ऐसे ही कुछ भी, कहीं से भी यात्रा वृत्तांत भाग – ५ [“जो भक्त हो आठ हाथों वाली का, उसका क्या बिगाड़ लेंगे ये दो हाथ वाले”]

    थोड़ी देर में ही विदिशा आया जो कि मेरी जन्मस्थली है, मुझे अच्छी तरह से याद है कि जब मैं अपने होश में पहली बार विदिशा से मालवा एक्सप्रेस से ही निकला था तब मैंने ट्रेन से उतरकर विदिशा की माटी को अपने माथे पर लगाया था, पता नहीं बड़ी अजीब सी झनझनी आयी थी, कुछ लोग तो एकटक मुझे देखे जा रहे थे, पर मैं अपने में मशगूल मातृभूमि के प्रेम में मगन था।
    विदिशा में डॉक्टर साहब से कुछ लोग मिलने वाले आये थे,  इसलिये उनके मित्र डॉक्टर साहब पहले ही चले गये थे,  शायद उनके परिवार के ही थे और उनके ससुराल पक्ष के लग रहे थे, क्योंकि जितनी इज्जत लड़के को ससुराल पक्ष की ओर से मिलती है वह अपने पक्ष से नहीं, आखिर दामाद होता है, वे मिलने वाले खिड़की से ही मिल लिये २ लीटर की ठंडी बोतल भी दे गये।
    ललितपुर आने को था और हम लोगों की बातचीत अपने पूरे जोर पर थी, तभी वो मवाली लड़का बोला कि मैं वैष्णोदेवी जा रहा हूँ और अब तक लगभग ९० बार जा चुका हूँ, मैं देवी भक्त हूँ इसलिये गुजरात में भी देवी के मंदिर में भी जाता हूँ, नाम नहीं बताया कि कौन सा मंदिर, और फ़िर एक डॉयलाग कि “जो भक्त हो आठ हाथों वाली का, उसका क्या बिगाड़ लेंगे ये दो हाथ वाले”।
    मवाली श्रीमती जी के पास उनके मोबाईल पर फ़ोन पर फ़ोन आये जा रहे थे, और उनके चेहरे से उनकी परेशानी झलक रही थी सारे कॉल को मिस काल जान बूझकर करवाती जा रही थीं। और मुँह में ही कुछ गाली जैसा बुदबुदा रही थीं, खैर हमें तो इतना समझ में आया कि दाल में कुछ काला है और ये वैधानिक रुप से पति पत्नि नहीं हैं, क्योंकि उनकी हरकतें नये पति पत्नि से ज्यादा प्रेमी प्रेमिका की लग रहीं थी।
    ललितपुर गार्ड साहब को भी उतरना था और डॉक्टर साहब के दोस्त डॉक्टर साहब को भी, गार्ड साहब तो केवल ट्रेन के बाहर देखते और बिल्कुल सही समय बता देते कि अब केवल ३० मिनिट का रास्ता है, अब १५ मिनिट बचे हैं, हम उनसे बहुत प्रभावित हुए आखिर उन्होंने अपनी जिंदगी के महत्वपूर्ण वर्ष गार्ड की नौकरी करते हुए निकाले थे और उनको रास्ता याद नहीं होगा तो किसे होगा। थोड़ी देर बाद कहीं ट्रेन को रोक दिया गया, शायद आऊटर था, तो गार्ड साहब बोले कि ध्यान रखना पड़ता है कि कहीं ललितपुर तो नहीं, अभी पिछले दो –तीन दिन से ललितपुर में इस समय लाईट नहीं रहती है, तो कई बार तो लोगों को पता ही नहीं चलता है कि ललितपुर आ गया है। खैर थोड़ी देर में ही ललितपुर आ गया, और हमारे पास वाली डॉक्टर दंपत्ति अपने डॉक्टर मित्र को विदा देने गये, तभी अचानक ट्रेन की खिड़की पर उतरने वाले डॉक्टर साहब हमसे हाथ मिलाने आये और बोले कि मिलकर बहुत खुशी हुई। वाह साहब केवल ट्रेन में कुछ देर बैठकर बातें करने से भी अच्छी दोस्ती हो जाती है।
    ट्रेन चल दी तो डॉक्टर दंपत्ति ने अपना खाना शुरु कर दिया, खाना हमारे पास भी था परंतु पेट भरा सा लग रहा था, इसलिये सोचा कि थोड़ी देर बाद खायेंगे। मवाली लड़का बहुत शेखी बघार रहा था कि अपने दोस्त तो भोपाल से लेकर झाँसी तक रहते हैं, खाना बाहर से आ जायेगा, और वो बेचारा अपने फ़ोन से फ़ोन खटकाते हुए परेशान हो गया परंतु दोस्त लोग तो सो रहे थे न क्योंकि उसके दोस्त भी निशाचर थे, जब फ़ोन आया तब गाड़ी विदिशा में खड़ी थी, तो वह बोला कि अब रहने दो मैं ट्रेन में ही खाने का आर्डर कर रहा हूँ। तो गार्ड साहब ने भी चुटकी ले ही ली थी, “कितना भी बड़ा भाई हो, परंतु भूख तो सभी को लगती है, और कभी कभी दोस्त भी काम नहीं आते हैं।” हम उसकी और देख रहे थे, वो खिसियाये जा रहा था, बेचारा कर भी क्या सकता था।
    झांसी रात को ९.३० का सही समय था ट्रेन का परंतु ट्रेन कुछ देरी से चल रही थी, डॉक्टर साहब अपने ससुराल किसी की शादी में जा रहे थे, और उनको लेने उनके साले साहब स्टेशन पर आ रहे थे, डॉक्टर दंपत्ति को ४-५ दिन रहना था और झांसी की गर्मी की सोच सोचकर ही आधे हुए जा रहे थे। क्योंकि हम भी झांसी की गर्मी झेल चुके हैं पूर्व में केवल ७ दिन में ही हालत खराब हो गयी थी। वे अपने साले साहब से लगातार फ़ोन पर संपर्क साधे हुए थे, ट्रेन लगभग १०.१५ पर झांसी आयी, हमने डॉक्टर दंपत्ति को विदा दी और उन्होंने कहा कि जब भी उज्जैन आयें मिलने जरुर आयें।

21 thoughts on “ऐसे ही कुछ भी, कहीं से भी यात्रा वृत्तांत भाग – ५ [“जो भक्त हो आठ हाथों वाली का, उसका क्या बिगाड़ लेंगे ये दो हाथ वाले”]

  1. बहुत बढ़िया रहा…हम तो पिछली बार समझे कि समापन करदिये काहे कि लिखे नहीं थे न जारी…

    हाय!! मैं मूरख!

  2. @उडनतश्तरी जी – जारी… न लिखने के लिये "हमसे भूल हो गई, हमका माफ़ी देई दो"

  3. Hari Bhau Joshi ji of Ujjain is nomore now. We attended his 50Th marriage anniversary two years back. He is Marathi but he wrote many books in Hindi. He gifted me two of his books…'Jijeevisha" and one more.

    Been to Mahakaleshwar mandir also in Ujjain.

    Nice description of train-travel.waiting for the next post.

  4. आप इस मावली पर ज्यादा लिखे, मुझे तो यह गडबड लग रहा है कही पुलिस ही ना आ जाये… बाकी यात्रा मजे दार है जी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *