भाग ३ – स्वास्थ्य बीमा के बारे में आवश्यक बातें जो सभी को पता होना चाहिये। (What You Should know about Mediclaim Part 3)

स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता
    चिकित्सा व्यय इन दिनों आसमान को छू रहे हैं। डॉक्टर के साथ केवल एक बैठक में ही जहाँ आजकल ज्यादा रुपयों की आवश्यकता होती है, वहीं अगर कोई जटिल बीमारी हो गई तो उसके उपचार में खर्च करने के लिये आपको अपनी सारी बचत राशि जो कि आपने भविष्य के लिये बचाई है, खर्च हो सकती है।  स्वास्थ्य बीमा योजना आपको यह निश्चिंतता देती है कि बीमारी की स्थिती में आवश्यक उपचार अच्छे से मिल सके और आपकी जेब पर भार भी न आये। स्वास्थ्य बीमा होना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह समय पर  आपको अच्छी चिकित्सा सुविधा के लिये मदद करता है, और यह आपके जीवन और स्वास्थ्य में सुधार करता है। लंबी बीमारी की स्थिती में यह आर्थिक कठिनाईयों का जोखिम कवर करता है। कुछ सालों में समाज में स्वास्थ्य बीमा के लिये अच्छी जागरुकता आई है। खासतौर पर लगातार अनिश्चिततापूर्ण घटनाक्रमों ने और मुश्किल पैदा कर दी है जैसे कि हाल ही में हुए आतंकवादी हमले।

स्वास्थ्य बीमा के लाभ
    स्वास्थ्य लाभ सुविधाएँ आपकी ली गई योजना पर निर्भर करता है, और ये भी कि उस पॉलिसी में क्या क्या कवरेज है। यहाँ पर कुछ बुनियादी सुविधाओं की सूची है जो कि लगभग सभी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में मिलता है –
  • यह मदद करता है बेहतर भविष्य के लिये एक छोटी सी राशि खर्च कर जो कि प्रीमियम कहलाती है।

  • यह बड़ी वित्तीय खर्चे से आपकी रक्षा करता है, और खासकर तब वित्तीय रुप से टूटने से बचाता है जबकि महंगी चिकित्सा या बीमारी के बाद देखभाल की जरुरत होती है।

  • यह निश्चित रुप से बीमा से सुरक्षित होने की भावना प्रदान करता है।

  • यह परिवार के सदस्यों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है

  • यह अस्पताल और मेडिकल के बिलों को भी कवर करता है।

  • यह विकलांगता और कस्टोडियल बिल को भी कवर करता है।

  • आप इसकी प्रीमियम राशि के भुगतान का आयकर अधिनियम की धारा 80 D  के अंतर्गत लाभ ले सकते हैं।

  • सबसे अच्छी बात, आप स्वास्थ्य बीमा योजना का विकल्प ६० वर्ष की उम्र के बाद भी चुन सकते हैं।

पहले की कड़ियाँ –

भाग १ – स्वास्थ्य बीमा के बारे में आवश्यक बातें जो सभी को पता होना चाहिये। (What You Should know about Mediclaim Part 1)
भाग २ – स्वास्थ्य बीमा के बारे में आवश्यक बातें जो सभी को पता होना चाहिये। (What You Should know about Mediclaim Part 2)

4 thoughts on “भाग ३ – स्वास्थ्य बीमा के बारे में आवश्यक बातें जो सभी को पता होना चाहिये। (What You Should know about Mediclaim Part 3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *