क्रेडिट कार्ड हो या डेबिट कार्ड पिन जरूरी (Credit Card or Debit Card pin is mandatory now)

    भारतीय रिजर्व बैंक  ने क्रेडिट कार्ड(Credit Card) / डेबिट कार्ड (Debit Card) से खरीदारी करने पर पिन नंबर जरूरी कर दिया है।
    हम अधिकतर प्लास्टिक मनी याने कि क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड का उपयोग खरीदारी के लिये करते हैं, जब भी आपका कार्ड पोस (POS – Point of sale) मशीन पर स्वाईप होगा, तब आपको अपने डेबिट कार्ड का एटीएम पिन वहाँ डालना होगा और अगर क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड का पिन डालना होगा, अगर कार्ड का पिन आपके पास नहीं है तो अपने बैंक को आज ही पिन के लिये फ़ोन करें। नहीं तो आप अपने कार्ड से खरीदारी नहीं कर पायेंगे। अभी कुछ ही मशीनों पर बिना पिन के खरीदारी हो रही है जल्दी ही उन मशीनों को भी इस नियम के अंतर्गत कार्य करना होगा।
    फ़ायदा – अगर आपका कार्ड कहीं गुम हो जाता है तो कोई भी आपके कार्ड से खरीदारी नहीं कर सकेगा, भारतीय रिजर्व बैंक ने यह नियम ग्राहक की सुरक्षा के लिये बनाया है ।
    ध्यान रखने वाली बात – जब भी आप पोस मशीन पर अपना पिन डालते हैं तो हाथों से की पैड को छिपाकर पिन डालें, जिससे कोई आपके पिन को देख ना पाये।
   महत्वपूर्ण जानने वाली बात – जिन मशीनों पर बिना पिन के कार्ड से भुगतान स्वीकारे जा रहे हैं और ग्राहक अगर किसी भी भुगतान के विरूद्ध बैंक को शिकायत करता है तो बैंक को ७ दिनों के अंदर ग्राहक को रकम वापस करना होगी, इस तरीके से बैंक के ऊपर यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी का कार्य है कि वह अपनी तकनीक जल्दी से जल्दी तय किये गये मानकों पर लाये।

3 thoughts on “क्रेडिट कार्ड हो या डेबिट कार्ड पिन जरूरी (Credit Card or Debit Card pin is mandatory now)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *