TATA Hexa टाटा हैक्सा भविष्य की एसयूवी

हमने बैंगलोर में टाटा हैक्सा Tata Hexa कार के एक्सपीरियंस सेंटर  #hexaexperience  पर जाकर कार का अनुभव लिया। कार पहली नजर में देखने पर ही भा गई। टाटा की यह कार एसयूवी कारों में बहुत ही जल्दी अपनी पैठ बना लेगी। कार के प्रारूप को देखकर ही हम कार की परिकल्पना करने वाले लोगों की दाद देने लगे। हमने सबसे पहले स्वागत के काऊँटर पर जाकर अपने को और अपने परिवार को पंजीकृत किया, उन्होंने सभी के हाथ में बैंड पहना दिये। हमसे फॉर्म भरवाया गया और ड्राईविंग लाईसेंस की कॉपी भी ली गई, क्योंकि हमने कार चलाने की इच्छा प्रकट की थी।

सबसे पहले हम टाटा हैक्सा के प्लेटफॉर्म पर ही गये और इत्मिनान से लगभग हर सीट पर बैठकर कार को महसूस करने की पूरी कोशिश करी। कार के आगे के पैनल हैक्सा को भव्य दिखने में मदद करते हैं जो कि एक एसयूवी की पहचान भी है। कार के 19 इंच के पहिये किसी भी पहाड़ी नदी नाले को पार ले जाने में सक्षम हैं। कार के अंदर बैठते ही लगता है कि हम किसी विशिष्ट एसयूवी में बैठ गये हैं, पूरी तरह से काले रंग के इंटीरियर, मुलायम साज समान को सजाने के लिये उपयोग किया गया है। जिससे हैक्सा की आंतरिक सज्जा देखते ही बनती है।

टाटा हैक्सा Tata Hexa के कुछ फीचर्स जो मुझे बहुत ही अच्छे लगे –

  1. टाटा हैक्सा की सीटें, बहुत ही आरामदायक और अच्छी तरह से बनायी गई हैं।
  2. आंतरिक प्रकाश व्यवस्था, 8 रंगों की प्रकाश व्यवस्था है जिसे कि आप अपने मिजाज के अनुरूप बदल सकते हैं।
  3. वैरीकोर 400 2.2 लीटर डीजल इंजिन, यह 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक में बेहतर प्रदर्शन करता है।
  4. सुपर ड्राईव मोड – ऑटो, कम्फर्ट, डायनामिक और रफ रोड। इन ड्राईव मोड में टाटा हैक्सा अपने आप ही विशिष्ट तरीके से चलने लगती हैं और ड्राईवर को इन मोड से चलाने में बहुत सहायता मिलती है।
  5. अगर ऑटोमैटिक टाटा हैक्सा में देखें तो स्पोर्टस मोड दे रखा है, अगर पहाड़ी पर हैं या फिर लंबी यात्रा पर हैं और ओवरटेक करना है तो यह मोड इन कार्यों में सहायता करता है।
  6. अगर ऑफरोड ड्राईविंग पर हैं तो इसका 4 व्हील याने कि AWD (All wheel Drive) जो कि मैनुअल में उपलब्ध है, ड्राईविंग में बहुत सहायता करता है।
  7. Connectnext, 5 इंच का यह इंफोटेनमैंट सिस्टम जिसे आप बोलकर भी चला सकते हैं, याने कि यह वोईस कमांड भी समझ सकता है।
  8. Connectnext एप्प सूट, टाटा हैक्सा के एप से आप अपने मोबाईल से ही कार को पूरी तरह से कंट्रोल कर सकते हैं, चाहे फिर गाना हो या मैप देखना हो।
  9. कार में 10 JBL के स्पीकर हैं जो कि 320 वॉट के हैं और एक सबवूफर भी है जिससे थियेटर का अनुभव आता है।
  10. सुरक्षा के लिये 6 एयरबैग हैं जो कि आगे की 2 सीटों और कर्टन पर दे रखे हैं।
  11. नई तकनीकें जो कि इस गाड़ी को बेमिसाल बनाती हैं –
    1. Hill Hold Control and Hill Descent Control
    2. Electronic Stability Program
    3. Traction Control System
    4. ABS (Anti-Lock Braking System) with EBD (Electronic Brake-Force distribution)
  12. ड्राईवर सीट को 8 तरीके से एडजस्ट किया जा सकता है, जिससे चलाने में पूरा आराम रहे।
  13. पीछे की सीटें फोल्ड करके 671 लीटर की जगह मिल सकती है।
  14. 200mm का ग्राऊँड क्लियरेंस है।

टाटा हैक्सा पाँच रंगों में उपलब्ध है – Arizona Blue, Tungsten Silver, Pearl White, Sky Grey and Platinum Silver

हमने ऑफ रोड का अनुभव लिया और हमें विभिन्न तरह के सड़कों पर कैसा अनुभव होगा यह बताया गया। जिसमें बहुत ही खास था, जंगल में उबड़ खाबड़ रास्तों पर टाटा हैक्सा का निकलना, पहाड़ी पर चढ़ना और अगर गाड़ी पीछे आ रही हो तो अपने आप ब्रेक लगना, जब पहाड़ी से नीचे उतर रहे हों तो गाड़ी का अपने आप रफ्तार पर काबू रखना, इसे हम भी काबू कर सकते हैं। टाटा हैक्सा को 40 डिग्री पर चलना तो एक बहुत ही जबरदस्त अनुभव रहा, नदी नाले के बीच से निकलना और उसके बाद बेहद फिसलन भरे रास्ते पर तेजी से निकल जाना।

हमने सड़क पर टाटा हैक्सा ऑटोमैटिक की टैस्ट राईड भी ली, और गाड़ी के फीचर्स बहुत ही अच्छे से अनुभव किये। चलाते समय इच्छा हो रही थी कि बस अब गाड़ी हो तो अपने पास टाटा हैक्सा।

Tata Hexa Band Tata Hexa Experience Center tata-hexa-musical-experience Tata Hexa Off Road Experience

One thought on “TATA Hexa टाटा हैक्सा भविष्य की एसयूवी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *