क्या ब्लॉग / नेट से पैसे कमाना वाकई आसान है ? (Earning money by Blog / Net is really Simple ?)

    क्या वाकई घर से काम (Work from home) करने के पैसे मिल सकते हैं, कुछ डाटा एन्ट्री (Data Entry) जॉब्स या फ़िर कोई ऐड क्लिक या फ़िर कोई सर्वे। सब माया का मकड़जाल लगता है, और जितना विज्ञापन में सरल दिखाया जाता है उतना सरल होता भी नहीं है।
      अभी कुछ दिन से एक हमारे नॉन-टेकी मित्र पीछे पड़े हैं कि यार इंटरनेट पर तो खजाना है, लोग कितना कमा रहे हैं और तुम हो कि ना तुम कमा रहे हो और ना ही हमें कमाने के गुर सिखा रहे हैं। हमने तो मजाक में कह भी दिया “भई अगर तुमको खजाना नजर आता है तो तुम लूट लो, देखो हमें तो यह पता है कि हाँ कमा सकते हैं, परंतु कैसे ? यह नहीं पता” । और जो कोई कमा भी रहा है तो वो कैसे और कितना कमा रहा है नहीं बताता । अपने यहाँ भारतियों में एक पेटदर्द की बीमारी है कि अगर उसकी कमाई पर कोई अंतर ना भी पड़ रहा हो तो भी वह बतायेगा नहीं कि कैसे कमाई की जा रही है, बिल्कुल वैसे ही ये नेट की कमाई का चक्कर है। वैसे यह सेवा बहुत से लोग मोटी सी फ़ीस लेकर भी करते हैं, परंतु उनके साथ भी यही है कि फ़ीस तो ले ही लेते हैं और काम भी अच्छा नहीं करते हैं, अरे भई अगर उन्हें भी पैसा कमाना आता नेट से तो वे ये काम ही क्यूँ करते, अपनी साईट बनाकर ही नहीं कमाते।
    इतना कहने के बावजूद भी वे हमारे पीछे पड़े हैं, बताओ भई कहाँ से कैसे कमाया जाता है, लोग विज्ञापन लगाकर हजारों डॉलर कमा रहे हैं, हमने भी कहा भई अगर हमें पता होता तो तुमको जरूर बता देते।
    फ़िर कुछ दिनों बाद गूगल पर माथापच्ची करके आये और बोले कि ये देखो भारत के टॉप १० ब्लॉगर जो कि हजारों डॉलर कमा रहे हैं, ये देखिये Top 10 Indian blogger, highest earning bloggers । अब हम क्या बतायें कि भले ही आईटी में हैं परंतु इस तकनीक से अंजान हैं । और उस भले मानस को समझाया कि अपने भारतीय अगर कुछ करते हैं तो किसी से साझा नहीं करते। खुद पानी पीने के लिये खुद ही कुआँ खोदना पड़ता है, अब हम पढ़ते हैं और फ़िर बताते हैं कि कैसे कमाई की जा सकती है।
    मित्रों अगर कोई अपने ब्लॉग से कमा रहे हों और अगर बताना चाहते हों तो बतायें, शायद हम अपने मित्र की मुश्किल दूर कर सकें। उनके लिये समस्या है कि अंग्रेजी में हाथ कमजोर है और इस बाबत हिन्दी में बहुत ही कम लेख (content) हैं, जिससे कि कोई नॉन-टेकी व्यक्ति सीख सके। इंतजार है… किसी के जबाब का, नहीं तो हम तो पढ़ ही रहे हैं, अब मित्र है उसके लिये तो भई सब करना पड़ेगा।

22 thoughts on “क्या ब्लॉग / नेट से पैसे कमाना वाकई आसान है ? (Earning money by Blog / Net is really Simple ?)

  1. हिन्‍दी भाषा में लिखकर कोई ठीक-ठाक कमा रहा हो ऐसा मुझे तो कोई नहीं मिला नहीं आज तक…
    अंग्रेजी में लोग कमा तो रहे हैं पर विषय ऐसा हो जो ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को आकृष्‍ट करे…

    दिवाली पर आपके ऊपर भी नेट से धनवर्षा हो…ऐसी शुभकामनाएं
    🙂

  2. १-ब्लॉग से सीधे कमाई करने का एक ही जरिया है "विज्ञापन" और गूगल के विज्ञापन हिंदी ब्लोग्स पर पूरी तरह से आते नहीं और आ भी जाएँ तो इतनी कमाई नहीं होती|
    हाँ कोई विज्ञापन एजेंसी मिल जाये जो वेब साईटस पर एड देती है तब कुछ काम बन सकता है|
    २- ब्लोगिंग से अपने व्यवसाय को प्रमोट कर कमाया जा सकता है और कुछ ब्लोग्स है जो यह काम बखूबी कर रहे है|
    १-एलोवेरा प्रोडक्ट ब्लॉग से रामबाबूसिंह जी जो एलोवेरा प्रोडक्ट बेचते है कि सेल में बढ़िया इजाफा हुआ,पहले वे व्यक्तिगत लोगों से मिलकर अपने उत्पाद बेचते थे अब ब्लॉग के जरिये देश-विदेश के लोग उनसे उनके उत्पाद खरीदते है|
    २- दिवलांस.कॉम को कुन्नूजी ने अपने ब्लॉग के द्वारा ही वेब होस्टिंग व्यापार में स्थापित किया है|
    ३-way4host.com पर वेब होस्टिंग लेने वाले ९०% ज्ञान दर्पण.कॉम ब्लॉग के पाठक ही है|
    उपरोक्त तीन उदाहरण ब्लोगिंग के माध्यम से अपने व्यवसाय को प्रमोट कर कमाने के अभिनव प्रयोग है|

    दीपावली की हार्दिक बधाईयां व शुभकामनाएँ|

  3. आपको कोई अता-पता मिले तो सबको बताइएगा। कम से कम मुझे तो अवश्‍य बताइएगा। जिस उम्र में आ गया हूँ उसमें अब घर बैठे कुछ मिल जाए, यही कामना और कोशिश रहने लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *