एवॉकाडो आईस्क्रीम जो वजन घटाये और फायदा पहुँचाये

एवॉकाडो मध्य अमेरिका के मेक्सिको का फल है जो कि विटामिन बी, विटामिन के, विटामिल ई, विटामिन सी और पौटेशियम से भरपूर है और सबसे बड़ी बात कोलोस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है, तो एवॉकाडो हर तरह से हमारे लिये बेहत ही सेहतमंद और बेहतरीन फल है। वैसे तो एवॉकाडो को कच्चा भी खाया जा सकता है मैं आपको आज एवॉकाडो की आईस्क्रीम बनाना बताता हूँ जो कि हमें वजन घटाने में भी मदद करता है और कोलोस्ट्रॉल कम करके हमें फायदा भी पहुँचाता है।
एवॉकाडो आईस्क्रीम के लिये हमें निम्न सामान चाहिये –

1 एवॉकाडो

2 चम्मच कोका पॉवडर

1 कप स्किम्ड मिल्क

2 सुगर फ्री नेचुरा गोली (स्वादानुसार)

थोड़े कटे हुए ड्राय फ्रूट्स (बादाम, काजू, किशमिश)

पहले एवॉकाडो को छीलकर आधा काट लें और छोटे टुकड़े कर लें। मिक्सर में एवॉकाडो, कोको पॉवडर, स्किम्ड मिल्क और सुगर फ्री नेचुरा गोलियाँ डालकर अच्छे से ब्लेंड कर लें, जब बारीक पिस जाये तो आईस्क्रीम जमाने वाले बर्तन में पलट लें और कटे हुए ड्राय फ्रूट्स (बादाम, काजू, किशमिश) मिला लें।

अब यह बर्तन फ्रीजर में 8 से 10 घंटे के लिये रख दें, आपकी आईस्क्रीम तैयार है जो आपको वजन घटाने और कोलोस्ट्रॉल कम करने में मदद करेगी।

जितना सामान हो सके ऑर्गेनिक ही लें, क्योंकि रासायनिक खेती वाले सामान्य सामान नुक्सान पहुँचा सकते हैं।

2 thoughts on “एवॉकाडो आईस्क्रीम जो वजन घटाये और फायदा पहुँचाये

  1. अच्छी उपयोगी जानकारी लेकिन क्या एवाकांडो भारत में उपलब्ध है ? क्या भारत में यह फल किसी अन्य नाम से जाना जाता है ?हो सकता है कि केएल बड़े कुछ शहरों में ही उपलब्ध हो? कृपया जानकारी देने का कष्ट करें , साभार

    • जी यह फल बैंगलोर में उपलब्ध है, हम इसका सेवन कर रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *