मोटापा कम कैसे करें

मोटापा कम कैसे करें

जब पिछला ब्लॉग लिखा तो बहुत से मित्रों का आग्रह था कि मोटापा कम कैसे करें, इस पर भी लिखें। दरअसल मैं अपने ही मोटापे से बहुत परेशान हूँ, शायद यह मेरे शरीर की प्रकृति है कि थोड़ी सी खानपान में ढ़ील दो और मोटापा वापिस से शरीर पर हावी होने लगता है। जब मोटापा शरीर पर चढ़ता है तो बहुत सारी तकलीफ़ें भी साथ में लेकर आता है, जैसे कि उच्चरक्ताचाप, मधुमेह, मुझे उच्चारक्ताचाप है, जब मैं अपनी ज़बान पर कंट्रोल रखता हूँ तब कई बार तो डॉक्टर ने ख़ुद ही मेरी बीपी की दवाई बंद कर दी थी। पर वजन बढ़ने पर फिर से बीपी की दवाई शुरू हो जाती है। खर्राटे शुरू हो जाते हैं। दिनभर अपना पेट ऐसा लगता है कि फूले ही जा रहा है, कुल मिलाकर कोई बहुत अच्छा नहीं लगता है।

मोटापा कंट्रोल करना इतना मुश्किल भी नहीं पर उतना आसान भी नहीं। मैं अपना तरीक़ा बता सकता हूँ कि मैंने कैसे मोटापे को कंट्रोल किया था।

खानपान पर संयम –

क्या नहीं खाना है – डेयरी उत्पाद बिल्कुल भी नहीं लेने हैं, दूध, दही, घी, पनीर।

डब्बाबंद पोलीथीन वाली चीजें नहीं खानी है – चिप्स, नमकीन, मिठाई, बिस्कुट

खाना क्या है – सलाद, फल, अंकुरित खाने में 70% कच्चा याने कि सलाद 30% पका हुआ।

पेट को साफ़ करने के लिये – एक महीने तक तीन समय पानी से एनिमा लेना है।

शरीर को हल्का रखने के लिये – दिन में कम से कम दो बार यानि कि सुबह और शाम नहाना है, हो सके तो तीन बार याने कि दोपहर में भी नहाना है।

16 घंटे का व्रत रोज़ रखना है, जिसमें पानी भी नहीं पीना है, कुछ खाना भी नहीं है। मतलब अगर शाम 8 बजे खाना खा लिया फिर उसके बाद अगले दिन दोपहर 12 बजे तक कुछ नहीं खाना पीना है। इसे आजकल की आधुनिक भाषा में इंटरमिटेंट फास्टिंग भी कहा जाता है।

दोपहर 12 बजे पहले थोड़ा थोड़ा पानी पियें, फिर अगर हो सके तो हरी पत्तियों के रस का सेवन करें लगभग 300ml, उसमें पालक, धनिया, पुदीना, एक नींबू, 4 आँवले डालना है, इस रस में आप हर वो पत्ती डाल सकते हैं जिसका फल हम खा सकते हैं, जैसे कि आम, अमरूद, चीकू, सहजन फली की पत्तियाँ इत्यादि।

फिर जब भी भूख लगे आप फलों का सेवन करें, मौसमी फलों का उपयोग करें, जो भी बाज़ार में सबसे सस्ते मिलते हैं वही मौसमी फल होते हैं। जैसे अभी खरबूज, तरबूज़ का मौसम है, फिर आम का मौसम आ रहा है। फल जितना खा सकते हैं उतना खायें कोई रोक टोक नहीं, केवल केले व चीकू पर संयम रखें क्योंकि इनमें शक्कर की मात्रा ज़्यादा होती है और 12 महीने उपलब्ध होते हैं।

दोपहर को फलों के बाद आप भरपूर मात्रा में सलाद का सेवन करें, जैसे ककड़ी, गाजर, टमाटर (टमाटर के बीज निकाल दें), शिमला मिर्च इत्यादि।स्वाद न आये तो हरी चटनी बनाकर रखें और उसके साथ खायें। नींबू निचोड़े सकते हैं।

शाम को फिर से फल या सलाद खा सकते हैं, रात्रि भोजन में 70% सलाद और 30% पका हुआ, उस 30% में भी आधे से अधिक भाग आपका पकी हुई सब्ज़ी व दाल का होना चाहिये, केवल एक या दो रोटी या फिर थोड़े से चावल साथ में लें।

दिनभर पानी पीते रहें, कम से कम 3 लीटर पानी पीना है।

शुरू में आपको कच्चे फलों व सलाद में स्वाद नहीं आयेगा, क्योंकि हमें हर चीज में शक्कर या नमक या मसाले डालकर खाने की आदत हो गई है।पर धीरे धीरे स्वाद ग्रंथियों को अपना ओरिजनल स्वाद याद आ जायेगा। हमने अपनी ज़बान को तला गला मसाले वाला खिलाखिलाकर इतना ख़राब कर दिया है कि हमें फल व सब्ज़ियों में स्वाद ही नहीं आता। जब आप यह शुरू के 15 दिन करेंगे तो आपको ख़ुद ही सब्ज़ियों के स्वाद का पता चलने लगेगा। आपको सलाद व फल अच्छे लगने लगेंगे। पेट कम खाने में ही भर जायेगा।

इससे वजन तो आश्चर्यजनक रूप से कम होगा ही, साथ ही आप अपनी नींद की क्वालिटी में सुधार देखेंगे, दिनभर इतनी ऊर्जा आपके पास आ जायेगी कि आपको ख़ुद ही आश्चर्य होगा। आपका मन अपने कार्य में अच्छे से लगेगा।

इन सबका लाभ लेते हुए अगर सुबह 30 मिनिट का ध्यान करें तो वह सोने पर सुहागा होगा।

यह पढ़ना जितना आसान है, इसे करना उतना ही कठिन। कुछ प्रश्न हों तो कमेंट में पूछियेगा।

One thought on “मोटापा कम कैसे करें

  1. बहुत सुन्दर।

    श्री राम नवमी की हार्दिक शुभकामनाएँ।

    मित्रों पिछले तीन दिनों से मेरी तबियत ठीक नहीं है।
    खुुद को कमरे में कैद कर रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *