मोटापा घटाने का घरेलू उपाय – मोटापा कम कैसे किया जाये

    हमने अभी तक बात की कि मोटापा कैसे कम किया जाये, खाने का सही तरीका क्या हो और पानी कैसे पिया जाये। अब मैं आपको मोटापा घटाने का घरेलू उपाय के बारे में बताऊँगा, जिसका शायद सबको ही इंतजार है, इस पोस्ट के बाद इस डाईट क्या फायदे आपको होंगे और मेरे अपने अनुभव भी साझा करूँगा, जिससे आप सबको भी बहुत सी बातें पता चलेंगी और आपके लिये वे बातें मददगार साबित होंगी। इस डाईट को शुरू करने के 15 दिनों बाद ही आप अपने डॉक्टर से अपना अवश्य ही मिलें क्योंकि इस डाईट से आपका शरीर बिल्कुल प्राकृतिक तरीके से शुद्ध होने लगेगा और जो भी दवाईयाँ आप ले रहे हों खासकर कि कोलोस्ट्रॉल, उच्च रक्ताचाप और मधुमेह की तो शायद आपकी दवाईयों के डोज की मात्रा आपके डॉक्टर कम करें।

पहले के भाग – (आगे पढ़ने से पहले यह जरूर पढ़ें) –

मोटापा कम कैसे किया जाये – मेरा अनुभव 20 किलो कम करने का

मोटापा कम कैसे किया जाये – खाने का सही तरीका

मोटापा कम कैसे किया जाये – पानी कैसे पिया जाये

    इस डाईट को कम से कम एक महीने तक जरूर करें और बीच में आपको बहुत कुछ खाने की इच्छा होगी परंतु आपको अपने मन पर काबू रखना होगा और यकीन मानिये कि जब मैं यह डाईट कर सकता हूँ तो दुनिया का कोई भी व्यक्ति इस डाईट को कर सकता है।

मोटापा घटाने का घरेलू

मोटापा घटाने का घरेलू उपाय

मोटापा घटाने का घरेलू उपाय सुबह खाली पेट नाश्ता –

हरी धनिया पत्ती – आधी गड्डी (लगभग 200 ग्राम) डंठल सहित

पालक या मैथी या दोनों – आधी गड्डी (लगभग 200 ग्राम) पत्तियाँ

हरा पुदीना – आधी मुठ्ठी पत्तियाँ

एक नीबूँ निचोड़ लें

एक खीरा ककड़ी (पहले काटकर चख लें कि ककड़ी कड़वी न हो)

एक टमाटर

आधा इंच अदरक का टुकड़ा

दो कली लहसन

    इन सबको धोकर मिक्सी में पीस लें, इसमें आपको पानी नहीं मिलाना है। तो यह चटनी बन जायेगी, जिसे कि आपको सुबह खाली पेट खाना है, यह मात्रा में लगभग 500 ग्राम रहेगी, इसका स्वाद प्राकृतिक रहेगा। शुरू में खाना थोड़ा कठिन लगेगा, परंतु धीरे धीरे आप इसे खाने की आदत बना पायेंगे, इस चटनी को आप सुबह के नाश्ते को तौर पर करेंगे।

इस चटनी में आप और भी चीजें मिला सकते हैं –

एक आँवला – भरपूर विटामिन सी के लिये

गेहूँ के ज्वारे (Wheat Grass) – थोड़ी मात्रा में

कोई भी हरे पत्ते वाली सब्जी आप इस चटनी में मिला सकते हैं, जैसे कि मीठा नीम, सैलेरी, पारसले, कैल इत्यादि।

ध्यान रखें कि चटनी खाने के आधे घंटे तक आपको कुछ भी नहीं खाना है और न ही पानी पीना है, ज्यादा प्यास लगे तो एक दो घूँट पानी पी सकते हैं।

चटनी खाने के बाद में जब भी आपको भूख लगे, एक मुठ्ठी ड्रॉय फ्रूट्स खा लें, जिसमें आप बादाम, किशमिश, अखरोट, काजू, खुबैनी, अंजीर, पिस्ता, मूँगफली के दाने ले सकते हैं। मधुमेह वाले रोगी मीठे ड्रॉय फ्रूट्स से परहेज करें।

मोटापा घटाने का घरेलू उपाय दोपहर का खाना सलाद –

खीरा ककड़ी

गाजर

शिमला मिर्च (हरी, पीली और लाल)

सलाद के पत्ते

टमाटर

ओलिव

और जो कुछ भी आप कच्चा खा सकते हैं।

मोटापा घटाने के लिये सलाद में  दो चम्मच ये बीज भी मिलाकर खायें – (अगर उम्र 20 वर्ष से कम है तो)

फ्लेक्स सीड्स

चिया सीड्स

पंपकिन सीड्स

सनफ्लॉवर सीड्स

सेसम सीड्स

इन पाँचों सीड्स की थोड़ी थोड़ी मात्रा ले लें और सब मिलाकर लगभग दो चम्मच होनी चाहिये।

अगर उम्र 20 वर्ष से ज्यादा है तो सीड्स और ड्रायफ्रूट्स न खायें, उसकी जगह सलाद और फल ही खायें, सीड्स और ड्रायफ्रूट्स में ट्रॉयग्लिसराईड होता है। अगर डाईट न कर रहे हों तो भी अपने खाने में तेल से बचें, और किसी भी तरह के एनीमल फैट याने कि कोई भी उत्पाद जो जानवरों से प्राप्त हो, जैसे – दूध, घी, चीज, दही, नॉनवेज – ये कोलोस्ट्रॉल के मुख्य कारक होते हैं। कोलोस्ट्रॉल और ट्रॉयग्लिसराईड ह्रदयाघात के मुख्य कारक होते है, इनसे ही हार्ट ब्लॉकेज होता है।

मोटापा घटाने के लिये खूब फल खायें –

इसके बाद शाम के खाने तक जब भी आपको भूख लगे आप फल खायें जैसे कि सेवफल, अमरूद, केला, पपीता या कोई भी फल जो उस मौसम में उपलब्ध हो।

शाम को खाने के 30 मिनिट पहले आपको एप्पल सीडर विनेगर दो चम्मच एक गिलास पानी में मिलाकर पीना है। एप्पल सीडर विनेगर डॉ. ब्रेग का ऑर्गेनिक वाला ही उपयोग करें।

मोटापा घटाने का शाम का खाना –

शाम को खाने में एक कटोरी दाल बिना तड़के के खानी है, दाल उबालते समय थोड़ा सा नमक और हल्दी जरूर मिला लें और साथ में सलाद खा सकते हैं।

ध्यान में रखने वाली बातें –

सारी बताई गयी चीजें ऑर्गेनिक ही उपयोग करें, ऑर्गेनिक सब्जी या दाल उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि बाहर से आपके अंदर नये टॉक्सीन नहीं जायेंगे। अगर सब्जी ऑर्गेनिक नहीं मिलती है तो आप सब्जी और फलों को पानी में दो चम्मच व्हाईट विनेगर और एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर 3-4 मिनिट के लिये रखें और फिर नल के नीचे बहते हुए पानी में अच्छे से धो लें।

दिन में अगर चाय पीने की इच्छा हो तो आप दिन में दो बार ग्रीन टी पी सकते हैं। सुबह 9-11 बजे के बीच 15 मिनिट की धूप लेना बहुत जरूरी है। इस डाईट के साथ में आपको रोज कम से कम 15-30 मिनिट हलका व्यायाम भी करना है, मैं केवल घूमता था। दिनभर पानी भरपूर मात्रा में पियें, मैं लगभग 6-7 लीटर पानी पी जाता हूँ।

डाईट के दौरान क्या नहीं करना है –

दुग्ध उत्पादों का बिल्कुल भी उपयोग नहीं करना है।

शराब, धूम्रपान, गुटखा, पान, तंबाखू, सुपारी का उपयोग नहीं करना है।

बाहर का खाना, फास्टफूड कुछ नहीं खाना है।

अंडा, मांसाहारी खाना बिल्कुल भी नहीं।

अगर आप इस डाईट को करते हुए ये सब लेंगे तो आपको फायदे की जगह नुक्सान ज्यादा होगा, इसलिये इन चीजों का बिल्कुल भी उपयोग न करें।

डाईट पर जाने के पहले अपना वजन नाप लें, सबसे अच्छी बात यह होगी कि आप एक वजन तोलने वाली मशीन घर के लिये खरीद लें, अपने शरीर के अंगों को नाप ले लें जैसे कि कमर, सीना, जाँघें, हाथ। एक अच्छा से मुस्कुराता हुआ फोटो जरूर खींच लें, जो कि मैं लेना भूल गया था। कोई भी सवाल हो तो टिप्पणी करें, मैं जितना जल्दी हो सकेगा जबाब देने की कोशिश करूँगा। इस डाईट से आप कम से कम एक महीने में 3-5 किलो तक का वजन कम कर सकते हैं।

मोटापा कम करना और कमजोरी – समझिये

 

13 thoughts on “मोटापा घटाने का घरेलू उपाय – मोटापा कम कैसे किया जाये

  1. कटोरी और चम्मच के साथ ग्राम में लगभग मात्रा भी लिख दें ।
    सीड्स मिल जाते हैं आसानी से ? हाँ तो कहाँ ?

    बढ़िया है पर कठिन साधना एक इंदौरी के लिए 😢

    • इस प्लान अनुसार क्या अनाज की रोटी और चावल आदि पुरी तरह छोड़ना है?

    • सीड्स आपको ऑनलाईन भी मिल जायेंगे, बहुत आसानी से उपलब्ध हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *