आम का अचार

आम का अचार

आम का अचार डालने का बहुत दिनों से नहीं वर्षों से सोच रहे थे, परंतु हो ही नहीं पाया, जब गुड़गाँव में थे तो वहाँ अचार का मसाला रेडीमेड बाज़ार से ही मिल जाता था, जहाँ पुराने गुड़गाँव की सब्जीमंडी में सब्ज़ी लेने जाते थे, वहीं से कैरी कटवाकर ले आते थे, और दीदी को दे देते थे, दीदी अचार डालकर रख देती थीं, बस फिर हम उनके यहाँ से ले आते थे। एक बार रेडीमेड अचार के मसाले से भी अचार डाला, बढ़िया लगा, परंतु दीदी के हाथ के अचार की बात ही कुछ ओर थी। उस अचार के मसाले का अचार डालने से ज़्यादा हमें उस मसाले के पराँठे खाने बढ़िया लगते थे।

जब से बैंगलोर आये हैं, तो यहाँ अचार या तो मोल ही लेना पड़ता है। फिर गुड़गाँव वाली दीदी भी थोड़े समय के लिये बैंगलोर आ गई थीं, तो बस फिर से उनसे ही अचार डलवा लेते थे, या उनसे ही ले आते थे। अब यहाँ बैंगलोर में अचार का मसाला रेडीमेड वाला नहीं मिलता है। तो अब सारे मसालों का अनुपात ख़ुद ही पता होना चाहिये। अब दिल्ली में ट्विटर वाली दी से हमने लिया और इस बार आम का अचार डाला। जी हाँ हमने सोशल मीडिया से भी कई रिश्ते कमाये हैं। केवल ब्लॉगर कम्यूनिटी ही नहीं, बल्कि फ़ेसबुक और ट्विटर से भी। दी की माँ अच्छा अचार डालती थीं, फिर उन्होंने अपनी छोटी भाभी से पूछकर सारे मसाले की सूचि भेजी।

आम का अचार डालने का तरीक़ा –

पहले कैरी अचार के लिये काट लें और सुखा लें।

25 कैरी के लिये यह मसाला बताया है, अगर कैरी ज़्यादा या कम लें तो उसी अनुपात में मसाले बढ़ा लें या कम कर लें।

आम का अचार का मसाला –

मिर्च75 Gram
हल्दी60-70 Gram
सौंफ100-125 Gram
मैथी50 Gram
हींगअंदाज से एक डली
राईदाल (छोटी वाली)750 Gram
लौंग10 Gram
कालीमिर्च10 Gram
तेल1 Liter
नमक125 Gram
आम का अचार का मसाला

पहले तेल को खूब गर्म कर लें (जब धुआँ जैसा छोड़ने लगे) और फिर इतना ठंडा कर लें कि उसमें मसाले भुन जायें।

एक बड़ी थाली में सब मसाले अलग अलग रख लेना है फिर उस तेल को ( उतना गर्म होना चाहिए जिससे मसाले सिक पाएं )

थाली में सबसे पहले मेंथी लौंग और कालीमिर्च पर तेल डालने की शुरआत करिये, इसके बाद हल्दी मिर्च सौंफ और राई पर तेल डालना तेल गर्म इतना रहे कि ये मसाले सभी सिकते जाएं और सबको मिलाते जाना चम्मच से। सबसे आख़िरी में नमक डालिये ( जब मसाले ठंडे हो जाएं तब )

अब इन मसालों में कटी हुई कैरी मिलाकर, एक डब्बे में रख दीजिये, धूप में न रखें, छाँव में ही पकाना है। तेल कम लगे तो फिर से तेल गर्म करके ठंडा होने पर मिला दें।

हमने तो कल अचार डाला था, और आज से ही खाना शुरू कर दिया, बढ़िया स्वाद है। फ़ोटो भी वही लगा दे रहे हैं जो दी ने हमें भेजा था।

आप भी अगर अचार डालें तो स्वाद कैसा आया, ज़रूर बतायें। और अपने मित्रों तक भी इस लिंक को ज़रूर पहुँचायें।

2 thoughts on “आम का अचार

  1. हमारे यहां भी ऐसा ही बनाते हैं,लेकिन अब मैं तो तैयार मसाले से ही बनाती हू,बैंगलोर में भी😂

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *