मोबाईल नंबर पोर्टेबिलिटी याने कि अच्छे ग्राहकों के लिये झंझट (Mobile Number Portability)

    जब भी किसी नये शहर में जाओ और अगर राज्य भी बदल जाये तो फ़िर सबसे बड़ी समस्या आजकल आती है, मोबाईल नंबर की, क्योंकि रोमिंग पर नंबर महँगा पड़ता है और लोकल में कम से कम आने वाले फ़ोन के लिये तो पैसे नहीं खर्च करना पड़ते हैं।

    समस्या नयी जगह जाकर होती है कि कौन सी कंपनी की सेवाएँ अच्छी हैं और किसके टैरिफ़ प्लान अच्छॆ हैं, यहाँ आकर टाटा डोकोमो (Tata docomo) लिया क्योंकि टैरिफ़ प्लान बहुत अच्छा था, ३४९ रुपये में ७५० मिनिट लोकल और एस.टी.डी. फ़्री, २०० एस.एम.एस. फ़्री, २०० एम.बी. जी.पी.आर.एस. डाटा फ़्री और ऊपर से ३जी, जो कि ३जी में सबसे सस्ता प्लान था। जब डोकोमो के शोरूम पर पहुँचे तो पता चला कि एक रीबोक की घड़ी उपहार में है, हालांकि हमें घड़ी की जरूरत नहीं थी, फ़िर भी ले ली, अब मुफ़्त में जो मिले वो अच्छा है यह हम भारतियों की मानसिकता है और मैं तो कट्टर भारतीय हूँ 🙂 ।

    समस्या शुरु हुई नेटवर्क को लेकर जब ऑफ़िस में हमें नई जगह मिली तो वहाँ कभी सिग्नल ऐसे आते थे कि जैसे मोबाईल फ़ोड़्कर निकल जायेंगे और कभी ऐसे गायब जैसे गधे के सिर से सींग, फ़िर घर आते आते बीच में कहीं कहीं तो ये हालत है कि २ कि.मी. तक के क्षैत्र में सिग्नल ही नहीं मिलते हैं, हमने १२१ पर उपभोक्ता सेवा पर फ़ोन किया तो हमें कहा गया कि हम क्षमा चाहते हैं, हम जल्दी ही नेटवर्क कवरेज ठीक करते हैं, वैसे अभी भी बहुत अच्छा है, सबसे बड़ी खासियत यह है कि कोई भी कंपनी कभी अपनी गलती मानती ही नहीं। हमें कहा गया कि आप जिस हैंडसेट का उपयोग कर रहे हैं, उसमें समस्या है तो हमने उनसे कहा भई हमारे पास एक बी.एस.एन.एल. की सिम है और उसी हैंडसेट में बराबार सिग्नल आते हैं, कोई समस्या नहीं फ़िर आपकी कंपनी की सिम क्या हैंडसेट पहचान लेता है या हमारे हैंडसेट से आपकी कंपनी की कोई दुश्मनी है, तो कोई जबाब नहीं मिला।

    और तो और फ़ोन पर अगर पूरे सिग्नल आ रहे हैं और किसी और फ़ोन से प्रयास करेंगे तो भी आपको सुनाई देगा कि फ़ोन बंद है या नेटवर्क कवरेज के बाहर है। हमने डोकोमो से कहा कि अगर आप को इतना ही अपने नेटवर्क पर विश्वास है तो आईये अपने हैंडसेट के साथ और जहाँ जहाँ हम कह रहे हैं वहाँ चलिये हमारे साथ और बताईये हमें कि आपका नेटवर्क बहुत अच्छा है, तो हमें कहा गया कि नहीं हमारे यहाँ यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।

    आखिरकार परेशान होकर हमने फ़ैसला लिया कि अब दूसरी कंपनी की सेवाएँ ली जायें, हालांकि सब कंपनियों का हाल एक जैसा है, चोर चोर मौसेरे भाई बिल्कुल सटीक कहावत है इनके लिये। जब हमने नंबर पोर्टेबिलिटी के लिये आवेदन दिया तो हमारे पास फ़िर उपभोक्ता सेवा डोकोमो से फ़ोन आये कि क्या समस्या है तो फ़िर वही राग आलापा गया खैर अब १९०१ से संदेश आ गया है कि आपका नंबर एयरटेल (AirTel) में हो जायेगा।

    नंबर पोर्टेबिलिटी में जिस कंपनी का सिम अभी उपयोग किया जा रहा है वह कंपनी बहुत आसानी से एन.ओ.सी. नहीं देती है और मोबाईल नंबर पोर्टॆबिलिटी का आवेदन का जो नया नंबर होता है वह केवल १५ दिन वैध रहता है। सरकार ने अच्छी सुविधा तो दी है, परंतु अभी भी इसमें बहुत जटिलता है, इसे और सुगम बनाना होगा।

    खैर अब देखते हैं कि एयरटेल की मोबाईल सुविधा आनंदमय होती है या फ़िर ९० दिन बाद नई कंपनी के लिये जाना होगा ।

5 thoughts on “मोबाईल नंबर पोर्टेबिलिटी याने कि अच्छे ग्राहकों के लिये झंझट (Mobile Number Portability)

  1. मुझे यद्यपि पोर्टेबिलिटी का कोई अनुभव नहीं किन्‍तु अापकी बातों से अनुमान लगा रहा हूँ कि यह कुछ-कुछ लोकसभा/विधान सभा चुनावों जैसा ही होगा – कम बदमाश/बेईमान को चुनना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *