ऐसे ही कुछ भी, कहीं से भी यात्रा वृत्तांत भाग – २ [मोबाईल ट्रेकर की जानकारी साझा की]

    इस मवाली युगल ने ही दो सीटों को ८०० रुपये देकर अपने नाम करवा लिया था, बंदा लगता तो भाई ही था। बिल्कुल अनिल कुमार स्टाईल के बाल और फ़िल्मी अंदाज में शर्ट के दो बटन खुले हुए। और उनकी पत्नी बिल्कुल हीरोईन श्टाईल में वस्त्र धारण किये हुए थीं।
    उनकी बातें चल रही थीं, बिल्कुल चिपक कर बैठे हुए थे और आसपास की दीन दुनिया से अनजान अपनी बात में गुम थे। लड़का कह रहा था कि कुछ नहीं हुआ था, तो लड़की बोल रही थी नहीं हमने सुना था कि फ़लाने ने पहले तो धमकाने के लिये हाथ उठाया फ़िर बाद में गुस्से में आकर किसी को चाकू मार दिया। तो लड़का बोला अरे वो तो है ही ऐड़ा, अकल वकल लगाता नहीं है और जिधर देखो उधर अपना गुस्सा निकालता है। बस ऐसी ही मवालीगिरी की उनकी बातें चल रहीं थीं।
    गर्मी के मारे बुरा हाल हुआ जा रहा था, जो ठंडा पानी हम एक बोतल लाये थे, वह तो सीहोर आने तक ही खत्म हो चुका था या कहें उबल गया था और वह पानी पीने की तो बिल्कुल इच्छा भी नहीं हो रही थी। मिनरल वाटर की बोतलें बिक तो रही थीं पर ठंडी नहीं, फ़िर भी हमने एक बोतल पानी की ले ही ली और अपनी प्यास बुझाई, बोतल थी बैली की। जब बोतल ली तो हमें याद आया कि शायद पहली मिनरल वाटर बनाने वाली कंपनी बिसलरी थी, और अब मिनरल वाटर के लिये बिसलरी शब्द पर्यायवाची बन गया है, ब्रांड बन गया है। मवाली युगल भी गर्मी से परेशान था और थोड़ा पानी पीने के बाद जब थोड़ी देरे में ही पानी उबलने लगता तो उसी मिनरल वाटर से हाथ मुँह धो लेता। अब बताईये मिनरल वाटर से मुँह धो रहे हैं, और गर्मी का हवाला दे देकर बोल भी रहे हैं कि गर्मी के कारण बिसलरी से मुँह हाथ धोने पड़ रहे हैं।
    तभी डॉक्टर साहब से हमारी बातचीत शुरु हुई, तो बातों में ही बात आ गई कि अगर आजकल किसी का भी मोबाईल नंबर या कोई और आवश्यक जानकारी होती है वह हम सीधे मोबाईल में ही लिख लेते हैं और अगर बाईचांस किसी का मोबाईल गुम जाता है तो बस उसकी तो आफ़त ही समझो। हमने उन्हें बताया कि हमारा मोबाईल भी गुम चुका था पर मोबाईल ट्रेकर होने के कारण हमें वापिस मिल गया। फ़िर तो सारे कंपार्टमेंट में बैठे लोगों का ध्यान हम पर केन्द्रित हो गया। तो डॉक्टर साहब की मिसेस बोलीं कि मोबाईल ट्रेकर क्या होता है और कैसे काम करता है।

मोबाईल ट्रेकर –
    मोबाईल ट्रेकर सेमसंग कंपनी के मोबाईल में ही एक फ़ीचर होता है जो कि साथ में आता है, अगर आपका मोबाईल कहीं गुम जाता है, और चोर दूसरी सिम जैसे ही बदलता है तो उस सिम का नंबर आपके द्वारा की गई सैंटिंग्स के मोबाईल नंबर पर एस.एम.एस. के माध्यम से आ जाता है, और चोर कितने भी नंबर बदल ले, आपके पास सारे नंबरों के एस.एम.एस. आते रहेंगे। और चोर मोबाईल ट्रेकर बंद भी नहीं कर सकता क्योंकि उसे उसका पासवर्ड पिन पता नहीं होता है। इस स्थिती में चोर के पास केवल दो ही रास्ते होते हैं कि या तो मोबाईल को फ़ेंक दे या फ़िर आपको वापिस करे दे।
    वैसे मोबाईल ट्रेकर सोफ़्टवेयर आप अपने मोबाईल में डाउनलोड कर सकते हैं, जैसे मैंने अभी नोकिया E63 मोबाईल लिया तो सबसे पहले OVI Store से मोबाईल ट्रेकर ही डाउनलोड किया और पासवर्ड पिन सेट किया।
    अगर आपने भी मोबाईल ट्रेकर अपने मोबाईल में संस्थापित नहीं किया है तो आज ही करें। क्योंकि हर दिन या सप्ताह में नियमित रुप से डाटा का बेकअप लेना असंभव होता है।
    तो हाथोंहाथ डॉक्टर साहब के मोबाईल पर जो कि सेमसंग का था, सेटिंग्स करवा दी वे भी खुश हो गये और अपने ये मवाली भाई उनके पास २-३ मोबाईल थे उसमें से १ सेमसंग का था उन्होंने तो मोबाईल ट्रेकर की सेटिंग करके उसकी सिम भी बदल कर सफ़लतापूर्वक परीक्षण भी कर डाला।

जारी…

10 thoughts on “ऐसे ही कुछ भी, कहीं से भी यात्रा वृत्तांत भाग – २ [मोबाईल ट्रेकर की जानकारी साझा की]

  1. हम तो सोच रहे हैं कि अगर वह परिक्षण असफल हो जाता तो आपका क्या होता? 😀

  2. हमारा तो नोकिया का है तो क्या डाउनलोड हो जायेगा। हम भी मोबाइल चोरी के शिकार हो चुके हैं और बहुत नुकसान हो गया था…जानकारी के लिए आभार

  3. अरे वाह टके जी, सारी विवेक जी बहुत सुंदर, अब बताईये क्या से सोनी एरिक्सोन पर भी हो जायेगा, ओर नोकिया पर भी, वेसे आप तो उस दिब्बे मै छा गये होगे ओर सफ़र केसे बीता पता ही नही चला होगा, गर्मी से भी ध्यान हट गया होगा.
    मजेदार

  4. पढ़ कर मजा आया… पता नहीं भाग तीन में क्या हो.. पर अनजान कपल के लिए आपने मवाली लिखा.. हमें समझ नहीं आया.. शायद मुम्वई में नहीं रहा इसलिए पता नहीं ये शब्द किसके लिए इस्तेमाल करते है..

  5. रस्तोगी साहब,
    लगता है कि अभी तक तो सीहोर भी नहीं पहुंचे।
    दो दिन हो गये। कब भोपाल पहुंचोगे, कब झांसी, कब धौलपुर?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *