भीमबेटका

भोजपुर मंदिर से निकलते हुए सोचा चलो एक एक नींबू सोडा पी लें, परंतु एक भी दुकान पर न मिला, तो सोचा एक एक चाय हो जाये, वहीं गूगल मैप पर भीमबेटका की दूरी लगाकर देखी जो कि लगभग 49 मिनिट्स की ड्राइव दिखा रहा था और रास्ता 26 किमी का था। चायवाले भैया से पूछा कि यह रोड कैसी है, तो उसने बताया ये रोड अभी बन ही रही है, काफी हिस्सा बन रहा है, 10 किमी बाद तो वैसे भी आपको हाइवे मिल जायेगा। बस हम वापिस भोपाल लौटने की जगह भीमबेटका चल दिये। दीदी को फोन लगाकर कहा कि अभी हम भीमबेटका जा रहे हैं और आने में थोड़ा और समय लगेगा।

भीमबेटका का सड़क वाकई बहुत बढ़िया बनाई गई है, जहाँ सड़क मिली रफ्तार 80 से कम नहीं की, कुछ जगह बीच बीच में जहाँ काम चल रहा था, ऑफ़रोडिंग का अनुभव लिया। भीमबेटका के लिये हाइवे से ही सीधे हाथ का टर्न है, खतरनाक होते हैं ऐसे टर्न जहाँ हाइवे पर 80 से 140 की रफ्तार में वाहन जा रहे होते हैं। भीमबेटका के लिये मुड़ने के साथ ही वहॉं मध्यप्रदेश टूरिज्म का रीट्रीट होटल है, जहाँ खा भी सकते हैं और रुक भी सकते हैं। वहीं मुड़ने के बाद रेलवे क्रॉसिंग बंद थी, तो याद आया कि पुरातत्व संस्थान में हमारे एक मित्र जबलपुर हैं, उनसे कहा कि हम भीमबेटका आये हैं, तत्काल ही उन्होंने हमारा गाड़ी नम्बर मंगवा लिया, और 2 मिनिट बाद ही भोपाल सर्कल से फोन आ गया, एक दम हम अतिसाधारण से विशिष्ट की श्रेणी में आ गये।

फारेस्ट गेट का टिकट 75 रु है, और फिर आगे की ड्राइव अति मनमोहन है, हम भीमबेटका पहुँचे, और अंदर घूमने निकल गये, वहाँ की भित्तिचित्रों को देखकर लगा कि आदिमानव भी रचनात्मक था और जो सामने देखता था, उसने वह चटटानों पर उकेर दिया। घोड़ों को बनाने के लिये उन्होंने पहले डमरू आकृति बनाई और उसे घोड़े का आकार दे दिया। ऐसे ही जानवरों के चित्रण किये गये हैं। देखकर ही लगता है कि आदिमानव की ऊँचाई भी कम से कम 8 या 9 फिट तो रही ही होगी, डॉक्टर वाकणकर ने खुदाई में एक कंकाल पाया जिसकी ऊँचाई 7.5 फिट थी। कंकाल भी इसलिये मिला क्योंकि वे लोग उस समय नमक का सेवन नहीं करते थे, नमक इतना खतरनाक है कि हड्डियों को भी गला देता है, यह अहसास हुआ। बताया गया कि यहाँ लगभग 10000 मानव रहा करते थे, वहीं एक और गुफा पाई गई है जो बंद है, और उसका हॉल इतना बड़ा है कि इसमें 10000 से ज्यादा लोग खड़े हो सकते हैं।

हमारी मानवीय सभ्यता को देखने के लिये काम ही लोग उत्साहित होते हैं और वहीं बाहर देशों के लोग आकर इनको देखकर आश्चर्यचकित रह जाते हैं। हमारी इस ऐतिहासिक धरोहर को देखने भारतवासियों को जरूर जाना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *