खटमल को कैसे मारें, फ़ॉलोअप पोस्ट (How to remove Bed bugs, followup post)

मई में एक पोस्ट लिखी थी

खटमल को कैसे मारें, खटमल को कैसे खत्म करें..? सहायता करें !(How To remove Bed Bugs, How to finish Bed Bugs ? Help !)

    जिसमें कुछ सहायता भी मिली थी टिप्पणियों के माध्यम से और खटमलों को मारने के लिये क्या किया जाये यह रणनीति समझने में सहायता मिली।

    तो हमने बाजार में जितने भी कीड़े मारने की जहरीली दवाओं के स्प्रे थे सब ले आये और एक स्प्रे था रेंगने वाले कीड़े के लिये जिसे हम झट से उठा लाये और उसमें बाद में देखा तो काकरोच का ही फ़ोटू बना हुआ था। खैर बहुत दवाई छिड़की और उससे बहुत सारे खटमलों का नाश हो गया।

    सोते जागते बस पेंचकस से खटमलों का मारना जारी था। पता नहीं कितने खटमल और कितने उनके अंडे हमने मारे, खैर घर में से ३-४ दिनों में ही खटमलों का सफ़ाया हो गया। हमने चैन की सांस ली।

    इसी बीच उज्जैन जाना हुआ था तो हम वहाँ से खटमल मारने की एक तरल और एक पॉवडर दवाई ले आये। कुछ एक्का दुक्का खटमल दिख रहे थे जो कि अपना वंश बड़ाना चाहते थे, तो हमने इन दवाओं का प्रयोग किया और खटमलों का पूरा सफ़ाया कर दिया।

    उस समय हमारे फ़्लेट से लगा हुआ फ़्लेट में ताला था, जैसे ही उस फ़्लैट मॆं कोई आया हमारे घर में फ़िर से खटमल आने लगे, वो भी बड़े बड़े, समझ में आ गया कि पड़ौसी फ़्लेट से खटमल घुसपैठ कर रहे हैं तो बीच की बाऊँड्री वाल पर और बाहर की तरफ़ तुरत उज्जैन से लाया गया पॉवडर लगा दिया गया।

    अब जाकर कुछ चैन है और कभी कभी एक दो खटमल दिख जाते हैं, जिन्हें हम शहीद कर देते हैं। जाने क्यों खटमलों की प्रजाति भारत सरकार से प्रेरित लगती है, जिसमें अन्ना का जहरीला कीटनाशक दवा बहुत जरूरी है।

13 thoughts on “खटमल को कैसे मारें, फ़ॉलोअप पोस्ट (How to remove Bed bugs, followup post)

  1. 'बग फो' नाम की कोई दवा आती है .. बाजार में मिल जाएगी .. पिछले पोस्‍ट के बाद ही मेरे पति ने बताया था .. शायद आपको टिप्‍पणी में नहीं बता पायी थी!!

  2. खटमल मारने की एक गोली तो बाज़ार में आती है. उसके साथ एक पंख भी आता है. खटमल को पकड़कर उसके पेट में पंख से गुदगुदी करते हैं. जब खटमल हँसता है तो उसमें मुंह में झट से गोली डाल देते हैं. इस गोली के बारे में पता कीजिये वहां भी मिलती होगी.

  3. खटमल के बारे में सुना बहुत है पर देखा कभी नहीं… खादी वाले खटमल बहुत देखे हैं, असली वाला आप दिखा दीजिए..

  4. खटमल-युद्ध के बारे में जानना रुचिकर रहा। निशांत जी वाली दवाई भी जरुर अपनायें।

    वैसे खटमल हमें भी नहीं पता कैसा होता है।

  5. खटमलों की वापसी हो गयी है सारा अमेरिका इनसे त्रस्त है ,सावधान रहिये!

      • Khatmal ko marne se kuch nahi hoga inko bhagana padega jab koi bikhari aata maangne aaye to use aate me dilkar katori se use bikhari ke thele me daal de uske baad saare khatmal bhaag jaayenge…..

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *