भारत का सबसे बड़ा हिन्दी अखबार दैनिक भास्कर ईपेपर संस्करण (India’s largest Hindi News paper Dainik Bhaskar Epaper Edition)

    कई दिनों से हिन्दी के ईपेपर संस्करण पढ़ रहे हैं, हमें सबसे अच्छा दैनिक भास्कर लगता है क्योंकि भारत का सबसे बड़ा हिन्दी का अखबार है और लगभग हर संभाग स्तर पर उसके संस्करण उपलब्ध हैं, जैसे हम बैंगलोर में रहते हैं परंतु रोज उज्जैन का अखबार पढ़कर, उज्जैन के बारे में जानकारी मिलती रहती है।
पहली बार जब ईपेपर लोड किया जाता है तो वह कुछ ऐसा दिखता है ।
DainikBhaskarMainPage
    दैनिक भास्कर लगभग ११ प्रदेशों के संस्करण उपलब्ध करवाता है जो कि अपने आप में बहुत बड़ी बात है। जिस प्रदेश का संस्करण पढ़ना हो उस प्रदेश के टैब पर किल्क करके उसके प्रादेशिक संस्करण पर जाया जा सकता है और फ़िर उसे प्रदेश के जितने भी संस्करण उपलब्ध हैं वे वहाँ प्रदर्शित हो जाते हैं। और अगर उन संस्करणों पर भी माऊस कर्सर घुमाया जाये तो वहाँ के भी स्थानीय पृष्ठीय संस्करण की सूचि प्रदर्शित होती है। इससे सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि पढ़ने वाले के लिये नेविगेशन सरल हो जाता है।
    दूर रहने के कारण दैनिक भास्कर पढ़ते हैं, और अगर देखा जाये तो दैनिक भास्कर का ईपेपर संस्करण तकनीकी गुणवत्ता वाला नहीं है, इसमें बहुत सी खामियाँ भी हैं जो कि तकनीकी स्तर की हैं और इससे भास्कर का ऑनलाईन पाठक वर्ग जा रहा है क्योंकि दूसरे ईपेपरों में ज्यादा अच्छी तकनीक अपनाई जा रही है, तो अगर भास्कर को अपना पाठक वर्ग बढ़ाना है तो उन्हें तकनीकी खामियों को जल्दी से दूर करके पाठक वर्ग को सहूलियत देना होगी। अगर पेज को ठीक से पढ़ना हो तो  खबर को देखने के लिये क्लिक किया जाये तो खबर एक नई विन्डो में खुलती है और अधिकतर उसका प्रारूप भी ठीक नहीं होता है। और दूसरा तरीका है कि वहीं ऊपर बने पीडीएफ़ बटन को क्लिक करा जाये और उसे डाऊनलोड किया जाये परंतु इसमें बेवजह हमारी तो बैंड्विड्थ जा ही रही है और साथ ही दैनिक भास्कर के सर्वर पर प्रोसेसिंग लोड बढ़ता है।
    कई बार जब स्थानीय संस्करण पर माऊस ले जाया जाये तो भी वहाँ उस जिले के स्थानीय संस्करण प्रदर्शित नहीं होते हैं। और वेबपेज को वापिस से लोड करना पड़ता है जिससे खीझ होती है और वक्त की बर्बादी होती है।
    पेज बदलने के लिये लगने वाला समय भी ज्यादा है, जिसे कि तकनीक का इस्तेमाल कर कम किया जा सकता है। इतने बड़े अखबार से इतनी अपेक्षा तो की ही जा सकती है।
    कई बार तो ऐसा होता है कि क्ल्कि करने पर खबर आती ही नहीं है, और फ़ोटो तो कभी भी दिखता ही नहीं है, केवल पेज पर फ़ोटो दिखेगा परंतु अगर उस खबर पर क्ल्कि किया जाये तो उसका फ़ोटो गायब हो जाता है। आज मन हुआ कि चलो हिन्दी में वर्ग पहेली खेली जाये परंतु जब वर्ग पहेली पर क्लिक किया तो अपना सिर पीट लिया सब कुछ छितरा हुआ अलग विन्डो में प्रकट हुआ। तो मजबूरी में दूसरे ईपेपर पर जाना पड़ा ।

8 thoughts on “भारत का सबसे बड़ा हिन्दी अखबार दैनिक भास्कर ईपेपर संस्करण (India’s largest Hindi News paper Dainik Bhaskar Epaper Edition)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *