टाटा बोल्ट के संग टाटा बोल्ट के एरिना में (Get Set Bolt)

    रविवार की सुबह सुहानी थी, ओस न के बराबर थी, बरबस ही वातावरण आनंदमयी होने लगा था, क्योंकि हम टाटा की नई कार बोल्ट देखने महसूस करने शिप्रा मॉल में प्रवेश कर चुके थे। पहले हमें कारों के बारे में ज्यादा कुछ समझ नहीं आता था, परंतु जब से कार चलाने लगे हैं तब से कारों में कुछ ज्यादा ही रुचि है। कार के गुणों को अच्छे से समझ पाते हैं। लाल रंग की टाटा बोल्ट कार देखकर मन तरंगित हो उठा।
    टाटा बोल्ट कार के रूप और बनावट को देखकर मन ललचा गया, इस कार के बारे में सुना बहुत था, और यह भारत में 20 जनवरी को लोकार्पण है। टाटा बोल्ट के मुख्यत: पाँच चीजें अच्छी लगीं –
शिप्रा मॉल गाजियाबाद में टाटा बोल्ट एरिना में हम टाटा बोल्ट के साथ
  1. टाटा बोल्ट के बनावट की उत्कृष्टता देखते ही बनती है, बाजार में अपने प्रतियोगियों से टक्कर लेने के लिये इसकी साज सज्जा जबरदस्त है। बोनट के आगे की काली ग्रिल कार को सुँदर बनाती हैं। इसके 15 इंच के 8 एलॉय व्हील वाले टायर देखते ही बनते हैं। पीछे ग्लास और दरवाजे के बीच एक विनायल स्टीकर काले रंग का सी पिलर इफेक्ट देता है। 
  2. आंतरिक साज सज्जा बहुत अच्छी है, अंदर बहुत जगह है, और यह एक ऐसी हैचबैक कार है जिसमें 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं वह भी बिना फँसे।
  3. गियर देखकर तो मेरा मन लालायित हो उठा था, बिल्कुल स्टिक जैसा गियर और रेवोट्रोन 1.2 लीटर टर्बो इंजिन, रेवोट्रोन 1.2 लीटर इंजिन में 4 सिलेंडर और यह 89 बीएचपी अपने सर्वोत्तम पॉवर पर देता है और 140 एनएम का अधिकतम टॉर्क देता है, यह पाँच रफ्तार गियर वाला इंजिन अधिकतम 17.6 किमी. का माईलेज देता  है।
  4. जबरदस्त 8 स्पीकर वाला हरमन एन्टरटेनमेंट सिस्टम लगा हुआ है, जिसमें नेविगेशन और वीडियो भी देखा जा सकता है, सिस्टम टच स्क्रीन है, ब्लूटूथ इनबिल्ट है केवल अपने फोन को ब्लूटूथ पर पेयर करना है और टाटा बोल्ट मोबाईल में बदल जायेगी, स्टेयरिंग व्हील पर दिये गये आवाज के नियंत्रण से आप हरमन के सारे फंक्शन बोल कर भी पूरे कर सकते हैं, मसलन एफ.एम. रेडियो के स्टेशन बदलना, किसी को कॉल करना इत्यादि।
  5. टाटा बोल्ट को चलाने के तीन मोड हैं, और कार स्टार्ट होने पर अपने आप यह सिटी मोड में चलता है, डेश बोर्ड पर ही हरमन के नीचे इको और स्पोर्ट के बटन दे रखे हैं, इको बटन दबाने से टाटा बोल्ट का इंजिन इको मोड में चलने लगेगा और कम आर.पी.एम. के साथ चलने लगेगी और माईलेज बड़ जायेगा, जैसे ही इसको स्पोर्ट मोड में डालेंगे, टाटा बोल्ट का वही इंजिन शक्तिशाली हो जायेगा और कार चलाने का अनुभव ही बदल जायेगा। 

 “This post is a part of the Get. Set. Bolt. activity at BlogAdda.”

One thought on “टाटा बोल्ट के संग टाटा बोल्ट के एरिना में (Get Set Bolt)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *