जीवन की दो महत्वपूर्ण उपयोगी चीजें पानी और पेपर नेपकीन

    जब से देश के बाहर आना शुरू किया है तब से दो चीजों की महत्ता पता चल गई है, पहला पानी और दूसरा है पेपर नैपकीन । अपने भारत में तो कोई समस्या नहीं, पानी भी बहुत है और हाथ धो भी लिये तो अपने ही रूमाल से पोंछना पड़ते हैं, क्योंकि साधारणतया: पेपर नेपकीन उपलब्ध नहीं होते।

    जब सऊदी आये तो यहाँ सब कुछ बदला हुआ था, पहली बार शौचालय में घुसे तो लगा कि अपने पुरूष वाले शौचालय में नहीं हैं गलती से महिलाओं वाले शौचालय में घुस आये हैं, बाहर जाकर देखा तो शेख को चिन्हित करता फ़ोटो लगा था, तब वापिस अंदर आ गये। क्योंकि पुरूषों वाले शौचालय में दोनों तरह के साधन उपलब्ध होते हैं और यहाँ केवल पश्चिमी और देशी पद्धति वाले बंद दरवाजे के शौचालय उपलब्ध थे, वो खुलेवाले खड़े होकर निवृत्त होने वाले शौचालय नहीं थे। बहुत आश्चर्य हुआ परंतु फ़िर भी बाहर निकले और साथी को बताया कि इधर तो ऐसे ही शौचालय हैं और अपने को तो वैसे वाले की आदत है। क्योंकि दुबई या अबुधाबी में साधारणतया: इस तरह के शौचालय भी उपलब्ध हैं।

    अब यहाँ पर टॉयलेट पेपर भी वो अपने २-३ तह वाला नहीं यहाँ पर तो सीधा पेपर रोल लोड कर देते हैं और फ़िर चाहे जितना पेपर खींचो और हाथ मुँह पोंछ लो, यह पेपर रोल पहले तो हमें बड़ा अजीब लगा था पर अब तो इसकी आदत पड़ गई है,  हमने कई लोगों को देखा हाथ मुँह धोकर इतना पेपर खींचते हैं कि अच्छा खासा छोटा तौलिया बन जाता है और फ़िर हाथ मुँह पैर सब उसी से पोंछ लेते हैं।

Hand Towel DispensersPaper Roll

    Auto cut paper towel dispensersकुछ रेस्टोरेंट में ऐसे ही रोल होते हैं परंतु उसमें कटर साथ में होते हैं, कुछ जो देसी किस्म के रेस्टोरेंट होते हैं, वहाँ बड़े बड़े रोल तार में करके लटका दिये जाते हैं, जितना मर्जी हो पेपर खींचो और हाथ पोंछ लो, पता नहीं यहाँ पर रोज ही कितने ही पेपर नेपकीन की खपत होती होगी, और तो और वो टिश्यु पेपर का अलग उपयोग किया जाता है।

    पानी लगभग सभी जगह बहुत ही कम मात्रा में उपलब्ध होता है, अधिकतर जगह पानी का फ़ोर्स बहुत कम होता है जिससे पानी के खर्च पर नियंत्रण रखा जा सके। यहाँ जेद्दाह में पानी अधिकतर डिस्टीलेशन से होता है, पीने का पानी अधिकतर इपोर्ट होता है। परंतु पर केपिटा पानी का खर्च दुनिया में सबसे ज्यादा होता है, वैसे अभी थोड़े दिन पहले ही दोहा कतार के बारे में पढ़ रहे थे, उधर भी यही कहा जा रहा था। पता नहीं दोनों में ज्यादा पानी का उपयोग कौन करता है।

    जब तक दुनिया के लिये इनके पास ईंधन है, ये अपनी अमीरी से सबको रिझाते रहेंगे । वैसे एक बात और बता दूँ कि यहाँ पेट्रोल भारतीय रूपये में ७ रूपये लीटर और पानी १५ रूपये का ६०० एम.एल. है।

3 thoughts on “जीवन की दो महत्वपूर्ण उपयोगी चीजें पानी और पेपर नेपकीन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *