कभी कभी चैट से भी खुशियाँ दिल को बाग बाग कर देती हैं ।

    जिंदगी मुश्किल का दूसरा नाम है और जो मुश्किलों का सामना डटकर करते हैं, वे अपने आप में हरफ़नमौला होते हैं। सहनशीलता जिनमें होती है वे एक ना एक दिन अपने लक्ष्य पर जरूर पहुँचते हैं, सफ़लता उनके कदम चूमती है। मुश्किलों से घबराकर जो जीवन के सामने अपने हथियार डाल दे वे बुजदिल होते हैं। अगर मुश्किलें जीवन में नहीं होंगी तो जीवन बोझिल हो जायेगा और जीवन जीने का आनन्द नहीं आयेगा।

    हमारे एक बेहद करीबी मित्र पिछले कुछ वर्षों से इसी तरह की परिस्थितियों से गुजर रहे थे, दो दिन पहले फ़ेसबुक पर रात्रि को उनका मैसेज आया – “भाई परेशान करना है, कर लूँ क्या ?”, वैसे दोस्त जो कि कार्पोरेट दुनिया में होते हैं, यही उनकी एक खासियत होती है बोलकर परेशान करते हैं, और अगर अभी समय नहीं है तो समय बता दो तब परेशान करता हूँ। हमने झट से चैट पर कहा “अरे साब आपके लिये तो हम हमेशा फ़्री हैं”। जबाब मिला “एक गुड न्यूज दे रहे हैं आपको !!” आज हमने अपनी तत्काल कंपनी में पेपर डाल दिया है, पेपर को त्यागपत्र हिन्दी में कहा जाता है। हमने झट से कहा “वाह !! बधाई, तो आपको आखिरकार नई राह मिल ही गई”।

    हमारे मित्र का जबाब था “कोशिश की है”, हमने कहा “भगवान सबकी सुनता है बस आपको इंतजार करवाया “, उन्होंने कहा “घर की राह मिल गई है, अब बस बहुत हुआ अब वापिस जायेंगे”। जो अपने परिवार से नौकरी के लिये दूर रह रहे होते हैं, वे इस बात को शायद अच्छी तरह से समझ पायेंगे। हमने कहा “हृदय से हमारी बधाई स्वीकारें”। हमारे मित्र ने बताया कि हमें शाम से यह बात बताने की बहुत इच्छा थी, हमें बहुत अच्छा लगा। और हमने कहा “भाई वैसे भी कमीने बोलने वाले दोस्त बहुत कम हैं”।

    हमने पूछा कि फ़िर तो आपको कल जब नई राह मिली तो नींद सुकून से आई होगी, उन्होंने चैट पर जबाब दिया नहीं सब कुछ आज हुआ है तो पता नहीं आज की रात कैसे कटेगी, नींद आयेगी या नहीं। दिल खुशियों से लबालब हुआ जा रहा था, हमने चैट पर लिखा “आपकी जिंदगी में हर रोज ऐसे ही खुशियों की बौछार हो”, हमारे मित्र कहते हैं “सरकार इतनी खुशियों को बटोरने की आदत नहीं है, सँभाल नहीं पाते हैं, थोड़ी सी खुशी में ही खुश हैं”।  हमने कहा ऐसे भी खुशियाँ कभी कभी आती हैं इसलिये जब भी खुशी मिले बौरा लेना चाहिये”।

    ऐसे ही अपने करीबी को जब खुशी मिलती है तो हम भी उसकी खुशी में झूम उठते हैं और उसको भी बौरा लेने की सलाह देते हैं।

3 thoughts on “कभी कभी चैट से भी खुशियाँ दिल को बाग बाग कर देती हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *