डॉलर येन के खेल में सब कुछ लालम लाल

आज जो शेयर बाजार में लाली छाई हुई है, इसका सबसे बड़ा कारण है करंसी, इसलिये इसे ट्रेजरी की भाषा में करंसी रिस्क कहते हैं।

तो हुआ यह कि USDJPY 165 चल रहा था, और जापान से 0% ब्याज पर लोन मिल जा रहा था। सनद रहे कि fd और loan दोनों पर जापान में पिछले 30 वर्षों से 0% ब्याज दर थी। इस कारण us के कई संगठनों, फंड हाउसों, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों ने जापान से बड़ी मात्रा में लोन लिया और अमेरिका में निवेश कर दिया।इससे us के लोन लेने वालों को दोहरा लाभ हुआ। अब निवेश अधिक है तो अधिकतर हैज़ फंड्स येन को शार्ट करके रखते हैं।

30 सालों से सब ठीक चल रहा था, अमेरिका में ये लोग जापान के पैसों पर ऐश काट रहे थे, जमकर प्रॉफिट काट रहे थे। और इसी कारण जापान अमेरिका में सबसे बड़ा निवेशक भी है।

पर अभी हुआ क्या कि जापान सेंट्रल बैंक ने 25 बीपीएस से ब्याजदर बढ़ा दीं, और बस यही से सारा खेल पलट गया।

क्योंकि आप यह शून्य ब्याज वाला पैसा बिना ब्याज का नहीं रहा अब इस पर ब्याज लगेगा और अमेरिका का बाजार ऑलरेडी ओवरबॉट है, तो ज्यादातर फंड्स ने अमेरिका में अपनी चीजों को बेचना शुरू किया जिससे वह यह लोन बंद कर पायें।

ब्याज बढ़ाने के कारण यह डॉलर के मुकाबले तेजी से बढ़ने लगा और आज डॉलर के मुकाबले येन 141 हो गया तो अब अमेरिका के फंड्स और संगठनों पर यह दोहरी मार हो गई। क्योंकि एक तो उन्हें ब्याज भी देना है और दूसरा जो उन्होंने पैसा लिया था उसका एक्सचेंज रेट 166 था जो कि अब 141 है मतलब यह मान लीजिए की $100 उधार लिया था लेकिन येन वोलेटाइल होने के कारण अब उन्हें लगभग 113 डॉलर चुकाने पड़ेंगे साथ ही ब्याज अलग से चुकाना पड़ेगा।

अब इसका समाधान यह है कि अमेरिका के फेड को अपनी ब्याज दर कम करना पड़ेगी लेकिन तब भी फंड हाउस और संगठनों पर जो यह मार पड़ी है वह भारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *