प्रतिबंधों के बाद आजाद जिंदगी का मजा

    बीते महीने से बहुत कुछ लिखने की सोच रहा था, परंतु लिखना नहीं हो पा रहा था, राईटर्स ब्लॉक नहीं था, ऐसा लगता है कोई मेंटल ब्लॉक था, इतने सारे प्रतिबंधों में लगता था कि दिमाग पर भी पहरा लग गया है। कोई भी विचार आता था तो पहले प्रतिबंध हावी होता था, कहीं इस देश में यह प्रतिबंधित तो नहीं है।

    प्रतिबंध दिमाग को एक संकुचित दायरे में रखता है और उसे बड़ा आकार लेने से रोकता है। यह जब अपने ऊपर गुजरी तब जाना, जिन लोगों ने वहाँ जन्म लिया और वहीं मरते दम तक रहना है, सोचकर ही शरीर में फ़ुरफ़ुरी दौड़ने लगती है।

    फ़िर एक बात और दिमाग में आती है जैसे हमें इस आजादी की आदत पड़ चुकी है वैसे ही उन्हें इस प्रतिबंध की आदत पड़ चुकी होगी, जैसे यहाँ कुछ लोगों को आजादी अच्छी नहीं लगती वैसे ही वहाँ कुछ लोगों को प्रतिबंध अच्छा नहीं लगता होगा । अपवाद तो हर जगह होते हैं ।

    और वाकई यह भी अपवाद है कि जेद्दाह में कोई सिनेमा घर नहीं है, कोई सार्वजनिक पर्यटन स्थल नहीं है और अगर कहीं किसी जगह पर चार से अधिक व्यक्ति कुछ ज्यादा देर खड़े रहते हैं तो एकदम पुलिस की जीप आ जाती है। सार्वजनिक जगहों की फ़ोटो नहीं खींच सकते, अगर फ़ोटो खींच भी लिया तो कहीं से एक सुरक्षाकर्मी आ टपकेगा और वह फ़ोटो डिलिट कर देगा, ज्यादा आनाकानी करी तो वहीं पर उस डिवाइस को तोड़ डाला जायेगा या जब्त करके ले जाया जायेगा।

प्रतिबंध के बाद मजा २ प्रतिबंध के बाद मजा १

   जो लोग प्रतिबंध के बावजूद जिंदगी के मजे करना चाहते हैं, वे दुबई जाकर हसीं जिंदगी जी  लेते है, हवा से जाने में ढ़ाई घंटा लगता है और सड़क से लगभग ११०० किमी होने के बावजूद ८-९ घंटे लगते हैं और सप्ताहांत पर अच्छी खासी भीड़ होती है।

    ऐसे ही एक बंदे से बात हो रही थी तो उसने बताया कि  हमने कई लोगों को देखा जो कि अपने परिवार के साथ हर सप्ताह हवाई अड्डे पर मौजूद होते हैं, दुबई जाने के लिये, जिंदगी की मौज उड़ाने के लिये।

    वाकई प्रतिबंधों में रहने के बाद कहीं बिना प्रतिबंध के जीने को मिले तो जिंदगी का मजा ही कुछ और होता है और वह मजा केवल तब ही जाना जा सकता है जब प्रतिबंध में रहना पड़े।

10 thoughts on “प्रतिबंधों के बाद आजाद जिंदगी का मजा

    1. हमें भी अपने आप से हुआ अगर कभी प्रतिबंधों में ना गये होते तो स्वतंत्रता का मतलब ही नहीं जान पाते ।

  1. प्रतिबंधों के बाद तो आज़ादी का मज़ा है ही लेकिन प्रतिबंधों में बन्ध कर भी मन कि करने का अपना ही एक मज़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *