महाकाल कार्तिक मास सवारी

उज्जैन के एबले नि जूनी उज्जैन के महा एबले

उज्जैन में एक मित्र से बात हो रही थी दो दिन पहले –

मैं – भिया जै महाकाल

मित्र – जै माकाल

मैं – कोरोना कैसा फैल रिया है गुरु

मित्र – अरे फैलने दो अपने को कई, अपन तो धरमिंदर ओर अमिताभ के जैसे हो रिये हैं आजकल जान हथेली पे लेके घूम रिये हैं, मास्क वास्क सोसल डिस्टनसिंग चल री है, पन बार निकलना नि छोर सकते, पहले तो उज्जैनी तो एबले नि जूनी उज्जैन के महा एबले

हमने कहा भिया ध्यान रखो

भाई बोला – भिया पेट भी है परिवार भी है, एबले बनेंगे तो ही पेट भर पायेंगे नि परिवार चला पायेंगे।

हम शब्दहीन थे।


यह तो मित्रों की बात हुई परंतु कोरोना के कारण बेहद ही ख़राब स्थिति है अपना ध्यान रखें, अभी बातों के दौरान पता चला भाई से कि उनके एक मित्रवत मात्र 29 वर्ष की आयु में ही काल का ग्रास बन गये, वहीं उज्जैन में एक दंपत्ति को लगभग एक साथ ही कोरोना के शिकार हुए।

यहाँ भाषण नहीं करेंगे वो तो सभी लोग कर रहे हैं, परंतु इतना ध्यान रखें कि क्षणिक सुख के लिये कि बाहर न निकलें, जाना ज़रूरी हो तो पहले घर पर सारी चीजों की सूचि बनाकर रख लें, बार बार बाज़ार न जायें, ध्यान से रहें, अपने कारण परिवार को तकलीफ़ में न डालें, यह ऐसी बीमारी है जो परिजनों को तो डस ही लेगी साथ ही आपको आर्थिक तौर पर भी अच्छा ख़ासा नुक़सान पहुँचायेगी, जान पहचान क्या कोई करीबी भी आपकी चाहकर भी मदद नहीं कर पायेगा। सब कुछ आपके अपने हाथों में है।

घर पर रहें, मन न लगे तो भगवान में मन रमायें, भगवान में मन न लगे तो यूट्यूब देखकर कुछ सीख लें, न सीखने का मन हो तो जो भी आप करना चाह रहे थे, पर न कर पाये वही देख लें, मनोरंजन कर लें, बस घर पर रहें। ज़रूरी हो तभी बाहर निकलें, नहीं तो बस यह समझ लीजिये कि आप साक्षात यमराज को ही घर ला रहे हैं।

जिनको न पता हो उनके लिये – उज्जैन में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग स्थित है।

One thought on “उज्जैन के एबले नि जूनी उज्जैन के महा एबले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *