सेवानिवृत्त हो रहे हैं ? सेवानिवृत्ति का धन, कैसे और कहाँ निवेश करें …. जिससे भविष्य अनिश्चिंत न हो.. ? (Getting Retired, Where to Invest the amount for good returns after retirement)

यह लेख अनीता कुमार जी को समर्पित है, उनके कहने पर ही मैंने सेवानिवृत्ति कोष को अभी आज के बाजार में कैसे निवेश किया जाये, पढ़ा और उनके लिये ही लिखा है। आशा है सबको पसंद आयेगा।

    सेवानिवृत्ति के समय आपको एक बड़ी धनराशि मिलती है। जो कि आपके भविष्य निधि, नकदीकरण, पेंशन का रुपांतरण, ग्रेच्युटी इत्यादि की राशि मिलाकर होती है।

    उस समय सबसे बड़ा सवाल आपके सामने आता है कि “इस धनराशि को कहाँ और कैसे निवेश किया जाये ?” निवेश के लिये ऐसी कौन सी जगह सुरक्षित है, जहाँ अभी भी निवेश से अच्छी वापसी की उम्मीद हो ?

    यहाँ हम देखेंगे कि सेवानिवृत्ति के धन को निवेश करने वाले वित्तीय उत्पाद की क्या विशेषताएँ होनी चाहिये और कुछ विकल्पों के सुझाव भी देंगे।

    आप सारी जिंदगी अपने परिवार के लिये कार्य करते हो, बहुत परिश्रम करके अथक प्रयासों से अपने जीवन में प्रगति करते हैं। और अंत में एक दिन आता है जब आपको आराम की जरुरत होती है – आपकी सेवानिवृत्ति ! आप अपने जीवन का आनंद लेने के लिये एक बार वापिस से स्वतंत्र हैं। और वो सब चीजें कर सकते हैं को कि आप कार्य करते हुए नहीं कर सकते थे।

    लेकिन सेवानिवृत्ति इन सब सुख के साथ  के साथ ही एक महत्वपूर्ण प्रश्न भी लेकर आता है – धन को कहाँ निवेश करना है जो कि आपको सेवानिवृत्ति लाभों के रुप में मिला है।

    यह कोई साधारण सा सवाल नहीं है। आखिरकार आपकी जिंदगी भर की मेहनत के धन का प्रश्न है।

समस्या बहुत महत्वपूर्ण है –

    सेवानिवृत्ति के समय आपको दसियों लाख रुपया मिलता है। वह इसलिये क्योंकि आपको बहुत सारी जगह से धन मिलता है – भविष्य निधि, स्वैच्छिक भविष्य निधि, सेवानिवृत्ति, छुट्टी नकदीकरण, पेंशन का रुपांतरण इत्यादि ।

    आपको आपने उन निवेशों से भी धन प्राप्त हो सकता है, जब आपने निवेश किया होगा तो यह सोचकर किया होगा कि सेवानिवृत्ति के समय यह पैसा भी साथ में मिल जायेगा, और उसकी परिपक्वता भी पूर्ण हो रही हो। जो कि सार्वजनिक भविष्य निधि (पी.पी.एफ़.), जीवन बीमा पालिसी इत्यादि हो सकती हैं।

    इस प्रकार, अब आपके सामने ऐसी स्थिती उत्पन्न हो जाती है कि इतना सारा धन कहाँ निवेश करें, कैसे करें, जिससे सेवानिवृत्ति के बाद भी आपके मासिक खर्चों के लिये राशि बराबर मिलती रहे । इतनी बड़ी राशि जो कि शायद अपने पूरे जीवन में कभी एक साथ निवेश नहीं की होगी ।

सेवानिवृत्ति के बाद  मिलने वाले रिटर्न की विशेषताएँ –

    सेवानिवृत्ति के बाद मिलने वाले धन को निवेशित करने के लिये वित्तीय उत्पादों में क्या विशेषताएँ होनी चाहिये ?

स्थायी रिटर्न

    समस्या बहुत जटिल है, क्योंकि आप अपने सेवानिवृत्ति से मिलने वाले धन को कुछ इस तरह से निवॆश करना चाहते हैं कि सुरक्षित और स्थायी रिटर्न भी मिलता रहे और सेवानिवृत्ति के बाद मिला धन भी आपके जीवनकाल तक आपके साथ सुरक्षित रहे।

    आपको अपनी आय बाजार के मानक से अच्छी रखनी होगी, जो कि आपके वर्तमान व्ययों का ध्यान तो रखेंगे ही और भविष्य में होने वाले दिन-ब-दिन के खर्चों में होने वाली मदों में भी मदद करेगी।

    विशेष रुप से यह उन लोगों के लिये महत्वपूर्ण है जिनको पेंशन नहीं मिलने वाली है।

सुरक्षित रिटर्न

    चूँकि सेवानिवृत्ति के बाद,  आपके पास आय का स्त्रोत वेतन नहीं आने वाला है। आप पूरी तरह से अपने निवेशित धन पर ही अब अपने जीवनकाल के लिये निर्भर करते हैं।

    इसलिये, सुरक्षित रिटर्न, निवेशित धनराशि की सुरक्षा (मूलधन) बहुत ही महत्वपूर्ण है।

नियमित रिटर्न

    अब यही आपके प्राथमिक आय का स्त्रोत होगा जो कि आपके दैनिक खर्चों का ख्याल रखेगा, तो आप ऐसे वित्तीय उत्पाद में निवेश नहीं कर पायेंगे जहाँ संचयी लाभ मिलता हो।

    आपको ऐसी जगह निवेश करना होगा जहाँ से आपको नियमित रुप से मासिक या त्रैमासिक आय मिलती रहे।

कहाँ निवेश करें –

    तो अब सबसे बड़ा सवाल कि सेवानिवृत्ति के बाद मिली धनराशि को कहाँ निवेशित करें ?

    अगर आप जल्दी सेवानिवृत्ति ले रहे हैं तो सावधि जमा (FD) अच्छा विकल्प नहीं है, क्योंकि इसमें आप बाजार में होने वाले रुपये के अवमूल्यन से लड़ नहीं पायेंगे। सेवानिवृत्ति की योजना को ध्यान में रखते हुए जब आप काम कर रहे होते हैं तभी आय के स्त्रोतों को लक्ष्य बनाया जाना चाहिये जिससे सेवानिवृत्ति पर आपको सोचना न पड़े।

    लेकिन अगर आप इस तरह के आय के स्त्रोत बनाने में अक्षम रहते हैं, तो भी हमारा निवेश का बड़ा हिस्सा परंपरागत निवेशों के लिये ही होगा। सावधि जमा योजना जो कि सुरक्षित, विश्वसनीय और निश्चित आय प्रदान करता है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)

    सेवानिवृत्ति के बाद बचत के लिये सबसे अच्छा वित्तीय उत्पाद है वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), जिसमें आप अपना सेवानिवृत्ति के बाद मिलने वाला धन निवेश कर सकते हैं, और ये विशेषकर सेवानिवृत्तों के लिये ही बनाया गया है।

इसकी कुछ विशेषताएँ इस प्रकार हैं –

    पूर्ण सुरक्षा – यह एक सरकारी योजना है, इसलिये यह बिल्कुल सुरक्षित है।

    नियमित नकदी – त्रैमासिक आधार पर ब्याज का भुगतान किया जाता है।

    उचित ब्याज दर – वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) ९% प्रतिवर्ष की दर से ब्याज देता है।

    उच्च निवेश सीमा – वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) में १५ लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

सेवानिवृत्ति कोष से जितना ज्यादा संभव हो सके उतना वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) लेना चाहिये।

सावधि जमा (FD)-

    सेवानिवृत्ति कोष निवेश करने की सबसे मनपसंदीदा वित्तीय उत्पाद सावधि जमा है। अच्छे बैंकों में निवेश करें और सावधि जमा से स्थिर रिटर्न मिलता है।

    इसके अलावा, सावधि जमा को कभी भी तोड़ा जा सकता है, और आकस्मिक व्यय के लिये उपयोग कर सकते हैं, इसलिये सेवानिवृत्ति के धन का कुछ हिस्सा निश्चित ही सावधि जमा में रखना चाहिये।

    आकस्मिक या आपातकालीन राशि लगभग आपके छ: माह के खर्चे के बराबर होनी चाहिये जो कि आमतौर पर पर्याप्त होती है। यह राशि आपके आपातकालीन चिकित्सा खर्चों में व्यय करने के लिये भी सक्षम होगी। इसलिये आपको बैंक में सावधि जमा के तौर पर कम से कम छ: महीने के खर्चों के बराबर की राशि रखना चाहिये।

    यदि आप पूर्ण सुरक्षा चाहते हैं, तो आप पोस्ट ऑफ़िस में भी सावधि जमा करवा सकते हैं, यह बिल्कुल बैंक की सावधि जमा के समान है, बस ये पोस्ट ऑफ़िस में होगी, पोस्ट ऑफ़िस में होने कारण सरकार द्वारा सुरक्षित होगा आपका धन।

डाकघर मासिक आय योजना (PO MIS) –

    सेवानिवृत्ति कोष को निवेशित करने के लिये यह भी वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) जैसी ही एक अच्छी योजना है।

    पूर्ण सुरक्षा – यह एक सरकारी योजना है, इसलिये यह बिल्कुल सुरक्षित है।

    नियमित नकदी – मासिक आधार पर ब्याज का भुगतान किया जाता है।

    उचित ब्याज दर –यह ८% प्रतिवर्ष की दर से ब्याज देता है और परिपक्वता पर ५% बोनस प्रदान करता है, इसका प्रभावी यील्ड ८.९% होता है।

    निवेश सीमा – इसमें ४.५ लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। संयुक्त खातों के लिये सीमा ९ लाख रुपये है।

अन्य सुरक्षित निवेश के वित्तीय उत्पाद –

    बाजार में कुछ ओर भी वित्तीय उत्पाद हैं जो कि सरकार समर्थित हैं, और पूर्णतया: सुरक्षित होते हैं। इन वित्तीय उत्पादों के साथ समस्या यह है कि इनसे कोई नियमित आय नहीं होती है, ब्याज संचित होता जाता है और परिपक्वता पर मूलधन के साथ ब्याज मिलता है।

    इसलिये शायद यह आपके लिये सेवानिवृत्ति के धन को निवेश करने की अच्छी जगह नहीं होगी।

  • राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र
  • किसान विकास पत्र
  • भविष्य निर्माण बॉन्ड्स

शेयर बाजार (Stocks)

    सेवानिवृत्त लोगों के लिये निवेश करने के लिये यह एक अपरंपरागत जगह है। लेकिन इस जगह सेवानिवृत्ति के कुछ प्रतिशत धन को निवेशित करने से अनदेखा नहीं करना चाहिये।

    नये नये मेडिकल साधनों के चलते औसत जीवनकाल बड़ने लगा है। आपको सेवानिवृत्ति धन अपने जीवनकाल तक सुरक्षित रखना है।

    अभी तक हमने जितने भी वित्तीय उत्पाद देखे हैं वो मुद्रास्फ़ीति को हरा नहीं सकते, और आपके कोष को बढ़ाने में सक्षम भी नहीं हैं। जिससे आपके बढ़ते हुए खर्चों को पूर्ण किया जा सके। केवल शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहाँ निवेश करने पर आप मुद्रास्फ़ीति से लड़ भी सकते हैं और आपका निवेशित धन बड़ता भी जाता है।

    परंपरागत तौर पर सेवानिवृत्ति कोष को शेयर बाजार में निवेश जोखिम भरा माना जाता है। पर अगर आप अपना कोष बड़ता हुआ देखना चाहते हैं तो व्यावहारिक रुप से यह केवल शेयर बाजार में ही संभव है।

    कम से कम अपने कोष का १०% और यदि संभव हो तो २०% तक शेयर बाजार में निवेश करना चाहिये।

निवेश करते समय निम्नलिखित दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिये –

  • शेयरों में सीधा निवेश करने से बचें, म्यूचुअल फ़ंड के जरिये निवेश करें।
  • विविध म्यूचुअल फ़ंडों में निवेश करें, खासकर उन म्यूचुअल फ़ंडों को चुनें जिनकी पूँजी ज्यादा हो (Large Capital). उन्हीं म्यूचुअल फ़ंडों में निवेश करें जो कि आपके धन को अच्छी साख वाली कंपनियों में निवेश करते हैं।
  • एक ही बार में अपने धन को निवेश मत करिये, नियमित समय अंतराल में चरणबद्ध तरीके से निवेश कीजिये, जिससे गलत समय पर बाजार में पैसा लगाने के जोखिम से बच सकें।
  • म्यूचुअल फ़ंड में आप सिस्टमैटिक निवेश योजना (SIP) से औसत लागत प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब आप अपने निवेश को निकालना चाहते हो तब भी एक बार में पूरे निवेश को नहीं निकालें। इसे भी नियमित समय अंतराल में चरणबद्ध तरीके से निकालें, जिससे आप बाजार के जोखिम से बच सकते हैं। आप अपने म्यूचुअल फ़ंड की योजना के व्यवस्थित निकासी योजना (Systematic Withdrawl Plan SWP) से निकाल सकते हैं।

आपको अपने सेवानिवृत्ति कोष को निवेशित करने के लिये शुभकामनाएँ।

18 thoughts on “सेवानिवृत्त हो रहे हैं ? सेवानिवृत्ति का धन, कैसे और कहाँ निवेश करें …. जिससे भविष्य अनिश्चिंत न हो.. ? (Getting Retired, Where to Invest the amount for good returns after retirement)

  1. सेवानिवृत वरिष्ठ नागरिक के लिये तो बहुत सारे निवेश है लेकिन जिसे वरिष्ठ नागरिक होने मे कई बरस बचे हो और वह सेवा निवृत हो तो उसके लिये सही निवेश क्या होगा ? मेरा मतलब वी आर लेने वालो से है ।

  2. @शरद जी – आपने बहुत ही अच्छा सवाल पूछा है जल्दी ही एक पोस्ट लिखूँगा जो कि जल्दी सेवानिवृत्ति लेते हैं, वे कहाँ निवेश करें और कैसे ज्यादा रिटर्न लें।

  3. विवेक भाई,
    आपकी पिछली पोस्ट से प्रेरित होकर आज ही मैनें २८ वर्ष की आयू में पेंशन प्लान लिया है… निवेश और भविष्य की सुरक्षा दोनो एक साथ ।

  4. विवेक जी सबसे पहले तो आप की शुक्रगुजार हूँ कि आप ने मेरी जरुरत याद रखी और इतने विस्तार से बताया।
    शरद जी का सवाल हम भी पूछ रहे हैं
    आप ने कहा म्युचल फ़ंड ठीक से चुनना चाहिए, नाम भी बता देते तो अच्छा था

  5. बहुत सुंदर बात बताई आप ने,बहुत से लोगो को इस से लाभ होगा,अभी तो ६, ७ साल पढे है, हमारे तब देखेगे क्या करे.
    धन्यवाद

  6. मार्ग दर्शन के लिए आभार। मैं आपसे ये सब प्रश्न ही पूछना चाह रही थी। क्या मुद्रास्फ़ीति से निपटने के लिए मकान खरीदकर किराए पर चढ़ाना एक उपाय नहीं है? इसके क्या लाभ हानि हैं व क्या समस्याएँ हो सकती हैं?
    यदि आप कहेंगे कि तीर्थ यात्रा करो तो हम तीर्थ का नाम भी पूछेंगे। अनीता जी का प्रश्न ही हमारा भी है। नाम भी बता देते या कम से कम दो तीन बेहतर तो सुझा देते।
    घुघूती बासूती

  7. हमें तो वो स्कीम बता दो कि हम आज पैसा डाल दें और जब रिटायर हो पैसा मिलना शुरु हो जाये तो भारत में इत्मिनान से रहें.

    जरा डिटेल में लिखना…चाहो तो ईमेल से.

  8. @अनीता कुमार जी – आपका बहुत शुक्रिया, म्यूचुअल फ़ंड का नाम बताना मेरे लिये उचित नहीं होगा क्योंकि मैं सर्टिफ़ाईड वित्तीय सलाहकार नहीं हूँ। आपको बाजार में सर्वे करना चाहिये और पिछले दस वर्षों के बेहतरीन रिटर्न जिन फ़ंड्स ने दिये हैं, उनको चुनना चाहिये।

  9. @ घुघूती जी – मुद्रास्फ़ीति से निपटने के लिये मकान का निवेश ठीक नहीं है, रही बात किराए की तो, किराए को अपनी सेवानिवृत्ति के लिये उपयोग करना बिल्कुल ठीक नहीं है, मान लीजिये अगर आपने मकान खरीद लिया और ३-४ माह तक किराये पर नहीं उठा फ़िर, चलिये ११ माह के लिये उठ भी गया फ़िर २ माह नहीं उठ पाया तो इस तरह के जोखिम इतना ज्यादा निवेश कर क्यों लेना।

    मुंबई में १ बी.एच.के. आज ४० लाख से कम में तो नहीं मिलता है पर किराया कितना आता है ज्यादा से ज्यादा १३ हजार और भी ज्यादा आ सकता है परंतु लोकेशन पर निर्भर करता है। अब आप ही सोचिये कि ४० लाख के निवेश पर आपको क्या मिला १३ हजार और जिसमें आपको सोसायटी मैंटेनेन्स भी भरना है तो आपके पल्ले क्या पड़ा केवल १० हजार या और कम। आप खुद ही सोचिये ?

  10. @उड़नतश्तरी जी – आपके प्रश्न का उत्तर जल्दी ही मेरी अगली कुछ पोस्ट में होगा, और पूर्ण विस्तार से बताने की कोशिश करुँगा।

  11. विवेक जी आप ने सिप की बात की, हमें भी ये ओप्शन बहुत अच्छा लगता है, पर क्या आप को नहीं लगता कि उम्र के जिस कगार पर हम खड़े हैं वहां इस ओप्शन के लिए बहुत देर हो चुकी है।

  12. @ अनीता जी – सिप (SIP) हमेशा पैसा इकट्ठा करने के लिये होती है और SWP सेवानिवृत्ति के लिये बेहद अच्छा उत्पाद है जल्दी ही इस पर भी एक पोस्ट लिखने जा रहा हूँ, कि कैसे SWP से आप मुद्रास्फ़ीति से निपटें।

  13. बहुत ही अच्छा लेख।
    मेरे विचार से आपको सभी अंडे एक ही टोकरी मे नही रखने चाहिए। आप म्यूचल फंड, पोस्ट ऑफिस प्लान, बैंक सावधि और अन्य सावधि योजनाओं और मकान(मेट्रो शहरों) मे निवेश कर सकते है। निवेश का स्तर आपकी जोखिम लेने की क्षमता का समानुपाती होता है। रही बात मकान के किराए की तो मेरे हिसाब से अच्छे समय पर लिया हुआ मकान, आपको अच्छा किराया देता है और साथ साथ मकान की वैल्यू भी बढती है। किराए के पैसे पर जीवन बसर नही किया जा सकता, लेकिन एक यह सुरक्षित सहारा जरुर होता है। वैसे भी भारतीय मानसिकता मे मकान मे निवेश को सुरक्षित निवेश माना जाता है।

  14. मकान में निवेश से किराया के अलावा मकान की कीमत जिस तेजी से बढ़ती है वह मुद्रास्फीति को मैनेज करने के बाद भीबहुत ज्यादा होती है। म्युचुअल फंडो का निवेश gaaranted रिटर्न नहीं दे सकता लेकिन प्रापर्टी का निवेश बिना किसी एडवाईजर के भी अच्छा ही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *