ऐसे ही कुछ भी, कहीं से भी यात्रा वृत्तांत भाग – १

सुबह उज्जैन पहुँचे तैयार हुए और फ़िर घर पर बातें कर ही रहे थे कि वापिस अपनी ट्रेन का समय हो गया, मालवा एक्सप्रेस धौलपुर के लिये। धौलपुर एक छोटा सा स्टेशन है राजस्थान राज्य का, जो कि दिल्ली भोपाल सेंट्रल लाईन पर ग्वालियर और आगरा के बीच में पड़ता है।
    ट्रेन उज्जैन से दोपहर सवा दो बजे चलती है और रात को साढ़े बारह बजे पहुँचती है, जब दोपहर को उज्जैन से सवा दो बजे हम ट्रेन में चले तो तपती हुई दोपहरी का अंदाजा हुआ, गरम हवा के थपेड़े सीधे आ रहे थे, हमने अपने टकले को थोड़ा आराम देने के लिये उसके ऊपर टोपी लगा ली, क्योंकि हम अब इस गरम हवा के थपेड़े सहने के आदि नहीं थे। (घरवाली के आदेश का पालन किया गया, आदेश तो पुदीनहरा की टेबलेट लेने का भी था, परंतु हमारी ट्रेवलिंग मेडीकल किट में नहीं थी)
    जब हम ट्रेन में अपने कंपार्टमेंट में पहुँचे तो वहाँ दो सहयात्री पहले से ही मौजूद थे जो कि उज्जैन से ही ट्रेन में चढ़े थे, जो कि युगल थे और उस दिन उनकी शादी की १४ वीं सालगिरह भी थी, सो फ़ोन पर फ़ोन आये जा रहे थे, चूंकि वे उज्जैन के ही थे तो थोड़े ही देर में जान पहचान निकल आयी।
    तभी उन्होंने बताया कि हमारे एक भाईसाहब हैं जो कि घर से ठंडा पानी लेने गये हैं, सफ़र झांसी तक का है तो पानी की जरुरत तो पड़ती ही रहेगी। तभी उनकी पत्नी बोलीं कि पानी की बोतल तो यहाँ स्टेशन पर मोल भी मिलती है फ़िर घर जाने की क्या जरुरत है,  तो पति महोदय का जबाब था – “झक्की की झक है”, उसका कोई इलाज नहीं है। अब भला बताईये ४ लीटर ठंडे पानी के लिये १० कि.मी. आना जाना वो भी मात्र १५ मिनिट में, पता नहीं वो भाईसाहब आ भी पाये या नहीं।
    हम छावा (शिवाजी सामंत लिखित) पढ़ने में व्यस्त थे, तभी टी.सी. आये और हमारे टिकट चेक किये, आजकल इंटरनेट टिकट लेने पर फ़ोटो आई.कार्ड टी.सी. जरुर देखते हैं, पहले बिना फ़ोटो आई.कार्ड के ही काम चल जाता था।
    आरक्षित शयनयान श्रेणी में यात्रा करने के बाबजूद जिस स्टेशन पर ट्रेन रुकती लोग इसमें चढ़ते जाते और जगह देखकर बैठ जाते कि अगले स्टेशन पर उतरना है। टी.सी. भी उनसे ४०-५० रुपये लेकर उन्हें बैठने देते। अब बताइये भला कि कोई क्या बोल सकता है। टी.सी. की कमाई का ये भी बढ़िया धंधा है स्लीपर में।
    थोड़ा समय बीतने के बाद लगभग १ घंटे के बाद फ़िर टी.सी. आया कि फ़लाने नाम का कोई आया क्या इस सीट पर, वहाँ कोई नहीं था, बस टी.सी. के मुख पर मुस्कान फ़ैल गई। अरे उसकी जेब गरम होने वाली थी, थोड़े ही देर में एक युगल जो कि जम्मू तक जा रहा था, वैष्णो देवी की यात्रा करने के लिये। युगल नया लग रहा था, जैसी कि उनकी चुहलबाजी चल रही थी और हमारी बातचीत में वे भी शामिल हो गये, लड़का मवाली लग रहा था और लड़की भी बातचीत से वैसी ही लग रही थी पर सभ्य दिखाने की कोशिश कर रहे थे। हमें लगा कि शायद लड़के के घरवालों ने जैसे को तैसा करने के लिये इस तरह की लड़की से शादी की होगी।

13 thoughts on “ऐसे ही कुछ भी, कहीं से भी यात्रा वृत्तांत भाग – १

1. रेल के अन्दर के हाल का सचित्र खांचा खींच दिया सर.. बहुते बढ़िया. आभार
    क्या ही अच्छा होता यात्रा की तिथि भी बताते.. 🙂

2. बहुत ही रोचकता से बयाँ किया है ये रेलयात्रा संस्मरण….इंतज़ार है अगले भाग के आंखों देखे हाल का.

3. ट्रेनो पर इस प्रकार की घटनाएं होती ही रहती है, जब टीसी पैसे उगाही करते है,आज कल इलाहबाद मे टीसी/अधिवक्ता प्रकरण काफी चर्चित है।

4. चलिये मवाली ओर मवालन खुश हमे क्या,भाई साहब इतनी गर्मी मै पानी लेने घर तक गये है, हे राम