कोरोना का तांडव और जुर्माना

आजकल सब जगह कोरोना का तांडव फैला हुआ है, सरकार ने जनता को लूटने का नया तरीक़ा निकाला है, जो मास्क नहीं पहना है, उससे २००० रूपये का जुर्माना वसूल किया जायेगा, मास्क जो कि अधिकतम १०० रूपये का आता है, कुछ लोग वाक़ई लापरवाह हैं, और कुछ के पास मास्क ख़रीदने के पैसे नहीं भी हैं, तो क्या उसके लिये इतना बड़ा जुर्माना वसूल करना उचित है, यह महामारी है और इसमें सरकार का कर्त्तव्य है कि सरकार जनता को मास्क की उपलब्धता करवाये, परंतु मास्क देने की जगह हर जगह लूट जारी है। अगर सर्जीकल मास्क भी मास प्रोडक्शन करवाये जायें तो शायद क़ीमत प्रति मास्क २ रूपये से ज़्यादा नहीं होगी। क्यों नहीं सरकार मास्क के स्टॉक लगाकर फ़्री में मास्क देती, चलो फ़्री में न सही, स्टॉक लगवाकर २ रूपये में मास्क बेच ही ले।

कई जगह तो पुलिस द्वारा मार पिटाई के वीडियो भी आ रहे हैं, अरे भई मास्क न लगाना जुर्म ही हो गया है, मतलब कि अगर वह मास्क नहीं लगा रहा है तो वह तो वैसे भी मरा हुआ ही है, तो आप क्यों उस पर लठ्ठ पेल रहे हो। थोड़ा संयम रखिये, थोड़ी मानवीयता रखिये, वैसे भी कोरोना किसी का दोस्त नहीं है, सभी का दुश्मन है। दुश्मन को मिलकर हराया जाता है, न कि एक दूसरे से लड़कर, और वैसे भी ध्यान रखें ये पॉवर, पैसा सब यहीं रह जायेगा, लोग मरने के बाद आपको न गरियायें, आपको कम से कम ग़लत रूप में याद न करें, इतना तो कर ही सकते हैं, कोई अगर आपके मरने के बाद भी आपको गाली दें तो बताओ आपने जीवन में क्या कमाया? गालियाँ!

जिस धसक से प्रशासन जनता से डरा धमकाकर जुर्माना वसूल कर रही है, क्या उसी धसक से उनकी हिम्मत है कि राजनेताओं से भी वे जुर्माना वसूल कर सकें, उनमें जमकर लठ्ठ बरसा सके, क्या जनता में इतनी हिम्मत है कि वे प्रशासन से कह सकें कि जाओ पहले नेताओं से जुर्माना वसूल करके दिखाओ, फिर हमसे वसूल कर लें, दरअसल जनता डरपोक दब्बू है, पुलिस ने प्रशासन ने अपनी मानवीयता खो दी है, वे केवल चाटुकारिता से काम लेते हैं या नियमों को दिखाकर डराते हैं, जबकि वे ख़ुद ही जानते हैं कि नियम बनाने वाले ही खुलेआम नियमों की अवहेलना कर रहे हैं।

कोरोना ने कई जीवनों के आयाम बदल दिये, परिवार के बीच के समीकरण बदल दिये, कोई भले बहुत अपना ही क्यों न मृत्यु को प्राप्त हो जाये, पर कोरोना के डर से हम कहीं जा नहीं पा रहे हैं, कितना विकट समय है कि हम अपने संबंधियों परिवारों में भी नहीं जा पा रहे हैं, न दुख बाँट पा रहे हैं, न सुख बाँट पा रहे हैं। यह अमानवीयता की चरम सीमा है, वह इसलिये क्योंकि अभी ख़ुद को बचाने का संघर्ष है, जो चला गया उसे तो लौटाकर नहीं लाया जा सकता, परंतु जो ज़िंदा हैं कम से कम उनको तो बचाये जाने का संघर्ष करना चाहिये। यह प्रकृति बहुत रौद्र रूप धारण कर चुकी है, वह चाहती है कि अधिक से अधिक लोग काल कवलित हों, तो यह अब मानव प्रजाति की कठिन परीक्षा की घड़ी है, बचने का तरीक़ा बहुत आसान है, पर मरने का तरीक़ा बहुत उससे भी आसान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *