नये प्रकार के वायरस से सावधान (Alert from new type of Virus)

अभी पिछले ५-६ दिनों से बहुत परेशान था, कोई वायरस नेटवर्क से हमारे ऑफ़िशियल लेपटॉप में घुस गया था और यह वायरस तनिक आधुनिक किस्म का था, हमने सीमेन्टिक एन्टीवायरस को अपडेट किया और फ़िर निकालने की कोशिश की। बड़ी देर लगभग सारी फ़ाईल ढूँढ़ने के बाद केवल दो फ़ाईलें इन्फ़ेक्टेड बतायीं वे हमने हटा दीं।
पर थोड़ी देर बाद ही हमारी आई.टी. टीम से फ़ोन आया कि हमारे लेपटॉप में वाईरस निवास कर रहा है तो उसे हटाना होगा, हमने बताया कि हमने यह प्रक्रिया अपनाई है, तो उन्हें उसके स्क्रीनशॉट्स भी दे दिये परंतु पता चला कि वाईरस महाशय अभी भी लेपटॉप में निवास कर रहे थे। फ़िर उन्होंने कुछ टूल्स हमारे लेपटॉप पर संस्थापित किये और उन्होंने भरपूर कोशिश की, सारी कूकीस, कैच फ़ाईल्स, टेम्परेरी इंटरनेट फ़ाईल्स भी हटा दी। परंतु कुछ भी नहीं हुआ, इसमें शक यह था कि यह वाईरस या तो स्क्रीनशॉट्स लेकर कहीं भेज रहा है या फ़िर लेपटॉप से डाटा को किसी गुप्त एफ़टीपी के जरिये कहीं भेज रहा है।
अंतत: निर्णय लिया गया कि लेपटॉप को रिईमेज किया जाये और हमें कहा गया कि अपना सारा डाटा सुरक्षित कर लीजिये, हमने फ़टाफ़ट कर लिया और अंतत: रिईमेज ही करना पड़ा। अब इस वायरस से मुक्ति पा चुके हैं, परंतु हमें यह पता चला है कि यह वाईरस तेजी से कंप्यूटरों को निशाना बना रहा है और यह वायरस नेटवर्क के जरिये फ़ैलता है।
जीटॉक ऑन था तो यह वाईरस अपने आप जितने भी संपर्क सामने स्क्रीन पर होते हैं उन्हें मैसेज अपने आप भेज देता है और मैसेज विन्डो को अपने आप बंद भी कर देता है। कहीं ना कहीं मैमोरी भी खाता ही होगा, क्योंकि हमें इसके बाद से अपना लेपटॉप धीमा होने का अहसास हुआ था।
अगर आपको भी इस प्रकार के मैसेज जीटॉक पर या कहीं और से आयें तो सावधान उस पर गलती से भी क्लिक ना करें, नहीं तो अपना सिस्टम फ़ोर्मेट करने को तैयार रहें। क्योंकि अभी तक इसका कोई एन्टी डोज नहीं आया है।
कुछ इस तरह के मैसेज यह भेजता है –

10 thoughts on “नये प्रकार के वायरस से सावधान (Alert from new type of Virus)

  1. हमें तो आपकी यह पोस्ट पढ़ते हुए ही डर लग रहा है ..बड़ा शातिर किस्म का है यह वाईरस!

  2. इसीलिये अरविन्द जी मैंने लिंक नहीं दी उसका स्क्रीनशॉट लगाया, जिससे कोई गलती से क्लिक न कर दे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *