पिछले ९-१० सालों से मोबाईल उपयोग कर रहे थे पर आज पहली बार मोबाईल गिरा है, आखिरकार हमसे भी लापरवाही हो ही गई।

परसों याने कि २३ जून को हमारा मोबाईल फ़ोन कहीं गिर गया और जहां गिरने का अंदेशा था वहां हमने कई बार जाकर ढूंढा पर न मिलना था और न ही मिला। एक रुपये वाले डिब्बे से फ़ोन मिलाया अपने मोबाईल नंबर पर लेकिन आऊट ओफ़ कवरेज ऐरिया का मैसेज आ रहा था। घर आकर सबसे पहले अपने एक मित्र को फ़ोन मिलाया जिनके साथ भी यह सब हो चुका था और उनसे बातचीत करने के बाद हमने अपने मोबाईल की आऊटगोइंग बंद करवाने के लिये काल सेंटर फ़ोन किया और वापिस से नंबर कैसे हमें मिलेगा इसकी जानकारी ली। अब हम परेशान कि क्या करें, वह नंबर तो वापिस नया मिल जायेगा परंतु जो फ़ोन बुक के नंबर गये जो जरुरी एस.एम.एस. थे उसका क्या करें, क्योंकि हमने कभी भी हाई-फ़ाई फ़ोन नहीं लिया । फ़ोन का मतलब हमारे लिये होता है कि आवाज आना जाना, एस.एम.एस. आना जाना। पर अब समस्या कि फ़िर नया फ़ोन खरीदें और फ़िर इतने सारे मोबाईल नंबर वापिस से ढूंढ कर नये मोबाईल में अपडेट करने की हम्माली करना पड़ेगी।

वो तो हमारी अकल चल गयी थी थोड़े दिनों पहले तो हम अपनी फ़ोन बुक एक्सेल शीट में लिख रहे थे और एन तक ही कंपलीट हो पाई थी अब ओ से जेड तक के फ़ोन नं की चुनौती हमारे सामने है। इसलिये अब सोच रहे हैं कि कोई ऐसा फ़ोन लेंगे जिससे अपने लेपटाप पर सीधे बेकअप ले सकें, भले ही उसके लिये नंबर बदलना पड़े, अब तकलीफ़ तो हो ही गई है तो थोड़ी सी और सही क्या फ़र्क पड़्ता है। सीडीएमए में इतने अच्छे मोबाईल नहीं हैं जितने कि जीएसएम में। सीडीएमए मोबाईल महंगे भी है और सुविधाएँ भी कम हैं, जबकि जीएसएम मोबाईल में कम दाम वाले फ़ोन में अच्छी आधुनिक सुविधाएँ हैं।

नंबर बदलने की कठिनाइयां जो हमें नजर आ रही हैं –

  • कुछ लंगोटिया मित्रों के फ़ोन नंबर भी थे जो हमें अब याद नहीं हैं और केवल मोबाईल से ही संपर्क में थे, उनसे संपर्क टूट जायेगा।
  • जहां जहां मोबाईल नंबर दे रखे हैं सब जगह अपडेट करवाना पड़ेगा।
  • तब तक कुछ जरुरी मार्केट संबंधी जो एसएमएस आते थे उनसे महरुम रहना पड़ेगा मतलब रोज नुक्सान, अब ट्रेडिंग ही नहीं कर पायेंगे इसलिये L

वैसे हम लगभग पिछले ९-१० सालों से मोबाईल उपयोग कर रहे थे पर आज पहली बार मोबाईल गिरा है, आखिरकार हमसे भी लापरवाही हो ही गई।

खैर अगर मोबाईल किसी ने चुराया है तो जैसे ही सिम बदलेगा हमारे घर वाले मोबाईल पर मैसेज आ जायेगा क्योंकि उसमें मोबाईल ट्रेकर को हमने चालू कर रखा था। आज भी उम्मीद है कि हमें मोबाईल मिलेगा पर जब भी काल करो फ़ोन इस स्विच्ड ओफ़ सुनने को मिलता है।

14 thoughts on “पिछले ९-१० सालों से मोबाईल उपयोग कर रहे थे पर आज पहली बार मोबाईल गिरा है, आखिरकार हमसे भी लापरवाही हो ही गई।

  1. @विवेक सिंह जी – जी हां ओ के बाद सारे नंबर खो गये हैं और वापिस से अब उन्हें एकत्रित करना बहुत ही बड़ा काम है। 🙁

  2. उम्मीद पर दुनिया कायम है वरना शॆष नाग को हमारे सिवाय किसने देखा है.

  3. मैंने तो अपना नाम इसीलिए शुरूआती वाले अक्षर ए से रखा है। पर यदि विवेक भाई ने सरनेम वाले अक्षर यानी वी से सेव कर रखा होगा तो उसका एपल बन गया होगा।
    9 या 10 साल का मोबाइल बच्‍चा आखिर गिर ही गया। लगता है अब तक रेंगता ही रहा है इसलिए नहीं गिरा। जैसे ही उठकर चलने की कोशिश की तो गिर गया।
    खैर …
    नंबर तो मेल में भी मिल जाएं कई।

  4. चलो ए से नाम शुरू होने का कोई तो फ़ायदा नज़र आया। वर्ना स्कूल मे अटेण्डेंस पहले यूनिट टेस्ट की जंची हुई कापी पहले परीक्षा मे भी रोल नम्बर पहले।वैसे मोबाईल मे भी फ़ोन बुक मे नाम पहले होने होने से आधी रात को घंटी बज़ जाती है और नो रिप्लाई होने के बाद दूसरे दिन पूछो तो दब गया होगा बे रात को सोते समय्।तक़लीफ़ तो यंहा भी है ही। वैसे अपन एक नही कई बार फ़ोन गुमा चुके हैं और कभी किसी का चकरी देना होता ये भी कह देते है यार फ़ोन गुम गया था उसीमे तेरा नम्बर था,कैसे लगाता बता ना।

  5. वाकई दिक्कत का काम है क्योंकि आजकल नंबर तो याद रहते नहीं . ये भी एक जाहिल बना दिया तकनीक ने

  6. मोबाइल कंपनी से कॉल डिटेल लेकर नियमित नम्बर पाए जा सकते हैं

  7. अजी कुछ नही होगा, पहले तो आप का मोबाईल मिल जायेगा, गर किसी समझदार के हाथ लगा तो, ओर अगर किसी बच्चे के हाथ लगा तो, वो सिम निकाल कर फ़ेक देगा, ओर दो दिन उस से खेले गा, ओर अगर किसी मवाली के हाथ लग गया तो उसे पता होगा कि यह इतना किमती नही.
    आप जब भी मोबईल के ना० सेफ़ करे साथ मै ही कही ओर भी कर ले,चलिये अब नये मोबाईल की पार्टी हो जाये, साथ मै पुराने के जाने का गम भी गलत कर लेगे

  8. कुछ लंगोटिया मित्रों के फ़ोन नंबर भी थे जो हमें अब याद नहीं हैं और केवल मोबाईल से ही संपर्क में थे, उनसे संपर्क टूट जायेगा।

    आपका फोन गुमा है उनका नहीं… उनके पास तो आपके नं होगें न? वो आपको फोन करें तो सेव कर लिजियेगा…

    – जहां जहां मोबाईल नंबर दे रखे हैं सब जगह अपडेट करवाना पड़ेगा।

    नंबर न बदले.. हमने सुना था कि अब जल्द ही आप सेवा प्रदाता बदल कर भी पुराना नं रख सकते हैं… तो जल्द ही अपना पुरान नं फिर से लेले और अपडेट की झंझट से बचे..

    – तब तक कुछ जरुरी मार्केट संबंधी जो एसएमएस आते थे उनसे महरुम रहना पड़ेगा मतलब रोज नुक्सान, अब ट्रेडिंग ही नहीं कर पायेंगे इसलिये..

    ये समाधान तो २ नं के साथ हो गया.. तो देर किस बात कि.. नया फोन ले..:)

  9. jian saint muni tarun sagar ji mahraj kahte hai ki manushya do cheejo se pareshan hai
    ek to rat ko machchhar aur din me mobile dono bewaqt bolte rahte hai !
    khair ham aap ka dukh samajh sakte hai kyonki ham bhi ek bar ke mobile viyogi hai .

  10. विवेक,
    अभी कुछ दिन पहले ही तो आप नया मो. लेने की बात कर रहे ठ और आज खोआ भी दिया
    कोई बात नहीं मेरा तो ४ मो. खो चूका है
    नया मो मुझे भी लेना है
    जी एस एम् लेना हो तो नोकिया ही लीजियेगा मैं देख आया हूँ नए सेट में इस समय नोकिया ५१३०, ७२१०, बढ़िया हैं रेट क्रमशः ५७०० और ५३00 है
    आगे आपकी मर्जी
    वीनस केसरी

  11. भाई साहब मै तो मोबाईल के नम्बरो को सीडी मे ले लिये हू, अब डर नही।
    आभार/मगलकामना
    महावीर बी सेमलानी "भारती"
    मुम्बई टाईगर
    हे प्रभु यह तेरापन्थ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *