पासपोर्ट बनवाने के चक्कर में घनचक्कर… सरकारी दफ़्तर… वेबसाईट पर कानून कुछ ओर और दफ़्तरों में कुछ और ?

    हमें यकायक सूझी कि चलो अपना खत्म हो चुका पासपोर्ट का नवीनीकरण करवा लिया जाये। पहले हमने पासपोर्ट की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर जानकारी ली और फ़िर कुछ चीजों में संशय था तो एक एजेन्ट घर के पास ही है, उसके पास चले गये कि आपसे पासपोर्ट बनवायेंगे बताईये क्या क्या लगेगा, तो सबसे पहले उसने अपनी फ़ीस बताई जो कि लगभग २००० रुपये थी और पासपोर्ट की अलग १००० रुपये, और तमाम तरह के कागजात भी बोले गये। हम तो हक्के बक्के रह गये कि वेबसाईट पर तो इतना सब कुछ नहीं दे रखा है फ़िर यह नये कागजात कहाँ से आ गये।

नवीनीकरण की प्रक्रिया में लगने वाले कागज वेबसाईट के अनुसार

१. पुराना पासपोर्ट

२. एड्रेस प्रूफ़ (कोई भी एक और राशन कार्ड के साथ एक और पते का सबूत)

यह पासपोर्ट की आधिकारिक साईट पर दे रखा है –

a) Proof of address (attach one of the following):

Applicant’s ration card, certificate from Employer of reputed companies on letter head, water /telephone /electricity bill/statement of running bank account/Income Tax Assessment Order /Election Commission ID card, Gas connection Bill, Spouse’s passport copy, parent’s passport copy in case of minors. (NOTE: If any applicant submits only ration card as proof of address, it should be accompanied by one more proof of address out of the above categories).

३. शादी का प्रमाणपत्र

    हम तीनों चीजें साथ में लेकर गये फ़िर भी दो दिन धक्के खाने के बाद भी पासपोर्ट अधिकारी कहते हैं कि एड्रेस प्रूफ़ एक ओर चाहिये हमने कहा कि वेबसाईट पर तो एक ही प्रूफ़ की आवश्यकता बताई गई है, जो कि हम साथ में लाये हैं, तो बोलते हैं कि वहीं बनवा लो, यहाँ तो यह कागज भी चाहिये। हम बेरंग वापिस आ गये।

वहाँ लाईन में खड़े लोगों से बतियाया तो पता चला कि कागजात के ऊपर जितनी बहस इनसे करो ये लोग केस उतना ही खराब कर देते हैं, यहाँ तो पूरी तरह से इनकी दादागिरी चलती है। वह भी सभ्य भाषा में…

    अगर एड्रेस प्रूफ़ दो चाहिये तो वेबसाईट पर भी लिखना चाहिये कि उसके बिना काम नहीं होगा। हाँ मानते हैं कि पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया बहुत संवेदनशील है, पर इसके लिये ही तो पोलिस वेरिफ़िकेशन भी होता ही है।

    वहाँ पर बहुत सारे लोगों से बातें हुई जो कि हमारी तरह ही पासपोर्ट की लाईन में लगे हुये थे, तो पता चला कि अगर सीधे आओ तो कम से कम ये लोग ३-४ चक्कर तो लगवाते ही हैं, फ़िर ऑनलाईन पासपोर्ट का आवेदन क्यों पासपोर्ट की आधिकारिक वेबसाईट पर रखा गया है, यह समझ में नहीं आया, सीधे सीधे लिख देना चाहिये कि एजेन्ट के द्वारा आओ तो काम जल्दी हो जायेगा।

    अगर पासपोर्ट के कागजात की प्रक्रिया पूर्ण हो भी जाये तो उसके बाद पोलिस वेरिफ़िकेशन में भी पोलिस की जेब गरम किये बिना आपका काम नहीं होता है, वे लोग फ़ाईल ही दबा देते हैं।

    पासपोर्ट कार्यालय में भीड़ देखकर और काम करने वालों को देखकर बेहद गुस्सा आ रहा था, या तो ऑनलाईन सेवा से कम लोगों को बुलाना चाहिये या फ़िर और भी लोगों को कागजात को जाँचने के लिये लगाना चाहिये, और जो भी कागजात की कमी है वह एक बार में ही बता देना चाहिये, असल में होता यह है कि जब काऊँटर पर अधिकारी कागजात जाँचते हैं तो जहाँ भी पहला कागजात अपूर्ण पाया जाता है, वे अधिकारी वहीं रुक जाते हैं आगे के कागजात की जाँच ही नहीं करते हैं।

    सरकारी दफ़्तर की मनमानी का शिकार आखिर हम हो ही गये हैं। पासपोर्ट नवीनीकरण की प्रक्रिया इतनी जटिल बनाई हुई है जिसे कि सरल बनाने की आवश्यकता है, क्योंकि पहले ही पासपोर्ट है। अब इच्छा है कि विदेश मंत्रालय से संपर्क करके इसके बारे में ज्यादा जानकारी ली जाये। और भी कोई तरीका हो तो बतायें। क्या आर.टी.आई. दायर की जा सकती है ?

10 thoughts on “पासपोर्ट बनवाने के चक्कर में घनचक्कर… सरकारी दफ़्तर… वेबसाईट पर कानून कुछ ओर और दफ़्तरों में कुछ और ?

  1. हम भी भुक्त भोगी हैं. पासपोर्ट का नवीनीकरण नहीं होता. Re – issue . हमें जल्दी थी. न्यू zealand जाना था. हमने तत्काल का सहारा लिया जिसमें कहा गया था की तीन दिनों में हो जाता है. परन्तु २०/२२ दिन लग गए. हमें अपना कार्यक्रम निरस्त करना पड़ा था. ऐसे मामले में पुलिस verification की आवश्यकता भी नहीं होती है.

  2. आवेदन कर सुचना के अधिकार का प्रयोग करो.. देखें कैसे नहीं बनाता है पासपोर्ट…

  3. बहुत बुरा हाल है सरकारी कामो का।
    बाल दिवस की शुभकामनायें.
    आपकी रचनात्मक ,खूबसूरत और भावमयी
    प्रस्तुति कल के चर्चा मंच का आकर्षण बनी है
    कल (15/11/2010) के चर्चा मंच पर अपनी पोस्ट
    देखियेगा और अपने विचारों से चर्चामंच पर आकर
    अवगत कराइयेगा।
    http://charchamanch.blogspot.com

  4. पासपोर्ट की प्रक्रिया कहीं भी जटिल नहीं है
    अब तक अपने सहित दस लोगों के पासपोर्ट बनवा चूका हूँ अपने पासपोर्ट का नवीनीकरण भी करवा चूका हूँ मेरा पासपोर्ट कार्यालय जयपुर लगता है आज तक उसकी शक्ल भी नहीं देखि और अपना पासपोर्ट बनवाया ,नवीनीकरण कराया ,भाई व पुत्र का पासपोर्ट बनवाया कभी पासपोर्ट कार्यालय नहीं गया |
    दिल्ली में पांच दोस्तों के पासपोर्ट बनवाये अभी तक पासपोर्ट कार्यालय के दर्शन नहीं किए बस सभी पासपोर्ट बनवाते समय फॉर्म भरकर व साथ में एक निवास व जन्म प्रमाण पत्र साथ लगाकर भारतीय डाक की पंजीकरण डाक सुविधा का इस्तेमाल करते पासपोर्ट कार्यालय भेज दिए , पुलिस जाँच हुई और पासपोर्ट घर बैठे आ गए | हाँ मित्रों को पुलिस वालों को दो सौ रूपये तक की सेवा जरुर करनी पड़ी |
    मेरी नजर में भारत में पासपोर्ट बनवाना राशन कार्ड बनवाने से ज्यादा आसान है |

  5. मत पूछिये हम भी भुकत भोगी रह चुके हैं। 54 साल की उम्र मे कोर्ट मेरिज करवानी पडी थी । और न जाने कितना कुछ। लीजिये जानकारी । या हथेली गर्म कीजिये। हमे चक्कर जरूर दो तीन लगाने पडे लेकिन पैसा एक नही दिया। शुभकामनायें।

  6. मेरे एक दोस्त अकरम को जो चक्कर लगाने पड़े इस पासपोर्ट के चलते की पूछिए मत…और एक मित्र राजिव..इसे भी बहुत घूमना पड़ा था..

  7. मुंबई मैं इतनी दादागिरी नहीं. १५००/- मैं अगेंट बनवा देता है.. हाँ पासपोर्ट की ऑनलाइन वेबसाइट पे ,कागजात की लिस्ट को सही देना आवश्यक है.

  8. मुंबई का पता नही पर मैने अपना पासपोर्ट भोपाल से तत्काल मे बनवाया था, अतिरिक्त दस्तावेज के रूप मे उप प्रभागीय मजिस्ट्रेट से चरित्र प्रमाण पत्र ला कर देना पडा था पर पासपोर्ट एक ही दिन मे मिल भी गया था, और क्योंकि तत्काल पासपोर्ट की वैधता केवल एक ही वर्ष की होती है सो अगले वर्ष जब भारत आना हुआ सो नवीनीकरण भी सुबह दिया और शाम को वापस मिल गया ।

    हमने अपने पुरे परिवार के लिये भी बनवाया, पुलिस सत्यापन के अलवा और कोइ कठिनाई कभी नही हुई, वही 200 हर पासपोर्ट के।
    उसके बाद 5 वर्ष बाद बेटे के पासपोर्ट का नवीनीकरण आया तो यही दूतावास मे दिया, 72 घंटे मे नया पासपोर्ट मिल गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *