वर्डस्टार

पाइरेसी के बिना कोई सॉफ़्टवेयर प्रसिद्ध नहीं हुआ

आज सुबह अपने मैक पर कमांड स्पेस दबाकर विनवर्ड लिखकर खोलने की कोशिश कर रहा था, पर सजेशन में आया हुआ बिना देखे ही क्लिक कर दिया। वर्डस्टार का विकिपीडिया पेज खुल गया। वर्डस्टार का नाम देखते ही अपने वो पुराने दिन याद आ गये जब हमने कंप्यूटर सीखा था और वर्डस्टार, लोटस 123 और डीबेस पर अपनी मास्टरी थी। मुझे लगता है कि हम लोग तकनीक के युग में बहुत पीछे रहे। और एक बात कि पाइरेसी के बिना कोई सॉफ़्टवेयर प्रसिद्ध नहीं हुआ, अगर सबको सॉफ़्टवेयर लाइसेंस ख़रीदना होता तो, शायद ही भारत में लोग कंप्यूटर की तरफ़ आकर्षित होते।

सॉफ़्टवेयर व हार्डवेयर कंपनियाँ यह जानती थीं कि हार्डवेयर में पाइरेसी नहीं की जा सकती, परंतु अगर सॉफ़्टवेयर पाइरेसी नहीं करने दी गई तो हार्डवेयर याने कि कंप्यूटर भी नहीं बिकेगा। उस समय कंप्यूटर ख़रीदने पर सॉफ़्टवेयर इंस्टाल करने के लिये बक़ायदा सूचि बनाकर दी जाती थी। कंप्यूटर बेचने वाला सारे सॉफ़्टवेयर व अपनी तरफ़ से भी कुछ पाइरेटेड सॉफ़्टवेयर डालकर दे देते थे। मेरा पहला पीसी 486 dx 2 था और सीखना 286, 386 से शुरू किया था।

वर्डप्रोसेसर में उस समय वर्डस्टॉर, वर्डपरफेक्ट अपनी प्रसिद्धि के शिखर पर थे, वहीं डाटाबेस के लिये डीबेस, प्रोग्रामिंग के लिये भी डीबेस, बेसिक, सी, सी प्लस प्लस थे और स्प्रेडशीट के लिये लोटस १२३ एकमात्र बेताज बादशाह था। ये सब प्रोग्राम अधिकतर पाइरेटेड ही मिलते थे, ख़रीदना कोई नहीं चाहता था, क्योंकि इनकी क़ीमत बहुत ज़्यादा थी या फिर ये सब आउटडेटेड हो चुके थे, और अमेरिका में उस समय कुछ नया चल रहा होता था, जो भारत में आने में बहुत समय लगता था, वर्डस्टार अमेरिका में लगभग 1984 में ख़त्म होने की कगार पर था वहीं भारत में वर्ष 2000 तक तो मैंने ही लोगों को उपयोग करते देखा है, यह पहला ऐसा वर्ड प्रोसेसर था जिसने कंपनी को एक साल में ही मिलियन डॉलर कंपनी बना दिया था, ढ़लान इसलिये शुरू हुआ कि यह लेजर प्रिंटर को सपोर्ट नहीं करता था।

सॉफ़्टवेयर की दुनिया में वर्डस्टार पाइरेसी में अव्वल नंबर पर रहा है, शायद माइक्रोसॉफ़्ट ऑफिस उसके बाद हो, माइक्रोसॉफ़्ट ऑफिस भी केवल इसलिये ही पापुलर है कि बिल गेट्स ने शुरुआत में पाइरेसी पर कंट्रोल नहीं किया, शायद उनका मक़सद यह था कि पहले ये तीसरी दुनिया के लोग सीखें और काम करना शुरू करें, क्योंकि लाइसेंस है या नहीं, ढूँढना कोई बहुत आसान काम नहीं था।

कहीं न कहीं सॉफ़्टवेयर कंपनियों की तरफ़ से भी पाइरेसी के लिये ढ़ील थी और दूसरा वे जानते थे कि पाइरेसी वर्जन उपयोग करने वाले लोगों को ढूँढना और फिर उन पर कार्यवाही करना बेहद दुश्कर कार्य है। आज कोई भी नया सॉफ़्टवेयर तभी प्रसिद्ध होता है जब वह फ़्री में उपलब्ध हो या फिर पाइरेसी के साथ उपलब्ध हो।

One thought on “पाइरेसी के बिना कोई सॉफ़्टवेयर प्रसिद्ध नहीं हुआ

  1. सही कहा है >>> माइक्रोसॉफ़्ट ऑफिस भी केवल इसलिये ही पापुलर है कि बिल गेट्स ने शुरुआत में पाइरेसी पर कंट्रोल नहीं किया, शायद उनका मक़सद यह था कि पहले ये तीसरी दुनिया के लोग सीखें और काम करना शुरू करें, क्योंकि लाइसेंस है या नहीं, ढूँढना कोई बहुत आसान काम नहीं था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *