लठ्ठ युद्ध

हिन्दू कैसे सुरक्षित हों, सरकार क्या करें?

हमारी सरकार अब केवल एक ही मुद्दे पर बन रही है कि हिन्दू सुरक्षित रहें। परंतु ऐसा कोई कदम हिन्दुओं के लिये उठाया ही नहीं जा रहा है कि हिन्दू सुरक्षित महसूस करें। सरकार चाहे तो ऐसे बहुत से कदम उठा सकती है जिससे हिन्दू सुरक्षित महसूस करें –

१. बहुविवाह प्रथा – बहुविवाह प्रथा हमारे यहाँ सदियों से चली आ रही है, परंतु हिन्दुओं पर नकेल कसने के लिये केवल एकल विवाह सिस्टम बना दिया गया, जिससे हमारी पीढ़ीयाँ भी सिमटती चली गईं। अब हालत यह है कि बच्चे भी एकल विवाह संस्था में हम एक ही करना चाहते हैं, और उस बच्चे पर पढ़ाई व परिवार का इतना प्रेशर होता है कि पढ़ ले, नौकरी कर ले, नहीं तो शादी नहीं होगी और अपना परिवार याने कि वंश आगे नहीं बढ़ेगा। आजकल सभी परिवार अपनी लड़की देने के पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहते हैं कि लड़का सैटल्ड हो, ऐसा क्यों हो रहा है, क्योंकि हमारे यहाँ लड़कियाँ कम हैं और लड़कों को सही पढ़ाई न करने के कारण फिर उनके विवाह में बहुत तकलीफ़ होती है।

बहुविवाह प्रथा से हमारे हिन्दुओं में भी लड़कियों की कमी नहीं रहेगी और न ही लड़कों पर प्रेशर रहेगा, जिससे वे भी अपना दिमाग़ धार्मिक ग्रंथों में लगाकर, हथियार चलाने की प्रैक्टिस कर पायेंगे।

२. धार्मिक शिक्षा – हमारे हर मंदिर में धार्मिक शिक्षा का प्रबंध हो, व हर मंदिर में अपने पुराणों, गीताजी व अन्य धार्मिक ग्रंथों पर नियमित कार्यक्रम हो, व कोई ऐसा सर्टिफिकेट निश्चित कर दिया जाये कि हिन्दुओं को कम से कम इस ग्रेड का सर्टिफिकेट इस मंदिर से लेना ही होगा। हर मंदिर में हिन्दुओं के लिये भोजन की व्यवस्था रखी जाये।

३. सरकारी नौकरी – यह भी सुनिश्चित किया जाये कि हर परिवार में किसी एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी दी जाये, जिससे परिवार पर कमाई करने का बोझ न रहे और वे अपने धार्मिक कार्यक्रमों में नियमित रहें।

४. लड़ाई का प्रशिक्षण – हमारे यहाँ भारत में सदियों से कई प्रकार की लड़ाईयों का अभ्यास होता रहा है, परंतु मैकाले की शिक्षा व्यवस्था ने उस पारंपरिक लड़ाई की कला को ख़त्म कर दिया है। बजाय कुंग फूँ या चीन के किसी और खेल के, क्यों न हमारे यहाँ विधिवत लठ्ठ चलाने, तलवार, भाले इत्यादि पुरातन लड़ाई की कलाओं को प्रशिक्षण अनिवार्य किया जाये, व ब्लैक बैल्ट जैसे कुछ ग्रेडिंग सिस्टम भी लागू किये जायें।

मुझे उम्मीद है कि अगर कम से कम इतने कदम हिन्दुओं के लिये उठा लिये गये तो फिर हमें किसी और क़ौम से डरने की ज़रूरत ही नहीं रह जायेगी। कल हमारे एक मित्र से फ़ोन पर बात हो रही थी, ये उनके विचार हैं जो कि हमने ब्लॉग पर लिखे हैं।

3 thoughts on “हिन्दू कैसे सुरक्षित हों, सरकार क्या करें?

  1. उफ्फ ये बहुविवाह वाली बात बिल्कुल समझ नहीं आई विवेक , समझ आती तो भी मन नहीं मानता इस बात को मानने के लिए

  2. स्त्रियों की कमी के लिए बहु पति विवाह की मांग अधिक समझ आती है.

    1. जी इसलिये तो बहुविवाह की बात कर रहे हैं जिससे पुरुष स्त्री अनुपात ठीक रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *