माइक्रोसोफ़्ट विस्टा के बग से लड़ाई और हमारी जीत

अभी दो दिन पहले ही हमारे लेपटाप के ओपरेटिंग सिस्टम विस्टा में एक समस्या आ गई हम परेशान हो गये कि रात को तो बराबर नेटसर्फ़िग हो रही थी, अचानक सुबह कैसे खराब हो गया। विस्टा में मैसेज आ रहा था कि “Logon process initialization failure” और लोगिन नहीं होने दे रहा था। बाद में अपने एक्सपर्ट दोस्तों से भी पूछा, सब जगह से यही जबाव मिला कि अब या तो विस्टा रिस्टोर करो या फ़िर किसी तरह से application.evt फ़ाईल system फ़ोल्डर में से कापी करके किसी और विस्टा की उसी फ़ाईल से मिलान कर अनुचित एन्ट्रीज हटा दें, पर समस्या यह थी कि यह फ़ाईल हासिल कैसे की जाये और कापी कैसे की जाये क्योंकि विस्टा कैसे भी लोगिन नहीं करने नहीं दे रहा था, किसी भी सैफ़ मोड में भी नहीं शुरु हो रहा था।

ओफ़िस में नेट पर ढूँढा तो जबाव पता चला कि ये विस्टा का बग bug है, फ़िर हमने माइक्रोसोफ़्ट Microsoft के जालतंत्र पर भी बहुत ढूँढा पर वहाँ कोई जबाव ही नहीं था। जबकि गूगल देवता बहुत सारे जबाव ले कर आये पर सब वैसे ही थे जैसे मैंने ऊपर उल्लेखित किया । अब हमारे सामने समस्या यह थी कि विस्टा को रिस्टोर कैसे करें क्योंकि हमारे पास कोई सीडी नहीं थी क्योंकि विस्टा प्रिलोडेड था और यू.एस. से लेपटाप खरीदा था और वारंटी भी केवल वहीं की थी तो हम सोनी वायो से भी कोई मदद नहीं ले सकते थे। अब चूँकि हम कम्प्यूटर के पुराने खिलक्क्ड़ थे तो हार तो मानने वाले नहीं थे बार बार पावर आन कर एफ़ १ से एफ़ १२ तक और डिलीट सब बटन दबा कर देख लिया तो काम का बटन मिला एफ़१० (F10) और वहां अपना डाटा बैक़अप लेने के लिये आप्शन मिल गया वो भी customized अपना सारा डाटा बैक़अप डीवीडी पर लेने के बाद तो कोई चिंता ही नहीं थी। अब तो कुछ भी करने के लिये स्वतंत्र थे।

फ़िर वहां एक और आप्शन था रिस्टोर फ़ेक्टरी सेटिंग्स जिससे हमारा पूरा डाटा चला जाता और जैसे फ़ेक्टरी से प्रिलोडेड विस्टा निकला था वैसा हो जाता पर वापस पूरा डाटा जगह पर कापी करना और जगह जगह से बटोरे गये फ़्री टूल्स को वापिस लाने का समय नहीं था हमारे पास, हम सोच रहे थे कि कैसे भी वह समय बचा लिया जाये।

वहीं एक और आप्शन मिल गया विन्डोज बेस्ट रिस्टोर जिससे पुरानी बेस्ट सेटिंग रिस्टोर करके विन्डोज स्टार्ट हो गया।

और आखिरकार हम माइक्रोसोफ़्ट विस्टा के बग से लड़ाई जीत ही गये।

4 thoughts on “माइक्रोसोफ़्ट विस्टा के बग से लड़ाई और हमारी जीत

  1. कभी लिनक्स इस्तेमाल करके देखिये! सीडी से ही चला सकते हैं, कुछ इंस्टाल करने की भी जरूरत नहीं। http://www.ubuntu.com

  2. भाई हमारी अक्ल मे तो ये सब आता नही है. हमको भी कई बार ये लेपटोप नखरे दिखाता है. दो लठ्ठ देते हैं तब कहीं जाकर काम करता है. अभी पीछले महिने कुछ ज्यादा लठ्ठ मार दिये तो नाराज होके दिमाग खराब कर लिया.

    मालुं पडा वारंटी मे दो दिन बाकी बचे थे तो भैया कंपनी वाले को पकडा..जैसे तैसे उसने इसका दिमाग (मदर बोर्ड) बदल दिया और बोला – ताऊ अब लठ्ठ मत मारना अब हमारी कोई गारंटी वारंटी नही है.

    तो क्या बताये भैया हमको तो अनपढ आदमी को सबके नखरे सहन करने पडते हैं.

    रामराम.

  3. प्रीलोडेड आपरेटिंग सिस्‍टम के कीवर्डस् में ही बहुत सारी सुविधाएं दी होती हैं … आई बी एम के कंप्‍यूटर में एफ 12 के द्वारा सारा बैकअप लिया जा सकता है।

  4. मुझे आपका ब्लोग बहुत अच्छा लगा ! आप बहुत ही सुन्दर लिखते है ! मेरे ब्लोग मे आपका स्वागत है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *