नफरत है वेबसाईट्स फोरमों से जो पासवर्ड भेजते हैं

    आजकल इंटरनेट का युग है, जहाँ पर आप कई जगह सूचना ढ़ूँढ़ने या पाने के लिये कई वेबसाईट्स पर जाते हैं। लगभग 60 प्रतिशत वेबसाईट्स आपकी पहचान अपने साथ रखना चाहती हैं, फिर भले ही वह वेबसाईट फोरम हो या कोई अन्य सूचना देने वाली वेबसाईट। और फिर इनमें से कई वेबसाईट्स आपके ईमेल बॉक्स में अनाप शनाप स्पॉम ईमेल भेजते रहते हैं, और हमारे कई मिनिट इस तरह के ईमेल को पढ़ने के बाद हटाने में बर्बाद हो जाते हैं।
    अधिकतर वेबसाईट्स पहचान के नाम पर इकठ्ठे की गई सूचना के आधार पर आपको ईमेल सत्यापित करने के लिये ईमेल पर लिंक या कोई कोड भेजते हैं, और फिर से आपको एक ईमेल मिलता है, जिसमें कि धन्यवाद का संदेश होता है, यूजर नेम और साथ में होती है वह सूचना जिसके दिये जाने का मुझे सबसे ज्यादा ऐतराज होता है वह है पासवर्ड और मेरी सारी निजी जानकारी, जैसे कि मेरा पूरा नाम, आई.डी.कार्ड नंबर, जन्मदिनाँक, राष्ट्रीयता, पोस्टल कोड, फोन नंबर, वर्तमान पता, ईमेल पता और कहते हैं कि इस ईमेल को सँभाल कर रखिये जो कि बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। इस तरह की ईमेलों में अक्सर This message was sent from a notification-only email address that does not accept incoming email. Please do not reply to this message  या फिर ** This is an auto-generated email. Please do not reply to this email.**  ऐसे कुछ लिखा होता है । पासवर्ड लिखने की जगह वे वहाँ पासवर्ड वापस से जनरेट करने की लिंक साथ में लगा दें, तो वह बेहतर होगा।
    अगर मेरी यह सारी जानकारी किसी को जाने अनजाने मिल जाये तो वह मेरे लिये कई मुश्किलें खड़ी कर सकता है, कई बार किसी परिचित को अपनी निजी कम्प्यूटिंग डिवाईस देना होती है, और अधिकतर इस तरह की हरकतें भी उन्हीं के द्वारा की जाती हैं, पता नहीं परिचितों को क्या जानने की इच्छा होती है, कि वे इस तरह की हरकतें करते हैं। हालांकि मेरे साथ अभी तक ऐसा नहीं हुआ है, क्योंकि मैं इस बारे में बहुत ज्यादा सावधानी रखता हूँ।
    मैं मोजिला फॉयरफॉक्स ब्राउजर का उपयोग करता हूँ, जिसमें कि वे वेबसाईट जो मेरे वित्तीय जीवन को प्रभावित करती हैं, मैं उन्हें हमेशा ही प्राईवेट ब्राऊजिंग (Private Browsing) enable by Ctrl+Shift+P में खोलता हूँ, और अगर किसी को अपनी पर्सनल डिवाईस देनी भी पड़े तो मैंने उसके लिये लेपटॉप पर एक अलग लॉगिन बना रखा है, जिससे मेरा सारा डाटा सुरक्षित भी रहता है, और मेरे किसी भी ईमेल की एक्सेस भी उसमें नहीं होती है।

2 thoughts on “नफरत है वेबसाईट्स फोरमों से जो पासवर्ड भेजते हैं

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *