हमारे सारे पर्व और जयंतियाँ हैप्पी क्यों होने लगी हैं

आजकल हमारे सारे पर्व और जयंतियाँ हैप्पी क्यों होने लगी हैं, इसका कारण समझ नहीं आया । पर जब विश्लेषण करने बैठे तो समझ में यह आया कि अपने पास भारत में तो कोई वेलेन्टाईन डे, फ़्रेंडशिप डे, फ़ादर्स डे, मदर्स डे इत्यादि इत्याद ‘डे’ है ही नहीं, तो हमारे भारत में सारे पर्व और जयंतियों को हैप्पी बना दिया गया है।
 
२ अक्टूबर को तो वोदाफ़ोन ने हद ही कर दी, जब उनका एस.एम.एस. आया हैप्पी गाँधी जयंती, हमें समझ नहीं आया कि ये गाँधी जयंती हैप्पी कैसे हो गई, और हम इसे हैप्पी होकर कैसे मनायें, आखिर हरेक डे हैप्पी कैसे हो सकता है। गाँधी जयंती पर अमूमन खादी पर अच्छी छूट मिल जाती है और आजकल हमें खादी बहुत अच्छी लगती है, इसके रंग संयोजन भी अच्छे आते हैं, हम तो खादी की शर्ट खरीदकर ही हैप्पी हो जाते हैं।
 
हैप्पी पितृपक्ष, हमें समझ नहीं आया अब इसमें क्या हैप्पी है, हमारे पितृ तो इस संदेश को पढ़ नहीं सकते, वे और कन्फ़्यूज हो जायेंगे कि ये हैप्पी कैसे हो गया।
 
हैप्पी नवरात्रि, हमने यही समझा कि नवरात्रि की शुभकामनाएँ ।
 
उसके बाद दशहरा आया, फ़िर एस.एम.एस. और व्हाट्स एप पर संदेश आने लगे हैप्पी दशहरा, जबकि हम संदेश भेजते हैं, दशहरे के पावन पर्व पर आपको बहुत शुभकामनाएँ, अब हमें हैप्पी दशहरा समझ नहीं आया हैप्पी का यहाँ मतलब निकाल सकते हैं शुभकामनाएँ, पर गाँधी जयंती वाले हैप्पी में क्या मतलब निकालें, आजकल की संस्कृति बदलती जा रही है।
 
अब आज आ गया है करवा चौथ, सुबह सुबह एक संदेश आया हुआ है हैप्पी करवा चौथ, भई!! करवा चौथ तो हैप्पी है केवल पुरुषों के लिये, उनके लिये उनकी दुल्हन दिनभर व्रत जो रख रही है, दुल्हन के लिये थोड़े ही हैप्पी है, दुल्हनों की बैचेनी शाम को बड़ जाती है, जब चाँद निकलने का समय अगर साढ़े आठ का है और आठ पैंतीस भी हो जाये, तो बस जैसे ये पाँच मिनिट की देरी भी पति ने ही चाँद को कहकर करवा दी हो, अब हमारे यहाँ तो पिछले ३-४ दिन से बारिश हो रही है, तो चाँद का दिखना भी बादलों की मेहरबानी है।
 
हाँ हैप्पी करवा चौथ उनके लिये होता है जो खुद भी पत्नि के साथ व्रत रखता हो, हमारे बहुत सारे परिचित पत्नि का साथ देने के लिये व्रत रखते हैं, हम तो यह कहकर टाल देते हैं परंपरा में नहीं है, जबकि असल बात यह है कि अपने को व्रत / उपवास करना बहुत भारी पड़ता है।

अब कुछ दिनों बाद भाईदूज, धनतेरस, दीवाली और कार्तिक पूर्णिमा भी आने वाले हैं, इनका भी हैप्पी होने का संदेश आयेगा।

इसका वीडियो भी देख सकते हैं –

 

5 thoughts on “हमारे सारे पर्व और जयंतियाँ हैप्पी क्यों होने लगी हैं

  1. मैंने इस हैप्‍पी का हमेशा विरोध किया है। किसी को शुभकामनाएं दो, बधाई दो, आशीर्वाद हो, हैप्‍पी कहकर बला मत टालो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *