महाभयंकर महाबली वीरभद्र और महाकाली का प्राकट्य

सतीमाता के योगाग्नि में अपने आपको भस्म करने के बाद आकाशवाणी हुई कि राजा दक्ष तुम अहंकार में थे, अब तेरा सर्वनाश निश्चित है और कोई भी देवता तुम्हें बचा नहीं सकता।

जब गणों से भगवान शिवजी को यज्ञ का हाल कह सुनाया कर नारदजी से भी वृत्तांत जानकर, लोकसंहारकारी रुद्र ने अपने सिर से एक जटा उखाड़ी और रोषपूर्वक कैलाश पर्वत पर दे मारा, उस जटा के दो टुकड़े हुए और महाप्रलय के समान भयंकर शब्द प्रकट हुए। उस जटा के पूर्व भाग से महाभयंकर महाबली वीरभद्र प्रकट हुए, जो समस्त गणों के अगुआ हैं एवं देखने में ही प्रलयाग्नि के समान जान पड़ते थे, उनका शरीर बहुत ऊँचा और उनकी एक हजार भुजायें थीं। उन महारुद्र के क्रोधपूर्वक प्रकट हुए निःश्वास से सौ प्रकार के ज्वर और तेरह प्रकार के संनिपात रोग पैदा हो गये। उस जटा के दूसरे भाग से महाकाली प्रकट हुईं, वे भयंकर दिखाई देती थीं और करोड़ों भूतों से घिरी हुई थीं।

वीरभद्र ने भगवान शिव से कहा है प्रभो आज्ञा दीजिये कि मुझे इस समय क्या करना है। क्या मुझे आधे ही क्षण में सारे समुद्रों को सुखा देना है? या इतने ही समय में संपूर्ण पर्वतों को पीस देना डालना है? मैं एक ही क्षण में ब्रह्मांड को भस्म कर डालूँ या सबको जलाकर राख कर दूँ? क्या मैं समस्त लोकों को उलट पुलट दूँ या संपूर्ण प्राणियों का विनाश कर डालूँ? है महेश्वर! आपकी कृपा से ऐसा कोई कार्य नहीं जो मैं न कर सकूँ। मेरे दाहिने अंग बारंबार फड़क रहे हैं, इससे पता चल रहा है कि मेरी विजय अवश्य होगी।

भगवान शिव ने कहा – वीरभद्र तुम्हारी जय हो! ब्रह्माजी का पुत्र दक्ष बड़ा दुष्ट है और वह इस समय एक यज्ञ कर रहा है तुम इस यज्ञ और उसमें शामिल लोगों को भस्म करके मेरे स्थान पर लौट आओ। जो कोई तुम्हारे सामने आये उसे भस्म कर देना भले वह देवता हो, ऋषि हो है गन्धर्व, यक्ष ही क्यों न हो। भगवान शिव ने केवल शोभा के लिये वीरभद्र के साथ करोड़ों गणों को भेज दिया। इसी प्रकार काली, कात्यायनी, ईशानी, चामुंडा, मुंडमर्दिनी, भद्रकाली, भद्रा, त्वरिता एवं वैष्णवी – इन नवदुर्गाओं के साथ महाकाली दक्ष का विनाश करने चलीं।

दक्ष की बायीं आँख, भुजा और जाँघ फड़कने लगी, वाम अंगों का फड़कना अशुभसूचक माना जाता है, दक्ष को दोपहर के समय दिन में ही अद्भुत तारे दिखने लगेज दिशाएँ मलिन हो गईं, आकाशवाणी हुई दक्ष तेरा अंत निकट ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *