सभी अपनी हसरतें और चाहतें केवल देखकर ही मिटाना चाहते हैं।

    लगभग नौ के ऊपर तीस मिनिट पर घर से निकला क्योंकि बाहर गाँव जाने की बस रात को बारह में कम पंद्रह मिनिट पर थी। पीठ पर अपना लैपटॉप बैग टाँग रखा था, जीन्स टीशर्ट और नीले रंग की फ़टफ़टाती हुई चप्पल, जो कि मनपसंद थी और थोड़ी कपड़ों के साथ जँचकर श्टाईलिश भी लग रही थी।

    चल पड़ा लोकल बस पकड़ने बस अड्डे जाने के लिये, बस के लिये बने स्टैंड पर पहुँचा तो वहाँ एक कपल जो कि दोस्त लग रहे थे, शादीशुदा तो नहीं लग रहे थे, परंतु आजकल वैसे भी कपल को देखकर बोलना बहुत मुश्किल होता है कि दोनों मियाँबीबी हैं या नहीं, और तो और आजकल लड़कियाँ न बिंदी लगाती हैं, न माँग भरती हैं, न चूड़ियाँ पहनती हैं और न ही मंगलसूत्र और अगर पहना भी होगा तो मजाल कि वह दिख भी जाये।

     कुछ एक दो लड़के और खड़े थे, पास में ऑटो खड़ा था और बस का इंतजार हो रहा था, पास ही कुछ चार पाँच लड़के खड़े हुए बातें कर रहे थे, वे केवल अपना समय सड़क पर खड़े होकर बिता रहे थे। जितने भी लड़के खड़े थे सबकी नजरें केवल उस लड़की पर ही थीं, लड़की ने सभ्य कपड़े पहने हुए थे और पूरे अंग ढ़ंके हुए थे। लिबास से अच्छे घर की लग रही थी और लड़के से आंग्लभाषा में बात कर रही थी।

    एक लड़का सामने से फ़ोन पर बात करता हुआ सड़क से आ रहा था और निगाहें गिद्ध की तरह केवल लड़की पर, सारे साले मर्द ना कुत्ते ही होते हैं जहाँ लड़की दिखी नहीं बस वहीं फ़ैल लिये, दोपहर में ही फ़िलिम देखकर आया था उसका डॉयलाग याद आ गया (थैंकयू) ।

    मोटरसाईकिल वाला यू टर्न ले रहा था और लड़की देखकर केवल उसे ही देखता रह गया और टकराने ही वाला था कि उसके पहले ही उसके लालच पर जोखिम सवार हो गया था और चुपचाप चलाने पर ध्यान देने लगा।

    लफ़्फ़ाज ऐसे देखते हैं जैसे कि लड़की देखी ही नहीं, बीबी साथ में चल रही है, मगर मजाल कि उसे देखे बिना निकल जायें, अगर विपरीत दिशा से आ रहे हैं तो बहुत ही बढ़िया और अगर पीछे से आ रहे हैं और केवल पीछे से दर्शन हो रहे हैं तो फ़िर लंगूर मुड़कर जरूर देखेंगे। फ़िर भले ही वह पंद्रह साल का नौजवान हो या पचपन साल का जवान।

    बस का इंतजार करते करते दस में पंद्रह मिनिट कम रह गये थे और बस थी कि आने का नाम ही नहीं ले रही थी, लड़की लड़के पर झल्ला रही थी, पर दोनों को पता था कि झल्लाने से कुछ नहीं होगा, थोड़ी देर में ही बस आ गई। कपल और लेपटॉप बैग लिये वह भी चढ़ गया। यह अलग बात है कि बैग में लैपटॉप नहीं था केवल एक दिन के कपड़े मात्र थे। कपल ने उसे ध्यान से देखा फ़िर वह सीट पर जाकर अपनी ही मुद्राओं में लीन हो गया।

    सोच रहा था कि फ़िलिम का डॉयलाग कितना सही है समाज पर, सच्चाई तो है, मगर कितने लोग इसको मानते हैं, पता नहीं !!

    वैसे एक बात तो सच है कि लड़्की को देखने के लिये उम्र से कोई फ़र्क नहीं पड़ता है, सभी अपनी हसरतें और चाहतें केवल देखकर ही मिटाना चाहते हैं।

8 thoughts on “सभी अपनी हसरतें और चाहतें केवल देखकर ही मिटाना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *