भाग ५ – स्वास्थ्य बीमा के बारे में आवश्यक बातें जो सभी को पता होना चाहिये। (What You Should know about Mediclaim Part 5) स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम राशि को कम कैसे करें….

स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम राशि को कम कैसे करें –

    कोई भी कीमत से ज्यादा भुगतान देना पसंद नहीं करता है। सबसे उपयुक्त और उचित दामों पर स्वास्थ्य बीमा कुछ पहलुओं पर आधारित होते हैं। यह आपकी पसंद पर भी निर्भर करता है कि आप कौन सी योजना लेते हैं, और पॉलिसी खरीददार का स्वास्थ्य कैसा है। लेकिन कुछ निम्न बातों से आप अपनी स्वास्थ्य बीमा की राशि को काफ़ी हद तक कम कर सकते हैं।
  • धूम्रपान करने वाले व्यक्ति का स्वास्थ्य हमेशा खतरे में रहता है और धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को गैर धूम्रपान करने वाले व्यक्ति से ज्यादा प्रीमियम राशि का भुगतान करना पड़ता है। तो प्रीमियम राशि कम अदा करने के लिये आपको धूम्रपान छोड़ देना चाहिये।
  • उच्च रक्ताचाप होना स्वास्थ्य के लिये अच्छे संकेत नहीं हैं, और इसे नियंत्रण में रखना समझदारी है। उच्च रक्ताचाप को नियंत्रण में रखने से भी आपको कम प्रीमियम राशि का भुगतान करना पड़ता है।
  • अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा है तो अपने आप ही आपकी प्रीमियम राशि कम हो जाती है, उन लोगों से जिन लोगों का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है। क्योंकि इससे बीमा कंपनी को आप पर ज्यादा जोखिम नहीं लगता है।
  • अगर आप अपने पॉलिसी पर कोई दावा नहीं करते हैं, तो आपको दावा न करने का लाभ मिलता है, दावामुक्त अवधि नवीनीकरण के समय आपको प्रीमियम राशि कम करने में मदद करता है।
  • विभिन्न बीमा कंपनियों के प्रीमियम राशि और सुविधाओं की तुलना करने पर भी आप प्रीमियम राशि में बचत कर सकते हैं। बस जरुरत इस बात की है कि जब आप स्वास्थ्य बीमा खरीदने जा रहे हों तो आपको गहरा अनुसंधान करना होता है। और आपको ऑनलाईन सस्ता स्वास्थ्य बीमा भी मिल सकता है।
  • ऑनलाईन बीमा एग्रीगेटर से भी आप स्वास्थ्य बीमा की  प्रीमियम राशि की तुलना कर सकते हैं। और आप पता भी कर सकते हैं कि विभिन्न पॉलिसियों पर क्या क्या छूट मिल रही है।
  • स्वास्थ्य बीमा लेने से पहले यह जरुर तय कर लें कि मिलने वाली सुविधा जो कि बीमा कंपनी आपके द्वारा प्रीमियम राशि के भुगतान के बाद देने वाली है, उसका कवरेज आपकी सारी आवश्यकताओं को पूर्ण करता है।
  • केवल स्वास्थ्य बीमा लेना है यह सोचकर कोई सी भी पॉलिसी लेने पर हो सकता है कि उसमें सारी सुविधाएँ उपलब्ध न हों, और हो सकता है कि जितनी सुविधाएँ कंपनी दे रही हो उससे ज्यादा राशि प्रिमियम की ले रही हों, आपको बहुत सावधानी से अपना निर्णय लेना चाहिये। जो कि बहुत महत्वपूर्ण है|

पहले की कड़ियाँ –

भाग १ – स्वास्थ्य बीमा के बारे में आवश्यक बातें जो सभी को पता होना चाहिये। (What You Should know about Mediclaim Part 1)
भाग २ – स्वास्थ्य बीमा के बारे में आवश्यक बातें जो सभी को पता होना चाहिये। (What You Should know about Mediclaim Part 2)
भाग ३ – स्वास्थ्य बीमा के बारे में आवश्यक बातें जो सभी को पता होना चाहिये। (What You Should know about Mediclaim Part 3)

भाग ४ – स्वास्थ्य बीमा के बारे में आवश्यक बातें जो सभी को पता होना चाहिये। (What You Should know about Mediclaim Part 4) स्वास्थय बीमा योजना चुनने के लिये कुछ सुझाव


5 thoughts on “भाग ५ – स्वास्थ्य बीमा के बारे में आवश्यक बातें जो सभी को पता होना चाहिये। (What You Should know about Mediclaim Part 5) स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम राशि को कम कैसे करें….

  1. विवेक जी, आपको याद होगा जब आपने यह कड़ी शुरू की थी तो मैं आपको उपदेश देने चला था :)लेकिन अब देख रहा हूँ कि वाकई आप एक सराहनीय प्रयास कर रहे है बहुत सरल भाषा में लोगो को यह सब जानकारी देकर , बधाई !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *