ऑफिस से छुट्टी लेने अजीब कारण, पर छुट्टी तो मिल ही जाती है

ऑफिस से छुट्टी तो सबको चाहिये होती है, पर कई बार बिना किसी कारण के भी छुट्टियाँ चाहिये होती हैं, जैसे कि कभी काम करने का मूड ही नहीं है, या फिर उस दिन आप उदास हैं, आपका घर में झगड़ा हो गया है और अब घरवालों को खुश करने के लिये अब उन्हें दिनभर बाहर घुमाने ले जाना है। ऑफिस से छुट्टी लेने अजीब कारण पर छुट्टी तो मिल ही जाती है, अगर अपने परिवार में गृहणी बीमार हो जाये तो भी हमें खुद ही काम करना होता है, तब भी बच्चों को भी सँभालना पड़ेगा, घर की साफ सफाई भी करना होगी तथा खाना भी बनाना होगा। ऐसी कई परिस्थितियों में हमें छुट्टी लेना होती है। पर कई कंपनियों के मैनेजर ये बातें नहीं समझते हैं और नाहक ही नौकरीशुदा आदमी को बहुत परेशान करते हैं।

हमने भी कई बार इस तरही की छुट्टियों को लेते देखा है जो कि शायद हमारे लिये मायने नहीं रखती है और हम सोचते हैं कि बंदा बहानेबाजी कर रहा है, परंतु हो सकता है कि वह बात या परेशानी हमारे लिये मायने न रखती हो, परंतु कर्मचारी के लिये मायने रखती हो।

कुछ छुट्टी लेने के कारण जो अजीब लगते हैं परंतु आजकल कंपनियों में इन्हें समझा जाता है और मान्य हैं –

  1. घरवाली की तबियत ठीक नहीं है, तो घर का सारा काम सँभालना है।
  2. मेरे ज्योतिष ने कहा है कि आज मैं घर के बाहर नहीं जा सकता हूँ, और कोई काम भी करना बेहद दुखदायक हो सकता है तो ऑफिस नहीं आ सकता हूँ।
  3. मेरी मछली की तबियत खराब है, इसलिये ऑफिस नहीं आ सकता।
  4. पिछली रात बहुत ज्यादा दारू पी ली तो हैंगऑवर हो रहा है, सर घूम रहा है, इसलिये ऑफिस नहीं सकता।
  5. हैंगऑवर हो रहा था, मैंने उतारे में फिर से दारू पी ली, तो दारू पीकर ऑफिस आना ठीक नहीं है, तो मैं आज छुट्टी पर रहूँगा।
  6. आज गलती से मेरी चाबी बाहर कार में ही रह गई और घर का ताला ऑटोमेटिक लॉक हो गया है, अब जब तक मेरी बीबी घर नहीं आयेगी तब तक मैं घर से बाहर नहीं निकल सकता हूँ, इसलिये आज मैं छुट्टी पर रहूँगा।
  7. मेरी मम्मी बहुत दिनों बाद मेरे घर पर आई हैं, और सुबह उन्होंने बहुत ही स्वादिष्ट खाना बनाया, तो मैंने बहुत सारा खा लिया और अब इतना खाने के बाद ऑफिस आना बहुत मुश्किल है।
  8. आज मेरे कपड़ों पर प्रेस नहीं थी, और जब मैं प्रेस करने के लिये गया तो देखा आज तो घर पर बिजली ही नहीं है, तो आज मैं ऑफिस नहीं आ पाऊँगा।

इस तरह के कई और भी कारण हैं, जो आजकल मान्य होते जा रहे हैं। आप भी कुछ ऐसे ही रोचक कारण जो पता हों, वे यहाँ कमेंट में बताईये, तो हम उन्हें इस ब्लॉग पोस्ट में जोड़ देंगे।

8 thoughts on “ऑफिस से छुट्टी लेने अजीब कारण, पर छुट्टी तो मिल ही जाती है

    1. महिलाओं के तो बहाने भी अजब ग़ज़ब होते हैं, जैसे कि गैस ख़त्म हो गई थी, तो खाना नहीं बन पाया, पानी चला गया था, तो घर का कुछ काम नहीं हो पाया।

    1. जी हाँ आजकल ये सब कारण आजकल मान्य हो चले हैं।

  1. हा हा हा ,गजब के रोचक कारण गिनाए आपने तो। मजेदार पोस्ट है। हमारी ड्यूटी तो रविवार को भी घर में चैन से रहने नहीं देती हमें।

    1. जी कई लोगों की व्यावसायिकता सातों दिन व्यस्त रखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *