देखते हैं कि अन्ना और जनता के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन का कितना असर हुआ है (Now I have to check the Effect of Anna and public Movement against Corruption)

   अब बहुत दिनों बाद फ़िर सरकारी कार्यालय में चक्कर लगाना पड़ेगा, क्योंकि हमें अब ड्राईविंग लायसेंस बनवाना है, कल हमने इस बारे में पूछताछ की तो पता चला कि अगर हम सीधे आर.टी.ओ. दफ़्तर जायेंगे तो बहुत चक्कर लगवाये जायेंगे और अगर सुविधापूर्ण तरीके से लायसेंस बनवाना चाहते हैं तो किसी ड्रायविंग स्कूल वाले को पकड़ लें और आसानी से लायसेंस बनवा लें।

    हमने पूछा कि फ़िर तो ड्राईविंग स्कूल वालों का सुविधाशुल्क भी होगा, तो पता चला कि हाँ सुविधाशुल्क के नाम पर आर.टी.ओ. में रिश्वत का भी कुछ हिस्सा होता है।

    अब सोच रहे हैं कि सीधे आर.टी.ओ. जाकर अन्ना और जनता के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन का असर देखा जाये और रिश्वत के बिना लायसेंस बनवाया जाये या फ़िर अपनी सुविधा का ध्यान रखते हुए सुविधाशुल्क देकर लायसेंस बनवा लिया जाये।

    वैसे भी कर्नाटक में कोई भी काम सरकारी कार्यालय में बिना रिश्वत के होता नहीं है, ये तो नारायण मूर्ती और विप्रो के प्रबंधन  भी बोल चुके हैं और इस पर सरकार की चुप्पी इस बात का समर्थन करती है।

    वैसे आजकल हम ट्रॉफ़िक पुलिस को ओल्ड एयरपोर्ट पर खड़े होकर गाहे बगाहे लोगों को परेशान करते हुए देखते हैं, और जबरन उगाही करते हुए दुनिया देखती है।

6 thoughts on “देखते हैं कि अन्ना और जनता के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन का कितना असर हुआ है (Now I have to check the Effect of Anna and public Movement against Corruption)

  1. जहाँ यह सब धर्म के सामान हो गया है वहां क्या अपेक्षा की जा सकती है ..एक व्यक्ति के प्रयास क्या कर सकते हैं ..लेकिन फिर भी असर तो पड़ेगा ही …आपका आभार

  2. रिश्वत- कहीं हम देते हैं, कहीं वे लेते हैं. अपनी अपनी सुविधा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *