प्यार का अहसास और उसकी बातें

    प्यार का अहसास एक ऐसे अहसास है जो जिंदगी में नये नये रंग भर देता है, प्यार जीवन में सच्चाई लाता है। जब प्यार जीवन में आता है तो जीवन में आईने का मतलब बदल जाता है, बार बार आईना देख कर मंद मंद मुस्कराना प्यार को जीना सिखाता है।
    प्यार में लोग पगला जाते हैं और हमारे यहाँ मालवा में कहते हैं कि बहरा जाते हैं, बहराना याने कि पगलाना। प्यार अंधा होता है और प्यार सच्चा होता है। प्यार का अहसास बहुत मीठा, तीखा और भोलापन लिये होता है। जब प्यार होता है तब कोई भी उसे समझ नहीं पाता है। बस दिल को तो यही सुनने की आस लगी रहती है कि वह भी हमें कह दे कि हाँ हम तुमसे प्यार करते हैं। नहीं तो प्यार एक तरफ़ा ही होता है।
    जीवन में प्यार बहुत जरूरी होता है, उसी के बल पर सब अपना जीवन बिताते हैं, भारत में कुछ लोग पहले प्यार करते हैं और फ़िर जीवन साथी बनाते हैं और बहुत सारे लोग पहले जीवन साथी बनाते हैं और फ़िर प्यार करते हैं। दोनों ही रूप में मायने प्यार के कभी बदलते नहीं हैं। जो प्यार दिल के उमंग को जगा दे, तरन्नुम के तार छेड़ दे, शाम का मौसम अचानक सुहाना कर दे और जीवन के प्रति राग उत्पन्न कर दे, वही सच्चा प्यार होता है। और अगर वाकई ये सब लक्षण आने लगें तो समझ लीजिये कि प्यार हो गया। वैसे प्यार का अहसास इतना गजब होता है कि प्यार क्या होता है पता ही नहीं चलता।
    प्यार का अहसास शब्दों में ढ़ालना बहुत ही मुश्किल होता है और प्यार को जो शब्दों में बयां कर दे वो अद्भुत शब्दों का कारीगर होता है। प्यार के इस अद्भुत अहसास ने हमें भी जकड़ रखा है, एक ऐसा पाश है जो कि हमें रोज धरती से बादलों तक ले जाता है और उन मेघों की एक एक फ़ुहार प्यार का अहसास करवाती है। प्यार शरारतें करवाता है और शरारत करने के बाद ऐसा लगता है “ओह! ऐसी शरारत हम भी कर सकते हैं”।
    ऐसे ही जब किसी प्यार को मिलने की इच्छा होती है तो तड़प दिल को बहुत परेशान करती है, वैसे तो दिल जीने के काम आता है परंतु प्यार के अहसास में दिल शब्द और दिल का बहुत महत्व है। प्यार के अहसास के बाद अक्सर सुनने को मिलता है “तुमने मेरा दिल ले लिया”। अब इससे जबरदस्त प्यार का इजहार करने का तरीका और क्या होगा।
प्यार के कुछ गाने जो मुझे बेहद पसंद हैं –
फ़िल्म सत्ते पर सत्ता –
संदेशा पहुँचाने के लिये –

 

इंतजार करते हुए –
अपने रंग मे ंरंगते हुए –

10 thoughts on “प्यार का अहसास और उसकी बातें

    1. प्‍यार के अहसास की बात हो रही है। सलिल भाई और विवेक जी, अगर गानों की बात कर रहे हैं तो प्रेम पुजारी में नीरज का लिखा गीत 'शोखियो में घोला जाए फूलों का शबाब और उसमें फिर मिलाई जाए थोड़ी सी शराब, होगा नशा जो तैयार, वो प्‍यार है…' से अधिक सुंदर प्रेमगीत मैंने नहीं सुना।

  1. भैया आपका ये अंदाज़ तो कभी कभी ही दीखता है…बाई द वे, प्यार में सच में लोग जाते हैं 🙂

  2. लगता है टटका टटका फिर हो गया है आपको -बधाई !
    इस ढाई आखर पर एक जानदार प्रस्तुति है …..

  3. प्यार में दिल पे मार दे गोली…ले ले मेरी जान…………….

    प्यार में सच्ची लोग बहरा (पगला) जाते हैं.
    🙂

    सादर…

  4. आजकल के गानों में मुझे यह गाना बहुत प्यारा लगा —
    तेरी-मेरी प्रेम कहानी है मुश्किल दो लफ़्ज़ों में ये बयां ना हो पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *