बफ़ेट के दस निवेश सिद्धांत (10 Basic Fundamentals of Buffett)

    हम में से अधिकतर लोगों के लिये शेयर बाजार भूलभुलैया ही है। ७००० से भी ज्यादा शेयरों में से कौन से शेयर में निवेश करें जो कि फ़ायदा दें… और कैसे शेयर बाजार में निवेश करके पैसा कमाया जाये ? कौन सा शेयर खरीदें ? किसकी राय मानें ? कौन सी कूटनीति का अनुसरण करें ?

    अगर आप ऐसे निवेशक हैं जो कि शेयर ब्रोकर, सेन्सेक्स क्रेश, म्यूचयल फ़ंड्स, डे ट्रेडिंग, बाजार की टाइमिंग, मरे हुए शॆयर (Penny Stocks), ऑप्शन्स, हाईटेक, तेजी से बड़्ने वाली कंपनियों के कारण अपना धन गँवा चुके हैं, तो आपको वारेन बफ़ेट के निवेश सिद्धांत और पद्धति के बारे में जरुर जानना चाहिये।

    बफ़ेट ने निवेश में अपने सिद्धांतो पर अड़िग रहकर बीज से विशाल पेड़ बनाया। आप भी एक अच्छे निवेशक बन सकते हैं और लंबी अवधि में शेयर बाजार से धन कमा सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब आप उनके मूल सिद्धांतों और उनके अनुशासन, धैर्य और मानसिक अवस्था को अपनायें।

    वारेन बफ़ेट को एक सेंट भी अपने परिवार से नहीं मिली। आज केवल अपने खुद के निवेश के दम पर वे अरबों डालरों के मालिक हैं। पर कभी भी किसी भी बिजनेस स्कूल में बफ़ेट के बारे में, उनके निवेश सिद्धांतो के बारे में न ही पढ़ाया गया और न ही इस बारे में बताया गया है। या यह भी कह सकते हैं कि महानतम निवेशक को शैक्षणिक विश्व ने उपेक्षित किया है।

    मुझे उम्मीद है कि आप बफ़ेट के निवेश के उदाहरणों की उपेक्षा नहीं करेंगे। मुझे लगता है कि आप लोग उनके सिद्धातों और पद्धति के बारे में सोचेंगे और अपनाने का प्रयत्न करेंगे। खासकर कि जब आपका निवेश में पुराना अनुभव अच्छा नहीं रहा हो।

    बफ़ेट के निवेश सिद्धांत में सबसे महत्वपूर्ण है कि निवेश में लंबे समय तक बने रहें। इन सिद्धांतो में हैं –

  1. जटिलता से ज्यादा सरलता को प्राथमिकता देना।
  2. धैर्य
  3. उचित मानसिक अवस्था
  4. स्वतंत्र सोच
  5. बड़ी घटनाएँ जो व्याकुल करती हैं उन पर ध्यान न देना।
  6. गैर विविधीकरण की सहजज्ञान युक्त रणनीति
  7. निष्क्रियता, ज्यादा सक्रिय नहीं
  8. शेयरों को खरीदना, और फ़िर जिंदगीभर के लिये अपने पास रखना
  9. व्यापार के परिणाम और मूल्य पर ध्यान केंद्रित करना, ना कि शॆयर के दाम पर
  10. आक्रामक अवसरवाद, हमेशा ऐसे अवसरों का फ़ायदा उठाना जो कि शेयर बाजार के मूर्खों द्वारा प्रदान की जाती हैं।

    इन सिद्धांतो के साथ ही कुछ और भी सिद्धांत हैं जो कि  आपको एक अच्छा निवेशक बना सकते हैं। आखिर अच्छे परिणाम की उपज अच्छे निवेश सिद्धांत ही होते हैं।

    बफ़ेट कहते हैं – एक अच्छे व्यापार को खोजो जिसका प्रबंधन भी अच्छा हो, और उस कंपनी के शेयर उचित दाम पर खरीदें, फ़िर उसको जीवन भर के लिये अपने पास रखें।

9 thoughts on “बफ़ेट के दस निवेश सिद्धांत (10 Basic Fundamentals of Buffett)

  1. वारेन बफ़ेट की बातें, रातो—रात अमीर बनने के ख़्वाब देखने वालों को रास नहीं आएंगी. लक्ष्मी मित्तल से भी एक कालेज में यही पूछा गया था कि उनकी तरह अमीर कितनी जल्दी बना जा सकता है…कोई भी यह जानने को इच्छुक नहीं कि दूसरे की जगह पहुंचने के लिए दूसरे जितनी मेहनत तो करनी ही होती है उतना ही समय भी लगता है…

  2. शुक्रिया विवेक जी
    बहुत शानदार जानकारी है सिर्फ निवेश ही नहीं हर कार्य मे उपयोगी परंतु

    गैर विविधीकरण की सहजज्ञान युक्त रणनीति

    इसका क्या मतलब है कृपया थोड़ा विस्तार से बताइये पुस्तक से देख कर

  3. मैं बहुत सुखी हूँ क्‍योंकि शेयर बाजार से दोस्‍ती कभी नहीं रही। आपके दिए बफेट के सूत्र' अपने उन मित्रों को दूँगा जो इसके खिलाडी हैं।

  4. किसी कम्पनी के शेयर खरीदने के बाद क्या वो कम्पनी monthly या yearly return भी देती है

    1. जी नहीं, कंपनी अगर लाभांश घोषित करती है तो वह मिलते हैं, लाभांश घोषित करना बोर्ड का काम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *