बरसात में ऑफिस कैसे जायें? बाइक की फ्लोट सीट से कमर दर्द में आराम।

रोज ऑफिस जाना तो वैसे भी बहुत कठिन काम है, कुछ नया तो करना नहीं होता, बस वही घिसा पिटा करते रहो, पर अब रोज भी ऑफिस में नया करने को क्या मिलेगा, पर फिर भी ऑफिस जाना जरूरी होता है, खैर ब्लॉग का विषय यह नहीं है कि ऑफिस क्यों जायें, विषय है कि बरसात में ऑफिस कैसे जायें?

बैगलोर वैसे तो भारत में IT की राजधानी है, परंतु सड़क और ट्रॉफिक के मामले में हाल बेहाल है, जैसा कि सब जगह होता है, सड़के टूटी फूटी हैं, जगह जगह गड्डे हैं, सड़कों पर गड्डे हम भारतीयों की दुर्गती करते हैं। बैंगलोर में कुछ जगहों पर तो यातायात की रफ्तार इतनी धीमी है कि 3किमी कार से जाने में लगभग एक घंटा लग जाता है, और पैदल चलने की जगह नहीं है, फुटपाथ या तो हैं नहीं या फिर टूटे हुए हैं, अगर ठीक भी हैं तो दोपहिया वाहन कब फुटपाथ पर आकर टक्कर मार जाये कोई भरोसा नहीं।

पिछले वर्ष बारिश के दौरान मैं कार से ही ऑफिस जाता था, पर समस्या समय की ही थी, कि ऑफिस की दूरी घर से लगभग 17 किमी है और कार से जाने से लगभग एक तरफ के 2 घंटे लगते थे, तो रोज ही लगभग 4घंटे सड़क पर बिताने पड़ते थे, फिर ऑफिस जाने के अन्य साधनों को भी परखा गया, एक दिन बस से गये तो बस में आने जाने का समय 2 घंटे और बढ़ गया, फिर शेयर कैब से जाकर देखा गया तो भी समस्या जस की तस थी और रोज फिर से 4घंटे की ड्राईविंग करने लगे, अगर कार ऑटोमैटिक हो तो थोड़ी राहत है, वरना तो हाथ गियर बदलने में और पैर क्लच, ब्रेक और एक्सलीरेटर दबाने में ही थक जाते हैं।

दोपहिया वाहन से जाना थोड़ा कम थकाने वाला और कम समय में ऑफिस पहुँचने में कारगार साबित हुआ, बाईक से पूरा आधा समय कम हो गया, अब ऑफिस के लिये 4 घंटों की जगह 2 घंटों की ड्राईव करने लगे। अब ऑफिस बाईक से जाते हैं, नया रेनकोट लिया गया, जिससे बारिश में पहना जा सके, बाईक में एक बैग नुमा डिक्की भी लगवाई गई, और घिसे हुए टायर बदलवा लिये गये, फिर भी रोज कमर दर्द से परेशान थे, तो उसका इलाज कुछ मिल नहीं रहा था, सभी बाईक की सीटें एक ही बनावट की होती हैं और एक्टिवा टाईप के स्कूटर को रोज इतनी दूरी के लिये चलाने संभव नहीं क्योंकि उसके टायर छोटे होने से गड्ड़ों में बैलेन्स नहीं बन पाता। सोचा कि बुलेट खरीद ली जाये पर फिर यह भी देखा कि केवल बुलेट की सीट ज्यादा अच्छी होना ही खरीदने के लिये पर्याप्त नहीं, बुलेट भारी भी होती है और इतनी भीड़ भाड़ वाली सड़क पर संभालना थोड़ ज्यादा कठिनाई वाला काम है, तो अपनी पीठ को आराम देने के लिये और भी तरीके ढ़ूँढ़ने लगे।

फ्लोट सीट
फ्लोट सीट
फ्लोट सीट मेरी बाईक पर

बाईक से ऑफिस जाना हो तो बहुत सी सावधानियाँ बरतनी पड़ती हैं, क्योंकि तेज बारिश में कारों से भी कम दिखाई देता है और दुर्घटना की संभावना ज्यादा होती है, तो रेडियम वाली विंडचिटर ली और जूतों पर भी रेडियम रहे इस बात का ध्यान रखा गया।पर पीठ के दर्द का निवारण नहीं मिल रहा था, एक दिन हमने जिस वेबसाईट से विंडचिटर लिया था, उसी पर सर्फिंग करते हुए पाया कि कुछ फ्लोट सीट है, जिसमें हवा भरी जा सकती है और इससे बाईक चलाते हुए कमर में दर्द भी नहीं होता, साथ ही गड्डों के जर्क भी नहीं लगते, व सीट बुलेट जैसी भी है। हमने फ्लोट सीट मँगा ली, और इसमें हवा भरकर बाईक की सीट पर फिक्स कर ली, तो अब थोड़ा आराम है, कमर में ज्यादा दर्द नहीं होता। बरसात में ऑफिस जाना थोड़ा आरामदायक हो गया है, अतिरिक्त सावधानी यह रखते हैं कि बाईक की रफ्तार 40 से ज्यादा नहीं रखते, क्योंकि समय तो ट्रॉफिक के कारण बराबर ही लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *