मैले मन, बेशर्मी की चादर, उच्चशिक्षितों से तो अनपढ़ अच्छॆ ?

    रोज सुबह अपने ऑफ़िस जाते समय एक जगह ट्रॉफ़िक ऐसा होता है, जहाँ कोई सिग्नल नहीं है, और मुख्य सड़क है । यह ट्रॉफ़िक जाम एक मुख्य सिग्नल से मात्र ५०-१०० मीटर दूर ही है, परंतु पुलिस के भी मात्र एक या दो जवान ही होते हैं जो शायद वह नियंत्रित नहीं कर सकते क्योंकि उन्हें वह मुख्य सिग्नल संभालना भारी पड़ता है, वे भी बेचारगी की अवस्था में देखते रहते हैं।

    सब जल्दी जाने के चक्कर में ट्रॉफ़िक के सारे नियम कायदे कानून ताक पर रखकर बीच सड़क पर लोगों का रास्ता रोककर खड़े होते हैं। जितने भी लोग अपने दोपहिया और चारपहिया वाहन लेकर खड़े होते हैं वे सब तथाकथित आईटी की बड़ी बड़ी कंपनियों में काम करने वाले, पढ़े लिखे और उच्चशिक्षित लोग होते हैं। इन उच्चशिक्षित लोगों को नियम की अवहेलना करना और दुखी कर जाता है।

 11122012(001)11122012

ये दो फ़ोटो मैंने अपने मोबाईल से लिये हैं..

   कई बार सोचता हूँ कि इनसे पूछा जाये कि क्या आप पढ़े लिखे हैं ? क्या आपको परिवार ने संस्कार दिये हैं, अगर नियम पालन करवाने वाले बेबस हैं तो क्या आप भी संसद में बैठे नेताओं जैसी असंसदीय कार्यों में लिप्त होना चाहेंगे ? क्या आप वाकई में शिक्षित हैं ? क्या आपके विद्यालय / महाविद्यालय में यही सिखाया जाता है ? क्या आप अपने बच्चे को भी यही सब सिखाना चाहेंगे ?

    पर मन की कोफ़्त मन में ही दबी रह जाती है, आज की भागती दौड़ती जिंदगी में सबके मन मैले हो चुके हैं, और बेशर्मी की चादर ओढ़ रखी है। चेहरे पर गलत करने की कोई शर्म नजर नहीं आती । बेशर्मी से बीच सड़क पर खड़े होकर दूसरी ओर के वाहनों को नहीं निकलने देते हैं और खुद न आगे जा सकते हैं और ना पीछे जा सकते हैं।

    इन पढ़े लिखे नौजवन और नवयुवतियों को देखकर ऐसा लगता है कि अच्छा है कि लोग अनपढ़ ही रहें, पढ़ने लिखने के  बाद भी अगर नियम पालना नहीं आयें तो ऐसी पढ़ाई लिखाई किस काम की ?

    यही लोग जब दूसरे देशों में जाते हैं तो भीगी बिल्ली बन जाते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि यहाँ अगर नियम तोड़ा तो कोई बचाने वाला नहीं है और भारत में नियम हैं जरूर मगर तोड़ने के लिये । अगर हम जिस तरह से प्रगति कर रहे हैं उसी तरह से अपने दिमाग और दिल को भी उन्नति की राह पर ले चलें तो कमाल हो जाये। भारत में लोग किसी भी नियम की परवाह नहीं करते।

जगह – ब्रुकफ़ील्डस से महादेवपुरा जाते हुए आईटीपीएल सिग्नल के बाद ५०-१०० मीटर के बीच, बैंगलोर

3 thoughts on “मैले मन, बेशर्मी की चादर, उच्चशिक्षितों से तो अनपढ़ अच्छॆ ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *