घी तेल में डूबा नाश्ता खाना आप भी खाते हैं, देखते हैं?

आजकल हम लोगों की ज़बान ज़्यादा ही ललचाने लगी है, हम घी तेल खाने पीने के मामले में बहुत ही ज़्यादा प्रयोगधर्मी हो गये हैं, हमें बहुत सी चीजें जो बाहर मिलती हैं वे घर में बनाना चाहते हैं। इस ललचाने की प्रवृत्ति को बढ़ावा दिया है हमारे सोशल नेटवर्किंग ने जैसे कि फ़ेसबुक, यूट्यूब इत्यादि वेबसाइट्स ने। जब भी आप भारतीय व्यंजनों को बनाने जाते हैं या कैसे बनाते हैं, देखते हैं तो हमेशा ही आपको उसमें घी या तेल का अधिकतर उपयोग देखने को मिलता है। इतना घी या तेल हमारी सेहत के लिये अच्छा नहीं होता है, एक प्रकार से यह भी कह सकते हैं कि हम लोग घी और तेल के मामले में मानसिक बीमार हो चुके हैं।

यह सब अब कहने की बात है कि घी और तेल के बिना कुछ अच्छा नहीं लगता, लोग दरअसल यह नहीं जानते हैं कि तेल घी और मसाला दोनों अलग अलग चीजें हैं, मसाले अधिकतर प्राकृतिक हैं और तेल घी को परिष्कृत करके निकाला जाता है, तथा इनसे हमारा कोलोस्ट्रोल व ट्राईग्लिसराईड बढ़ता है, जो कि आगे चलकर ह्रदयाघात के लिये महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आपको भी घी तेल वाला फोबिया है तो कोई आपको कुछ नहीं कर सकता है। घी तेल के बिना भी आप खाना बना सकते हैं, बढ़िया से मसाले डालिये, मसालों का टेस्ट ज़बरदस्त होता है, व बिना घी तेल के मसालों का स्वाद ज़्यादा अच्छा आता है।

मैं भी कई बार बहुत से वीडियो देखता हूँ कि कोई नई चीज कैसे बनायी जाये, परंतु जैसे ही शुरूआत में कोई भी रसोइया घी तेल से शुरूआत करता है, मैं वीडियो बंद कर देता हूँ, ठीक है पहले लोगों को पता नहीं था, पर कम से कम अब तो लोगों को इनके नुक़सान पता है, पहले लोगों की उम्र ५०-६० से ज़्यादा नहीं होती थी, अब ७०-८० तो साधारण है, पहले लोग बिना तकलीफ़ के ही अपनी उम्र पूरी कर भगवान के पास चले जाते थे, क्योंकि चिकित्सकीय सुविधायें सर्वसुलभ नहीं थीं, पर अब लोग लंबा जीते ज़रूर हैं, परंतु बहुत सी तकलीफ़ें झेलकर, क्योंकि अब एक से एक चिकित्सकीय सुविधायें उपलब्ध हैं व सर्वसुलभ हैं।

तेल में डूबा नाश्ता खाना अगर आप भी खाते हैं, देखते हैं तो यह अपने आपके लिये एक बहुत ही कठिन घड़ी है, फ़ैसला लेने के लिये, अगर आप अब भी फ़ैसला नहीं ले पाये तो ध्यान रखिये कभी फ़ैसला नहीं ले पायेंगे। फ़ास्ट फ़ूड भी अच्छा नहीं है, खाने के लिये फल और सब्ज़ियाँ हैं, कच्चा खाने की आदत डालिये, नहीं खाते बने तो उनका रस बनाकर पीने की कोशिश करें, कोशिश करें कि रस ताज़ा ही पी लें, और हाँ एक बात और ध्यान रख लें, कि जैसा आप अपनी मशीन याने कि पेट को देंगे वह उतनी ही कुशलता से काम करेगी। अपनी जीवनशैली बदलिये व स्वस्थ्य जीवनशैली की और अग्रसर होइये, जिससे आपका परिवार आपको हँसी ख़ुशी देख सके। याद रखिये एक व्यक्ति घर में बीमार होता है तो पूरा घर ही बीमार हो जाता है। ऐसी घड़ी न आने दें, कम से कम अपनी तरफ़ से यह कोशिश तो कर ही सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *