मूल स्वभाव का निर्माण

ललित जी की टिप्पणी थी पिछली पोस्ट – स्वभाव परिवर्तन में –

मूल स्वभाव का निर्माण कैसे होता है और कब तक होता है? क्या हमारे स्वभाव के निर्माण में दूसरे लोगों का भी प्रभाव होता है? माता पिता परिवार और परिवेश हमारे स्वभाव के लिए कुछ उत्तरदायी होते है? ये प्रश्न पढ़ने के बाद पैदा हुए सो उनुत्तरित रह गये । फिर कभी इनपर भी प्रकाश डालिएगा। धन्यवाद ।

मैं इतना तो विद्वान नहीं और न ही इतनी समझ परंतु फिर भी हमने जो आज तक पढ़ा, लिखा, देखा, सुना उसके आधार पर कुछ बातें रख सकते हैं –

मूल स्वभाव वस्तुतः हमारे सामाजिक परिवेश से बनता है, वैसे यह कहना भी ग़लत है कि सामाजिक परिवेश से बनता है क्योंकि जिनका परिवेश अच्छा होता है उनका भी मूल स्वभाव कई बार देखने में आता है कि क्रोध वाला या ख़राब आदतों वाला होता है। सामाजिक परिवेश से व्यक्ति केवल आचार विचार, रहन सहन के तौर तरीक़े सीखता है, भले सामाजिक परिवेश बढ़िया हो, परंतु जिस चीज या आदतों को उससे छुपाकर रखा जाता है वह अंततः कहीं न कहीं व्यक्ति explore कर ही लेता है।

स्वभाव के निर्माण में बहुत हद तक हमारे परिवार याने कि जो हमेशा ही साथ रहते हैं, मतलब माता पिता भाई बहन या कोई और रिश्ता हो, ज़िम्मेदार होते हैं, किसी को ज़्यादा प्यार मिलने से वह उद्दंड हो जाता है, वहीं अगर किसी एक बच्चे को वो सब न मिले जो घर के अन्य बच्चों को मिल रहा हो, याने कि उपेक्षित हो, तो उसका मूल स्वभाव अलग तरह से बनेगा, यहाँ किसी की त्रुटि नहीं है, वरन यह मानवीय स्वभाव है, हम किसी को पसंद ओर किसी को नापसंद करते हैं। परंतु इससे जो चीजें हमारे अंदर विकसित होती हैं, वे धीरे धीरे ढलती जाती हैं, जिससे वह हमारे मूल स्वभाव में आ जाता है।

एक उदाहरण से समझने की कोशिश करें कि अगर किसी व्यक्ति को हम हमेशा ही उपेक्षित करें, ढंग से बात न करें, उस पर हमेशा ही हर कोई क्रोध करता रहे तो उसका मूल स्वभाव या तो बहुत उग्र होगा, जिससे वह अपने को बचा सके, दरअसल वह अपने बचाव के लिये ढाल बनायेगा, तब दुनिया उसे बदतमीज़ या उद्दंड कहेगी। वहीं अगर वह विपरीत दूसरे स्वभाव को अपना ले, कि चुपचाप लोगों की बातें सुन ले, हमेशा सिर झुकाकर सारी बातें सुन ले, और सोच ले कि उसकी क़िस्मत में यही है कि लोग उसे सुनायेंगे, तो उसका मूल स्वभाव ही हमेशा ही दब्बू वाला रहेगा। वह किसी भी बात का विरोध नहीं करेगा।

बस यही जरा सी बात हमें जुदा करती है, मूल स्वभाव को समझना बेहद दुश्कर कार्य है, पर मुझे लगता है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने मूल स्वभाव के लिये ख़ुद ज़िम्मेदार होता है, कोई किसी को मूल स्वभाव बना नहीं सकता है, सबको अपना भला बुरा समझ आता है। यह अलग बात है कि किसी को भला भी बुरा लगता है और किसी को बुरा भी भला लगता है। कहीं न कहीं कोई बहुत ही महीन रेखा इस छोटी सी बात को बहुत बड़ी बनाती है। हम हमेशा ही किसी न किसी से कोई न कोई चीज सीखाकर अपने अंदर वह पनपने देते हैं, भले वह आदत हो या कुछ और, भले वह बुरी बात हो या अच्छी। बस हमें अच्छी लगनी चाहिये।

2 thoughts on “मूल स्वभाव का निर्माण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *