माई फ़ाई वाई फ़ाई राऊटर डाटा कार्ड के लिये बेहतरीन उत्पाद (MiFi H1 wifi Router for Data Card review – an ultimate product)

बहुत दिनों से कोई ऐसा वाई फ़ाई राऊटर ढूँढ़ रहे थे जिससे हम अपने घर की वाई फ़ाई वाले लेपटॉप और गेजेट्स को जोड़ सकें। समस्या छोटी सी थी अगर हम फ़िक्सड लाईन का उपयोग कर रहे होते तो कोई भी वाई फ़ाई राऊटर लगा कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते थे। और जिस घर में हम रहते हैं वहाँ कोई भी फ़िक्स्ड लाईन वाला कनेक्शन नहीं था, हमने एयरटेल और बीएसएनएल सबके दरवाजे खट खटखटाये पर कुछ नहीं हुआ तो हमने अलग से बाजार से डाटा कार्ड खरीद लिया जिसमें ताला भी नहीं लगा था जी हाँ अनलॉक्ड हुवाई का डाटा कार्ड जिसमें कोई सी भी सिम लगा सकते हैं, पहले टाटा डोकोमो की ३जी सर्विसेस का उपयोग कर रहे थे, परंतु डोकोमो में नेट की रफ़्तार लगातार नहीं मिलती थी, बहुत समस्या होती थी।
wifi router for data cardwifi router
परंतु बीएसएनएल ने यह समस्या खत्म कर दी, बीएसएनएल की ३जी सेवाएँ जबरदस्त हैं, अब डाटा कार्ड से तेज गति के इंटरनेट की समस्या का समाधान तो हो गया परंतु अब डाटा कार्ड से एक समय में एक ही लेपटॉप चल पाता था और जो अन्य गेजेट्स हैं उसमें डाटा कार्ड लग नहीं सकता था, उसमें वाई फ़ाई से ही इंटरनेट का उपयोग किया जा सकता था।
तब ढूँढ़ शुरू हुई एक ऐसे वाई-फ़ाई राऊटर की जो कि डाटा कार्ड के साथ उपयोग में ला सकें, जिससे सारे गेजेट्स को भी इंटरनेट से जोड़ा जा सके। बैंगलोर की ही एक कंपनी ने ऐसा एक राऊटर बनाया था, परंतु उनके राऊटर का दाम लगभग ४,५०० रूपये था, जो कि हमें बहुत ज्यादा लग रहा था, और उसमें बैटरी भी नहीं थी, हमेशा पॉवर की जरूरत होती है।
कुछ दिनों पहले से ऑनलाईन साईटों पर इस तरह का वाई फ़ाई राऊटर की ढ़ूँढ़ शुरू की और पिछले सप्ताह ईबे पर माईफ़ाई का एच १ उत्पाद मिला, और वहाँ एक ऑक्शन चल रहा था जिसमें आखिरी ऑक्शन १६२० रूपये का था और अगला ऑक्शन हम १७२० रूपये का कर सकते थे, तो हमने ऑक्शन में बोली लगा दी १७२० रूपये की, चार घंटे बाद ही ऑक्शन खत्म होनी थी और हमारे पास ईमेल आ गया कि यह उत्पाद आपका हो गया, और ईबे से बिल भी आ गया। हमने भी फ़टाफ़ट भुगतान करने की सोची तभी याद आया कि ईबे से अभी दीवाली पर ही एक १५० रूपये का कुपन आया था, उसका भी उपयोग कर लिया जाये। इस प्रकार हमें यह वाई फ़ाई राऊटर मात्र १५७० रूपये का पड़ा ।
अब इसकी विशेषताओं की बात की जाये ।
हमने अपना डाटा कार्ड जैसे ही इस वाई फ़ाई राऊटर में लगाया १ मिनिट से भी कम समय में ऑटो डायल होकर इंटरनेट से जुड़ गया । फ़िर निर्देशिका में दिये गये ब्यौरे के अनुसार पहले तो एडमिन का पासवर्ड बदला और फ़िर वाई फ़ाई राऊटर को WEP Pass Phrase स्थापित किया। इसमें मोबाईल की तरह लीथियम बैटरी है जिसका बैटरी बैकअप ३-४ घंटे का है। घर में तो बढ़िया काम कर ही रहा है और साथ ही कहीं भी ले जा सकते हैं और कहीं भी हॉट स्पॉट के जैसा उपयोग कर सकते हैं। इसकी चार्जिंग यूएसबी से दी गई है और अलग से एसी एडॉप्टर भी लग सकते हैं। लैन / वैन के लिये भी एक RJ45 कनेक्टर भी दिया है। यह अधिकतम १५० एमबीपीएस तक की रफ़्तार तक का समर्थन देती है। इससे लगभग २० वाई फ़ाई वाले गजेट्स को जोड़ा जा सकता है।
इसका कुछ जानकारियाँ देखिये –
– Model: MIFI-H1
– Portable mini 3G WIFI Gateway USB modem
– Compatible with HSDPA/HSUPA/W-CDMA 1X/EVDO/TD-SCDMA (Work with an external 3G USB adapter)
– Supports WIFI speed rate up to 150Mbps
– Supports 3G, ADSL and dynamic IP
– Support IEEE 802.11b/g/n
– Shares a single IP address with up to 20 users
– Supports the high-speed gateway
– Simple handling and management over web interface
– Security through WEP, WPA and built-in firewall
– Powered by rechargeable 1500mAh battery
– Working time per charged: about 3~4 hours
उत्पाद बहुत बढ़िया है, इंटरनेट की रफ़्तार बराबर है, कहीं कोई समस्या नहीं है।

12 thoughts on “माई फ़ाई वाई फ़ाई राऊटर डाटा कार्ड के लिये बेहतरीन उत्पाद (MiFi H1 wifi Router for Data Card review – an ultimate product)

  1. अच्छा हुआ कि आपकी समस्या का समाधान हो गया.मैं भी मोबाइल के लिए एमटीएनएल के राउटर का इस्तेमाल धड़ल्ले से करता हूँ !

    अच्छी जानकारी !

  2. घर में एअरटेल का WiFi है जिसे पता ही नहीं कि उससे कितने गैजेट चल रहे हैं, ये सभी कुछ चलाता रहता है 🙂 बाहर जाने पर मोबाइल व टैबलेट के 3G सिम से काम हो जाता है, दोनों में MTNL के सिम हैं जो BSNL से भी बिना दिक़्कत जुड़ जाते हैं. विदेश में आमतौर पर WiFi सभी जगह मिल ही जाता है 🙂

  3. @Pabla ji – वाकई यह एक शानदार फ़ीचर वाला मोडम है और इसकी तकनीक काफ़ी उन्नत है, बस अगर बैटरी और दे दी जाती तो ट्रेवलिंग हॉटस्पॉट के लिये काफ़ी उपयोगी होता ।

  4. @ Vivek Rastogi Jee

    आपकी बात पर एक शेर, ज़हन में आ गया 🙂

    हर किसी को मुक्कमल ज़हां नहीं मिलता
    किसी को जमीं, किसी को आसमां नहीं मिलता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *