भगवान पर भरोसा

जैसे कभी भगवान पर भरोसा कायम हुआ था, वैसे ही अब हिला हुआ है। भगवान पर भरोसा इसलिये हुआ था कि बचपन से मंदिर परिवार ले जाता था, धीरे धीरे लगने लगा कि ये कुछ अच्छी जगह है, मतलब कि मेंटल कंडीशनिंग की गई।

अब हमारे यहाँ भारत में कहीं घूमने चले जाओ, या तो खुदनसे ही या फिर कोई जानने वाला कह ही देगा कि उस फलाने मंदिर में मत्था टेक आना, बहुत प्राचीन व प्रसिद्ध है, पुण्य मिलेगा।

पर इस पुण्य का क्या कभी किसी को फायदा हुआ, क्या कभी किसी ने इसे अपने जीवन में बैरोमीटर से नापा? अब तो पिछले कुछ वर्षों से मंदिर जाओ तो वहाँ हो रहे लूटपाट को देखकर घिन आती है, कैसे भगवान के साथ रहकर लोगों को लूट लेते हैं, क्या उनके पुण्य क्षीण नहीं होते होंगे?

अब यह तो पक्का है कि भगवान है तो केवल पर्यटन के लिये, क्या कभी हम खुद उस मंदिर या उसके आसपास की सफाई करने लगते हैं? कि वहाँ गंदा है, नहीं न! जबकि घर का मंदिर कैसा साफ रखते हैं।

तो यह समझ लो कि ये सब पाखंड है, भगवान से प्यार भक्ति सब दिखावा है। कुछ पुण्य नहीं मिलता, हाँ कुछ गलत काम न करो, आपके दिल दिमाग को सुकून मिले वही पुण्य है। किसी काम को करने आए आप खुद खुश न हो, तो बस वही पाप है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *