को पिस कर उसका पेस्ट जहाँ बाल नहीं है वहां लगते रहें,कुछ ही दिनोमे बालों की जड़ें फुट पड़ेगी और धीरे-धीरे बाल नजर आने लगेंगे.
    ऐसी अन्य जानकारिय आप मेरे ब्लॉग पर देखें.

    http://www.hamdardaayurvedik.blogspot.com

    http://www.allhitindia.blogspot.com

    • अरे भाई मेरे यहाँ आ जाओ करोडो की संख्यां में मिलेंगे फिर खूब गंजो के सिरो में बाल उगना ।

  12. खटमलों से निज़ात पाने के लिए बेड़ पर पॉलिथीन की चादर (जो की बैड़ के साइज़ से बड़ी हो) का प्रयोग करें। 100% काम करेगी यह तरकीब। खटमल मरेंगे तो नहीं लेकिन आको सॉरी आपको काटेंगे नहीं।

  13. raat mein Light Jalakar aram ki neend Soiye aur Putti ka istmal wall par kare, podhina ki pattiyo ka istemal kare aaju baju,

  14. Khatmal ko bhagane ka upaye to nahi h par ha mitti ka tel esse wo mar jate hai kafi achha upaye h ye or ense kam b hue h esko try kiji or frk dekhiye

  15. लकड़ी का बना पुरा सामान निकाल दे कोई भी लकड़ी का सामान घर में न लेकर आए और घर की सफाई रखे

  16. carosin ka chidkao se khatmal sukh jate hai….ghar ke kono me bistar par karosin ka chidkao karne se mar jate hai

  17. bhai logo jo bhi khatmal se ya kockroch se pareshaan h wo hame call kar sakte h ham sirf 500/- Rupe late h single room k aur result next day mil jayega

    Only 500/-

  18. bhai,
    kapde dhone ka koibhi powder log
    usme pani milao aur pure ghar me jahan bhi unki sambhavna ho vohan chidkav kar do

    2-3 bar karne se 100% dikhai nahi denge

    yadi kahin par sambhavna ho to neem ki pattiya rakh do khatam ho jayenge

  19. अरे यार कोई भी सटीक दवा नही बताया
    उपर से जोक बना दिया

  20. namak aur nirama mix karake spre kare aur roj ak do din me spre kare jaha rahate ho fir gaddo ko sadi ya our cavar se dak de aisa karane se 90% khatmal kam ho jayenge

  21. Khatmal Marne ka ek upay he agar aap pura ghar garam pani se dho le or khud bhi garam pani se naha le roj 10 din tak to sab Chala jaega magar Aap mat jaaiega

  22. कुछ हल मिला था या नहीं… हम भी बहुत परेशां रहे थे, अगर शुरुआत में ही पता चल जाए तो आसानी से हिट से काम हो जाता है एक बार इन्होने ३-४ ठिकाने बना लिए तो जीना दूभर है….

    • हमने तो तरह तरह की दवाईयों का उपयोग किया था, और फिर जाकर खटमल का खात्मा हुआ था।

  23. गंधक यानी sulphur इसका धुंआ करे सारे खटमल तुरंत खत्म हो जाएंगे। ये अचूक दवा है। खटमल को जड़ से खत्म करने की

    • गंधक के धुएँ से 1 बार मे ही 5 मिनट में ही सारे रूम के खटमल मर जाएंगे । गोबर के बने जिन्हें उपले या कंडे कहते है उसे जला कर bed के नीचे रख दे ध्यान दे कि गंधक सुलगे न कि जले ताकि धुंआ हो । रूम को बंद कर दे 4 से 5 मिनट के लिए आप देखेंगे कि गंधक के धुंए से खटमल मर कर bed से नीचे गिर गए है । खटमल जड़ से खत्म हो जाएंगे । जब सोते हुए छोटे बच्चे रोते थे तो दादी नानी उन्हें गंधक की धुएँ से नज़र उतारती थी। इससे बच्चों को रोना रुक जाता था। इसका असली कारण ये था कि पहले पालना या झूला लकड़ी का होता था जिसमे खटमल पैदा हो जाते थे वो गंधक के धुएं से मर जाते थे। और बड़े बुजुर्ग ये समझते थे कि उन बच्चों को नज़र लगी थी जो उतर गई इसलिए बच्चा अब नही रो रहा। पुरानी विधियां कारगर भी है और असरदार भी बस उनका आज के दौर में साइंटिफ़िक लॉजिक पता करने की आवश्यकता है।

  24. Sare khat, bad, pilo, sab kisi ko Dan Kar do na samne rhega na ham soege na kmine katege Chen ki nind pta nhi kha Chala gaya h.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *