कलसी,जगतग्राम, सुमनक्यारी, नैनबन्ध

विकासनगर किसी कारण से 2 दिन रुकना पड़ा, कारण बाद में बताएंगे। तो आज दोपहर तक हमारे पास विकासनगर में समय था, Vikas Porwal जी ने मार्गदर्शन किया और कहा कि आप कलसी में सम्राट अशोक का शिलालेख देख लें, जो कि उत्तराखंड में एकमात्र शिलालेख पाया गया है। और दूसरी जगह जगतग्राम जहाँ अश्वमेध यज्ञ के होने के प्रमाण पाये गये हैं।

हमने विकासनगर से कलसी और जगतग्राम का इरिक्शा ₹300 में कर लिया, रिक्शेवाले को कलसी के सम्राट अशोक के शिलालेख के बारे में पता था, पर जगतग्राम के बारे में पता नहीं था। हम सम्राट अशोक के शिलालेख देखने के लिये गये, तो देखा कि चट्टान पर प्राकृत व लिपी ब्राह्मी में लिखा हुआ है, जो कि शांति का संदेश बताया गया है। जिस प्रकार की मूर्तियां साँची के स्तूपों में हैं, लगभग वैसी ही यहाँ भी पाई गई हैं, और यह पुरातत्व विभाग संरक्षित साइट है।

जगतग्राम में अश्वमेध यज्ञ के होने के प्रमाण पाए गए हैं यह भी भारतीय पुरातत्व विभाग के संरक्षण की साइट है यहां पर राजा शीलबर्मन ने तीसरी शताब्दी में अश्वमेध यज्ञ करवाए थे, इसके प्रमाण मिले हैं, हालांकि जाने का रास्ता बिल्कुल ठीक नहीं है लगभग 300 मीटर आम के बगीचे में से निकलना पड़ता है जो कि बिल्कुल कच्चा है वहाँ रिक्शा नहीं जा सकता, वहां केवल suv गाड़ियां या फिर ट्रैक्टर ही जा सकते हैं। मैं ज्यादा देर रुक भी नहीं पाया क्योंकि आ जाना ही मौसम बहुत खराब हो गया और तेज हवा चलने लगी थीं। पर फिर भी वहाँ बने प्लेटफार्म पर खड़े होकर यज्ञ की साइट को देखा।

लगभग 4 बजे हम विकासनगर से यमनोत्री धाम की यात्रा पर निकले और 6 बजे के लगभग हम सुमनक्यारी, नैनबन्ध में रुक गये हैं, यहाँ हमने गुरुकृपा होमस्टे देखा और कमरा ठीक लगा, हम 3 लोगों के ₹600 चार्ज किये हैं, बाथरूम लगा हुआ है, अभी यह होमस्टे नया बना है, तो गीजर अभी तक नहीं लगा हुआ है, तो होमस्टे वाली मैम हमें सुबह गर्म पानी नहाने के लिये दे जायेंगी। पास ही 2-3 रेस्टोरेंट हैं, खाना ठीक लगा।

#tripfrombangalore

#yamnotridham

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *