टर्म इंश्योरेन्स क्या होता है.. भाग १ (What is Term Insurance…) Part 1

   जीवन बीमा का प्राथमिक उद्देश्य बीमा धारक की मौत के बाद परिवार को वित्तिय सुरक्षा प्रदान करना है। यह आपकी मदद करता है यह सुनिश्चित करने के लिये कि आपके परिवार और प्रियजनों के पास पर्याप्त पैसे हों जिससे आपकी अनुपस्थिती में भी उनकी जरुरतें पूरी होती रहें।

   टर्म योजना जीवन बीमा का शुद्ध रुप है, हम दूसरे शब्दों में कह सकते हैं यह एक शुद्ध जीवन बीमा है जो कि जोखिम को कवर करता है जिसमें बीमा धारक कम प्रीमियम अदा करता है और उसे मिलता है एक बड़ी राशि का बीमा। टर्म योजना (Term Insurance) जीवन बीमा के अन्य योजनाओं से सबसे सस्ता है। यह बीमाधारक के लिये बड़ी राशि को खुद के बीमे के लिए अपेक्षाकृत कम प्रीमियम होने से उसकी मदद करता है। बीमा अपने निवेश करने का स्थान नहीं है, बीमा का मुख्य उद्देश्य, आपकी अनुपस्थिती में आपके परिवार के लिये वित्तीय सहायता प्रदान करना है।  बहुत कम प्रीमियम पर टर्म बीमा (Term Insurance) का मुख्य कार्य आपके जीवन के जोखिम को कवर प्रदान करना है, जिससे आप अपनी बचत के एक बड़े हिस्से को अच्छे बचत उत्पादों में निवेश कर सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति अपने निवेशों की वापसी के प्रति बहुत ही  संवेदनशील है, या अपने हर निवेश में वह लाभ देखता है, तो यह टर्म बीमा (Term Insurance) उनके लिये उपयुक्त नहीं है। अधिकांश टर्म बीमा (Term Insurance) कोई भी लाभ निवेश पर नहीं देते हैं अगर बीमा धारक को कुछ भी नहीं होता है। और कुछ टर्म बीमा (Term Insurance) हैं जो भी आपने प्रीमियम अदा किये हैं और अगर आपको कुछ नहीं होता है तो वे ये प्रीमियम आपको वापिस कर देते हैं।

   कम लागत के ढ़ांचे के कारण टर्म बीमा (Term Insurance) सभी तरह के बीमे में सबसे सस्ता है। टर्म बीमा के प्रीमियम में केवल प्रशासन खर्च और मोर्टेलिटी चार्जेस होते हैं। इसकी प्रीमियम राशि में कोई भी बचत नहीं होती है जो कि बीमा धारक से वसूल की जा रही है। इसी कारण से, बीमा की अवधि के बाद अगर बीमाधारक जीवित रहता है तो उसे कुछ रिटर्न नहीं मिलता है। और प्रीमियम राशि जो कि इस प्लान के अंतर्गत आती है वह written off कर दिया जाता है,अगर बीमा अवधि में कोई बीमा क्लेम करने की स्थिती नहीं आती है। अगर बीमा क्लेम करने की स्थिती आती है तो वह नॉमिनी को बीमा राशि मिलेगी। और अगर आप बीमा को निवेश के साधन से देखते हैं तो एन्डोमेन्ट या यूलिप प्लान लेना चाहिये। लेकिन इनमें शुल्क बहुत ज्यादा होता है, क्योंकि इन योजनाओं में मोर्टेलिटि एवं प्रशासनिक चार्जेस के अलावा एलोकेशन चार्जेस, निधि प्रबंधन प्रभार (Fund Management Charges) इत्यादि होते हैं।

6 thoughts on “टर्म इंश्योरेन्स क्या होता है.. भाग १ (What is Term Insurance…) Part 1

  1. अच्छी जानकारी!!

    ’सकारात्मक सोच के साथ हिन्दी एवं हिन्दी चिट्ठाकारी के प्रचार एवं प्रसार में योगदान दें.’

    -त्रुटियों की तरफ ध्यान दिलाना जरुरी है किन्तु प्रोत्साहन उससे भी अधिक जरुरी है.

    नोबल पुरुस्कार विजेता एन्टोने फ्रान्स का कहना था कि '९०% सीख प्रोत्साहान देता है.'

    कृपया सह-चिट्ठाकारों को प्रोत्साहित करने में न हिचकिचायें.

    -सादर,
    समीर लाल ’समीर’

  2. इतने काम की जानकारी हिन्दी में देखकर बहुत खुशी हुई…वैसे मैंने सुना है की यूलिप में साधारण म्युचुअल फंड की तुलना में कम शुल्क लगते हैं ..और आय-कर में भी छूट मिलती है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *