इनसाईडर ट्रेडिंग क्या होती है और यह भारत में Illegal क्यों है?

इनसाईडर ट्रेडिंग शेयर बाज़ार में अनुचित व अवैध प्रेक्टिस है, जहाँ अधिकतर शेयर निवेशकों को बेहद घाटा है क्योंकि उनके पास वह जानकारी नहीं है जो कि कंपनी के लोगों के पास होती है।

इसका मतलब यह है कि कंपनी के अंदर की किसी महत्वपूर्ण जानकारी से बहुत सारा पैसा बनाया जा सकता है जिससे शेयर बाज़ार में हो रहे शेयर के कारोबार में सही नहीं ठहराया जा सकता है।

इनसाईडर ट्रेडिंग क्या है?

भारत में सेबी जो कि शेयर बाज़ार की नियामक संस्था है के द्वारा इनसाईडर ट्रेडिंग को हतोत्साहित किया जाता है क्योंकि इस प्रकार की ट्रेडिंग प्रेक्टिस अनुचित है, और साधारण निवेशकों के साथ यह बेईमानी है।

शेयर बाज़ार में सूचिबद्ध शेयरों, प्रतिभूतियों (जैसे बांड, शेयर, स्टॉक ऑप्शन्स) में होने वाले कारोबार वाली कंपनियों में कोई भी ऐसी ख़बर जिससे कंपनी की कार्यप्रणाली, किसी बड़े निर्णय की पहले से जानकारी होना, व उससे फ़ायदे या नुक़सान का आँकलन कर उसमें ट्रेडिंग करना इनसाईडर ट्रेडिंग कहलाता है। इस जानकारी को नॉन-पब्लिक इंफर्मेशन कहा जाता है। जिससे कंपनी के अंदर का कोई भी व्यक्ति जिसे उन नॉन-पब्लिक इंफर्मेंशन की जानकारी होती है वह फ़ायदा होने की स्थिति में शेयर बाज़ार से ख़रीद लेता है, घाटा होने की स्थिति में शेयर पहले बेच देता है।

साधारण से शब्दों में अगर कहा जाये तो यह समझिये कि जिस जानकार व्यक्ति के पास कंपनी की अंदरूनी जानकारी है वह फ़ायदे में है और साधारण शेयरधारकों के पास वह जानकारी नहीं है। वह जानकार व्यक्ति कार्पोरेट ऑफ़िसर, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर, एम्पलोई या वह जिसे इस नॉन-पब्लिक इंफर्मेंशन तक पहुँच है, हो सकता है।

इनसाईडर ट्रेडिंग के उदाहरण –

हम यहाँ तीन प्रकार के उदाहरण से समझेंगे –

१. किसी कंपनी के CEO के वकील को एक गोपनीय मीटिंग में यह पता चलता है कि अगले कुछ दिनों में ही CEO एकाऊँटिंग फ़्रॉड के कारण पकड़ा जायेगा।

इस परिस्थिती में वकील उस कंपनी के शेयरों को बाज़ार में बेच देगा, क्योंकि उसे पता है कि CEO के पकड़े जाने की ख़बर आने के बाद कंपनी के शेयर का भाव गिरेगा।

२. मान लीजिये कि मेरा कोई दोस्त किसी कंपनी में महत्वपूर्ण पद पर है और उसके पास बेहद महत्वपूर्ण जानकारी है कि उसकी कंपनी को बहुत बड़ा फ़ायदा होने वाला है, वह यह जानकारी मुझसे साझा करता है।

तो मैं उस कंपनी के शेयर उस समय बाज़ार भाव से बहुत ज़्यादा मात्रा में ख़रीद लेता हूँ, जब दो दिन के बाद वह ख़बर आम जनता को पता चलेगी तो उस शेयर का भाव बहुत बढ़ जायेगा।

मान लीजिये कि शेयर का भाव उस समय 400 रुपये चल रहा है और मैं उस कंपनी के 1000 शेयर ख़रीद लेता हूँ, तो मेरा निवेश 4,00,000 रूपये का हो जाता है।

अब उस कंपनी की ख़बर बाज़ार में आ जाती है और उस ख़बर से जो कि नये उत्पाद लाँच की ख़बर है, और उस तरह का उत्पाद बाज़ार में था ही नहीं, और उस उत्पाद की ज़रूरत भारत में लंबे समय से है तो कंपनी के शेयरों का भाव तेज़ी से बढ़ने लगेगा।

2-3 सप्ताह में ही कंपनी के शेयर का भाव 600 रुपये हो जाता है और मैं उन शेयरों को बेच देता हूँ, जो कि 600 रुपये के हिसाब से 1000 शेयरों का 6,00,000 रूपये हो जाता है। मेरा लाभ मात्र 2-3 सप्ताह में 40% हो जाता है, जो कि 2,00,000 रूपये होता है।

३. कोई व्यक्ति सरकारी अफ़सर है और उसे किसी नये क़ानून व नियम के बारे में पहले ही पता चल जाता है और उस नियम से ऑटो कंपनियों को बहुत फ़ायदा होने वाला है, और वह गोपनीय तरीक़े से ऑटो कंपनियों के बहुत सारे शेयर ख़रीद लेता है, क्योंकि उसे पता है कि जैसे ही यह क़ानून व नियम लागू होंगे, शेयर के भाव बहुत बढ़ जायेंगे।

इनसाईडर ट्रेंडिंग Illegal क्यों है?

अधिकतर देशों में इनसाईडर ट्रेडिंग मतलब कि गोपनीय जानकारी के आधार पर लाभ कमाने वाली गतिविधियों को Illegal माना जाता है और इस प्रकार की ट्रेडिंग को आपराधिक कृत्य के तौर पर देखा जाता है।

१. आम निवेशकों के साथ धोखा –

यह वाक़ई उन आम निवेशकों के साथ धोखा है जिन्हें इस गोपनीय जानकारी का पता नहीं होता है और वे घाटा में रहते हैं। वहीं जिनके पास वह गोपनीय जानकारी होती है वे लोग उस जानकारी से बहुत से पैसा बना लेते हैं।

२. नैतिक रूप से ग़लत है

इनसाईडर ट्रेडिंग को नैतिक रूप से ग़लत कार्य माना जाता है और शेयर बाज़ार में इस तरह के कार्य को अनैतिक माना जाता है, क्योंकि उस कंपनी के सभी शेयरधारकों को ट्रेडिंग में बराबर का अवसर नहीं मिल पाता। वह जानकारी उनके पास बाद में आती है।

३. लोगों का विश्वास डगमगाता है

इनसाईडर ट्रेडिंग से शेयर बाज़ार में कंपनी के प्रति विश्वास डगमगाता है, कम हो जाता है।

क्या आप किसी ऐसे खेल को खेलना पसंद करोगे जहाँ धोखेबाज़ी है, नहीं न, क्योंकि आपको पता है कि इस कंपनी के लोग धोखेबाज़ हैं और गोपनीय जानकारी के आधार पर अपना फ़ायदा बना लेते हैं, जिससे आम निवेशक को हमेशा ही फ़ायदा नहीं होता है, उल्टा नुक़सान ही होता है तो आम निवेश इस तरह की कंपनियों के शेयरों से दूर ही रहता है। जिससे कंपनी की छवि ख़राब होती है।

इनसाईडर ट्रेडिंग एक जुर्म है और इस पर सज़ा के साथ साथ ही जुर्माने का भी प्रावधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *