एसिडिटी के इलाज के लिये

परसों दक्षिण भारतीय खाना खा लिया था, तो कल तक पेट ने जवाब दे रखा था, ऐसी भयंकर एसिडिटी हो रही थी, कि वह गैस तो हमें भी समझ नहीं आ रही थी, पर हमने एसिडिटी की कोई दवाई नहीं ली, रात में पंचसकार चूरण ले लिया और सो गये, हालांकि रात में भी तीन चार बार हाजत के लिये जाना पड़ा, पर फिर भी एसिडिटी ज्यादा कम नहीं हुई, और इस चक्कर में नींद पूरी नहीं हुई।

एसिडिटी के इलाज के लिये हमने फिर कल पूरे दिन कुछ खाया नहीं, केवल पानी पर रहे, जिससे पेट बिल्कुल ठीक हो गया, यह तो समझ आ गया कि अगर कहीं तकलीफ है तो शरीर को खाना नहीं चाहिये, बल्कि थोड़ा आराम चाहिये जिससे शरीर सिस्टम के लिये काम कर सके, और हम लोग दवाई लेकर सिस्टम को प्राकृतिक उपचार करने से रोक देते हैं, हम लोग दवाई इसलिये ले लेते हैं कि हमें ज्याादा तकलीफ का सामना न करना पड़े। पर हम अपने अंदरूनी सिस्टम के बारे में तनिक भी नहीं सोचते हैं व सिस्टम को दवाई पर दवाई देकर पेले रहते हैं। कायदे से हमें बुखार में भी पहले तीन दिन कोई दवाई नहीं लेना चाहिये व निर्जला उपवास करना चाहिये, वहीं आजकल डॉक्टर लोग कहते हैं कि खाओ नहीं तो कमजोरी आ जायेगी, सब सिस्टम डॉक्टरों ने उल्टा बना रखा है।

आयुर्वेद और रामचरित मानस को पढ़िये व समझिये अभी ये सब लोग उल्टा पुल्टा कर रहे हैं, जब दस बीस साल के बाद अमेरिका से यही चीज आयेगी, तो ये सब लोग यही फॉलो करने लगेंगे, नहीं तो डॉक्टरों की दुकान नहीं बंद हो जायेगी। हमें कम से कम एक बार पंद्रह दिन में निर्जला उपवास करना चाहिये, जिससे हमारा शरीर अपनी टूटफूट की मरम्मत खुद ही कर लेता है। पर इसे आजकल कोई समझना ही नहीं चाहता।

कल शाम तक पेट बिल्कुल चकाचक हो गया, हमने शाम को घर आकर खाना खा लिया, बस उसके बाद हमारी हालत खराब, हमें आने लगी बेहतरीन नींद, ऐसा नशा कि जैसे एकाध लीटर शराब पी ली हो, कुछ समझ ही न आये, शाम को आठ बजे सोने के बाद सीधे सुबह छ: बजे नींद खुली। सारी थकान और बीमारी खत्म, तो शरीर को बहत्तर घंटे तो बीमारी ठीक करने के लिये देने ही पड़ेंगे, जल्दीबाजी में दवाई न लें, नहीं तो शरीर अंदर से काम करना बंद कर देगा।

सोचा है कि रोज ही एक ब्लॉग लिखना है, और अब यह निरंतरता बनी रहनी चाहिये, अब देखते हैं कि यह निरंतरता कितने दिन बनी रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *